×

वैज्ञानिकों को मिली बड़ी कामयाबी, इस नशीली चीज से तैयार होगी कोरोना की वैक्सीन

लंदन स्थित सिगरेट बनाने वाली कंपनी 'लकी स्ट्राइक' ने कहा, 'ड्रग रेगुलेटर ऑथोरिटी अगर इस परीक्षण की अनुमति देती है तो जून के आखिर तक वैक्सीन के ह्यूमन ट्रायल का पहला चरण शुरू कर दिया जाएगा।'

Aditya Mishra
Published on: 19 May 2020 6:42 AM GMT
वैज्ञानिकों को मिली बड़ी कामयाबी, इस नशीली चीज से तैयार होगी कोरोना की वैक्सीन
X

नई दिल्ली: पूरी दुनिया इस समय कोरोना के खिलाफ जंग लड़ रही है। कई मुल्क इस समय बर्बादी के कगार पर पहुंच चुके हैं। तो वहीं कुछ देश इस कतार में खड़े में हैं।

भारत समय दुनिया के 11 मुल्कों में कोरोना के 1 लाख से अधिक संक्रमित मरीज पाए गये हैं। इस खतरे पर जल्द से जल्द काबू पाने के लिए, चीन, अमेरिका, भारत और पाकिस्तान समेत सभी देशों के वैज्ञानिक दिन रात जुटे हुए हैं।

जल्द से जल्द वैक्सीन बनाने की होड़ सी लग गई है। इस बीच एक सिगरेट मेकर अमेरिकन-ब्रिटिश तंबाकू कंपनी ने वैक्सीन बनाने का दावा किया है। कंपनी जल्द ही इंसानों पर इसका टेस्ट भी शुरू कर सकती है।

लंदन स्थित सिगरेट बनाने वाली कंपनी 'लकी स्ट्राइक' ने कहा, 'ड्रग रेगुलेटर ऑथोरिटी अगर इस परीक्षण की अनुमति देती है तो जून के आखिर तक वैक्सीन के ह्यूमन ट्रायल का पहला चरण शुरू कर दिया जाएगा।'

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, अब बहुत जल्द ही वैक्सीन के ह्यूमन ट्रायल का प्रथम चरण शुरू होने जा रहा है। अमेरिकन-ब्रिटिश तंबाकू (बैट) कंपनी की इस वैक्सीन का प्री-क्लीनिकल टेस्ट में इम्यून पर अच्छा रिजल्ट देखा गया है।'

ब्रिटिश-अमेरिका तंबाकू कंपनी की प्रतिद्वंद्वी 'फिलिप मॉरिस इंटरेशनल' भी इम्यून को ठीक करने वाली वैक्सीन की टेस्टिंग कर रही है. बैट की सहायक कंपनी केंटकी बायोप्रोसेसिंग प्रयोगात्मक वैक्सीन बनाने में तंबाकू के पौधों का उपयोग करती है।'

इस मुल्क ने किया कोरोना वायरस की दवा बना लेने का दावा, जानें इसके बारें में

भारत ने पार किया एक लाख का आंकड़ा

भारत दुनिया में 11वां ऐसा देश है, जहां कोरोना वायरस से संक्रमित मरीजों की संख्या एक लाख के आंकड़े को पार कर चुकी है। भारत से ऊपर 10 ऐसे देश पहले से मौजूद हैं, जहां कोरोना वायरस के संक्रमित मरीजों की संख्या एक लाख से ज्यादा पहुंच चुकी है।

भारतीय स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार, मंगलवार सुबह तक देश में कोरोना के कुल केस की संख्या एक लाख 1 हजार 139 हो गई है। भारत में अब कोरोना वायरस के केस तेजी से बढ़ रहे हैं।

पूरे विश्व में फिलहाल 11 ऐसे मुल्क हैं जहां कोरोना वायरस के केस एक लाख से ज्यादा हैं। भारत भी अब उन्हीं देशों की सूची में शामिल हो चुका है।

चीन में और स्कूलों को खोला गया, विमान संचालन शुरू

चीन के शंघाई में छात्र वायरस की जांच कराने और स्कूलों में सामाजिक दूरी बरतने के बजाय ऑनलाइन कक्षाएं जारी रखने का विकल्प अपना रहे हैं।

बीजिंग और अन्य शहरों की तरह शंघाई ने परीक्षाओं की तैयारी कर रहे माध्यमिक और हाईस्कूलों के छात्रों के लिए कक्षाएं शुरू कर दी हैं।

चीन में रविवार को कोरोना वायरस के पांच नए मामले सामने आए। वहीं वाणिज्यिक केंद्र शंघाई ने कुछ स्कूलों को फिर से खोलने और एयरलाइनों ने विमानों का संचालन शुरू करने की घोषणा की। नए मामलों में से दो आयातित मामले हैं और तीन उत्तरपूर्वी प्रांत जिलिन से सामने आए।

कोरोना पर चीनी राष्ट्रपति ने पहली बार तोड़ी चुप्पी, जांच की मांग को लेकर कही ऐसी बात

इटली में सोमवार को 99 मौतें

सबसे ज्यादा प्रभावित इटली के लोम्बार्डी शहर में भी नए मामले कम होते जा रहे हैं। रविवार को यहां 326 मामले सामने आए थे। सोमवार को यह संख्या 175 हो गई। इटली में सोमवार को 99 मौतें हुईं।

यह लॉकडाउन की शुरुआत के बाद मरने वालों की सबसे कम संख्या है। सोमवार को 451 नए मामले सामने आए। यह रविवार की तुलना में करीब 200 कम हैं।

कतर : सुरक्षा सूट पहनेंगे क्रू मेंबर्स

कतर में पैसेंजर्स को बोर्डिंग से पहले और यात्रा के दौरान मास्क लगाकर रखना होगा। पैसेंजर्स और यात्रियों के बीच बातचीत भी अब कम होगी। एयरलाइन के मुताबिक, कुछ और गाइडलाइंस का ऐलान जल्द किया जा सकता है।

एयरवेज कुछ फ्लाइट्स शुरू करने जा रही है। 25 मई से शुरू होने वाली इन फ्लाइट्स के लिए गाइडलाइंस जारी कर दी गई हैं।

इसके मुताबिक, क्रू मेंबर्स को यूनिफॉर्म के ऊपर प्रोटेक्टिव सूट पहनना जरूरी होगा।

कोरोना पर ट्रंप ने WHO को दी धमकी, कहा- ऐसा नहीं किया तो बंद कर देंगे फंडिंग

न्यूयॉर्क के गवर्नर ने लाइव प्रोग्राम में करोना टेस्ट करवाया

न्यूयॉर्क अमेरिका में महामारी का एपिसेंटर रहा है। यहां 24 घंटे में 139 लोगों की जान गई है। मौतों का आंकड़ा 28 हजार 325 हो गया है। न्यूयॉर्क के गवर्नर एंड्रयू क्यूमो ने पत्रकारों के सामने लाइव ब्रीफिंग के दौरान कोरोनोवायरस का टेस्ट करवाया।

क्यूमो ने कहा कि वे यह दिखाना चाहते थे कि टेस्ट कितना तेज और आसान है। उन्होंने कहा कि राज्य में हर दिन करीब 40 हजार टेस्ट किए जा रहे हैं।

वुहान में 72 घंटे में 4 लाख टेस्ट

चीन में कोरोना का एपिसेंटर रहे वुहान में तीन दिन में चार लाख टेस्ट किए जा चुके हैं। संक्रमण की दूसरी लहर के बाद सरकार ने 14 मई से सभी 1.1 करोड़ निवासियाें का काेराेना टेस्ट शुरू किया है।

स्थानीय प्रशासन ने टेस्टिंग प्रक्रिया काे ‘10-दिन की लड़ाई’ नाम दिया है। यहां अब तक संक्रमण के 50 हजार मामले सामने आ चुके हैं और 3,800 लाेगाें की माैत हाे चुकी है।

कोरोना संकट: महिला नेताओं ने दिखाई दुनिया को राह, इस कारण मिली जंग में कामयाबी

ये हैं 10 देश

कोरोना वायरस के केस में पहले पायदान पर 15 लाख से ज्यादा मामलों के साथ अमेरिका बना हुआ है इसके बाद दूसरे नंबर पर रूस 2.90 लाख से ज्यादा मामले, तीसरे पर स्पेन 2.78 लाख से ज्यादा मामले और चौथे पर ब्रिटेन 2.46 लाख से ज्यादा मामलों के साथ बने हुए हैं। वहीं 2.45 लाख से ज्याद मामलों के साथ ब्राजील पांचवें नंबर पर है।

इसके अतिरिक्त 2.25 लाख से ज्यादा मामलों के साथ इटली छठे पायदान पर हैं। इसके बाद 1.79 लाख से ज्यादा मामलों के साथ सातवें नंबर पर फ्रांस, 1.77 लाख से ज्यादा मामलों के साथ आठवें नंबर पर जर्मनी, 150 लाख से ज्यादा मामलों के साथ नौवें नंबर पर तुर्की और 1.22 लाख कोरोना केस के साथ दसवें नंबर पर ईरान हैं।

बीजिंग में मास्क पहनने की अनिवार्यता समाप्त

दरअसल कोरोना वायरस संक्रमण से बचने के लिए महीनों तक मास्क पहनने को मजबूर चीन के बीजिंग के लोग अब बाहर निकलने पर खुली हवा में बिना मास्क के सांस ले सकेंगे क्योंकि यहां बाहर निकलने पर इसे पहनने की अनिवार्यता समाप्त कर दी गई है।

एक तरफ कोरोना वायरस के चलते जहां लोगों से मास्के पहनने और सोशल डिस्टेंकसिंग अपनाने की सलाह दी जा रही है, वहीं चीन की राजधानी में इससे इतर सलाह दी जा रही है। वो भी तब जब पूरी दुनिया में वायरस चीन से ही फैला था।

कोविड-19 के दुनियाभर में प्रकोप के बीच बीजिंग, चीन का और शायद दुनिया का ऐसा कदम उठाने वाला पहला शहर है। इससे संकेत मिलते हैं कि चीन की राजधानी में कोरोना वायरस संबंधी हालात काबू में हैं।

कोरोना संकट: भारत के लिए खुशखबरी, दुनिया से बेहतर है देश की स्थिति

Aditya Mishra

Aditya Mishra

Next Story