×

सावधान! कोरोना के खौफ में हजारों लोगों ने उठाया ये कदम, 700 से ज्यादा की हुई मौत

कोरोना वायरस पूरी दुनिया में तबाही मचा रहा है। इस जानलेवा वायरस से लोगों के मन में खौफ पैदा हो गया है। इस वायरस से बचने का कोई दावा जैसे ही किया जाता है लोग जानपर खेलकर उसे तुरंत आजमाने लगते हैं।

Dharmendra kumar
Published on: 28 April 2020 2:41 PM GMT
सावधान! कोरोना के खौफ में हजारों लोगों ने उठाया ये कदम, 700 से ज्यादा की हुई मौत
X

नई दिल्ली: कोरोना वायरस पूरी दुनिया में तबाही मचा रहा है। इस जानलेवा वायरस से लोगों के मन में खौफ पैदा हो गया है। इस वायरस से बचने का कोई दावा जैसे ही किया जाता है लोग जानपर खेलकर उसे तुरंत आजमाने लगते हैं। कोरोना वायरस को लेकर सोशल मीडिया पर कई तरह की अफवाहें फैल रही हैं। इसी तरह की एक अफवाह ने ईरान में 700 से ज्यादा लोगों की जान ले ली।

दरअसल ईरान में अफवाह फैला गई कि मेथेनॉल पी लेने से कोरोना वायरस से व्यक्ति संक्रमित नहीं होता है। इसके बाद वहां पर बड़े तौर पर लोगों ने जहरीला मेथेनॉल पी लिया जिसके बाद करीब 700 से ज्यादा लोगों की मौत हो गई।

यह भी पढ़ें...दिल्ली में हाॅटस्पाॅट बढ़ने से चिंतित, राजधानी पर है सरकार की विशेष नजर: डाॅ हर्षवर्धन

ईरान के स्वास्थ्य मंत्रालय के सलाहकार होसैन हसैनियन ने मौत के आंकड़े को लेकर अंतर पर बताया कि ऐसा इसलिए है क्योंकि जहरीली शराब पीने वाले करीब 200 पीड़ितों की मौत अस्पताल के बाहर हुई थी।

अप्रैल 2019 में जारी एक सरकारी रिपोर्ट को देखें तो कोरोना वायरस की वजह से ईरान में पिछले साल के मुकाबले दसगुना ज्यादा जहरीली शराब पीने के मामले सामने आए हैं।

यह भी पढ़ें...छोटे उद्यमों के लिए बड़ा ऐलान जल्द, तीन लाख करोड़ का राहत पैकेज देने पर विचार

राष्ट्रीय प्राधिकरण ने इस घटना पर कहा है कि जहरीली शराब की वजह से 20 फरवरी से 7 अप्रैल के बीच 728 ईरानियों की जान चली गई है। स्थानीय मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक ईरानी स्वास्थ्य मंत्रालय के प्रवक्ता किन्यौस जहानपुर के हवाले से कहा गया है कि जहरीली मेथेनॉल शराब पीने की वजह से 525 लोगों की मौत हो गई है।

यह भी पढ़ें...राहुल गांधी का मोदी सरकार पर हमला, कहा- बैंक चोर हैं BJP के दोस्त

इस समय ईरान में करीब 40 शराब फैक्ट्रियां हैं लेकिन ये सभी कंपनियां शराब की जगह सैनिटाइजिंग और कोरोना वायरस से लड़ने में मदद करने वाले सामानों के उत्पादन करने में लगी हैं।

गौरतलब है कि कोरोना वायरस ने ईरान में ताबही मचाकर रख दी है। ईरान में इस जानलेवा महामारी की वजह से 5806 लोगों की जान जा चुकी है, तो वहीं 91000 संक्रमित हैं।

Dharmendra kumar

Dharmendra kumar

Next Story