भूंकप के तेज झटके से हिला ये देश, रिक्टर स्केल पर तीव्रता 7.7, अलर्ट जारी

जमैका और पूर्वी क्यूबा के बीच कैरिबियन सागर में मंगलवार को भूकंप के तगड़े झटके महसूस किए गए हैं। रिक्टर स्केल पर इस भूकंप की तीव्रता 7.7 मापी गई है। भूकंप के ये झटके इतने प्रभावशाली थे कि इसने मैक्सिको से फ्लोरिडा और उससे आगे तक के क्षेत्र को हिलाकर कर रख दिया।

Published by suman Published: January 29, 2020 | 7:28 am
Modified: January 29, 2020 | 7:30 am

हवाना: जमैका और पूर्वी क्यूबा के बीच कैरिबियन सागर में मंगलवार को भूकंप के तगड़े झटके महसूस किए गए हैं। रिक्टर स्केल पर इस भूकंप की तीव्रता 7.7 मापी गई है। भूकंप के ये झटके इतने प्रभावशाली थे कि इसने मैक्सिको से फ्लोरिडा और उससे आगे तक के क्षेत्र को हिलाकर कर रख दिया। हालांकि, राहत की बात ये है कि इससे अभी तक किसी के हताहत होने की खबर सामने नहीं आई है।

यह पढ़ें…अभी-अभी भयानक हादसा, 20 लोगों की मौत, 30 लोग घायल, मची चीख पुकार

अमेरिका के भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण के अनुसार भूकंप का केंद्र धरातल से 10 किलोमीटर नीचे मोंटेगो बे और जमैका के 140 किलोमीटर उत्तर-पश्चिम में और निक्वैरो, क्यूबा के 140 किलोमीटर पश्चिम-दक्षिण के पास था. भूकंप के बाद अब अमेरिकी भूवैज्ञानिकों ने क्यूबा और जमैका के तटीय इलाके में खतरनाक सुनामी आने की आशंका व्यक्त की है।

यह पढ़ें…भूकंप से हिला देश: तेज झटके ने 14 को सुला दिया मौत की नींद, 200 से अधिक घायल

यहां भूकंप के झटके काफी तीव्र थे इस वजह से सभी लोग घरों से बाहर निकल आए।अभी यहां राहत और बचाव का काम जारी है। प्रशासन की टीम हालात का जायजा ले रही है। यहां ये भी बता दें कि क्यूबा में भूकंप के कुछ ही देर बाद केयमान आईलैंड में भी भूकंप के झटके महसूस किए गए।  हालांकि, यहां की तीव्रता क्यूबा के भूकंप से कम रही। रिक्टर स्केल पर यह 6.1 मापी गई।

न्यूजट्रैक के नए ऐप से खुद को रक्खें लेटेस्ट खबरों से अपडेटेड । हमारा ऐप एंड्राइड प्लेस्टोर से डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें - Newstrack App