×

दुनियाभर के देशों में दहशत, कोरोना का कहर जारी,मरने वालों की संख्या में इजाफा

चीन में  कोरोना वायरस का कहर इस कदर बढ़ गया है कि इससे मरने वालों की संख्या में लगातार वृद्धि हो रही है। कोरोना वायरस के कहर से चीन में मृतकों की संख्या169- 170 हो गई है। गुरुवार को चीनी सरकार ने कहा कि कोरोना वायरस से हुबेई प्रांत में 37 की मौतें सामने आई हैं।

suman
Published on: 30 Jan 2020 6:24 AM GMT
दुनियाभर के देशों में दहशत, कोरोना का कहर जारी,मरने वालों की संख्या में इजाफा
X

नई दिल्ली: चीन में कोरोना वायरस का कहर इस कदर बढ़ गया है कि इससे मरने वालों की संख्या में लगातार वृद्धि हो रही है। कोरोना वायरस के कहर से चीन में मृतकों की संख्या169- 170 हो गई है। गुरुवार को चीनी सरकार ने कहा कि कोरोना वायरस से हुबेई प्रांत में 37 की मौतें सामने आई हैं। कोरोना वायरस से सबसे अधिक प्रभावित होने वाले प्रांत हुबेई में 1032 नए मामले भी सामने आए हैं।

चीन में कोरोना वायरस के कारण 38 और लोगों की मौत हो जाने के साथ ही इस विषाणु की चपेट में आने से मरने वालों की संख्या बढ़कर 170 हो गई है। वहीं चीन समेत दुनियाभर में इस रोग से पीड़ित कुल मरीजों की संख्या 6 हजार के पार पहुंच गई है। मृतकों और मरीजों की बढ़ती संख्या देख भारत समेत दुनियाभर के देश दहशत में हैं।

यह पढ़ें...शरजील ने कबूला देशविरोधी भाषण की बात, स्पेशल सेल कर रही है पूरी है जांच

भारत समेत चार देशों ब्रिटेन, रूस, इंडोनेशिया और म्यांमार ने चीन की उड़ानों को रद्द कर दिया है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने लोगों से अपील की है कि वे चीन की यात्रा से बचें। भारतीय विमानन कंपनी एयर इंडिया ने दिल्ली-शंघाई उड़ान को 31 जनवरी से 14 फरवरी तक के लिए रद्द कर दिया है।

इंडिगो एयरलाइन्स ने भी बुधवार को घोषणा कर दी कि एक फरवरी से 20 फरवरी तक बेंगलूरु-हांगकांग रूट की फ्लाइट और दिल्ली से चेंगदु की विमान सेवा रद्द रहेगी। एयर इंडिया और इंडिगो ने कॉकपिट सदस्यों के दक्षिण पूर्व एशियाई देशों की यात्रा के दौरान एन-95 मास्क पहनने का निर्देश दिया है।

खतरनाक कोरोना से 25 की मौत: निपटने के लिए चीन ने बनाया ये प्लान

उड़ानों पर रोक

ब्रिटिश एयरवेज ने चीन से आने वाली और चीन जाने वाली अपनी सभी उड़ानों को रद्द कर दिया है। इसी तरह म्यांमार ने भी चीन की तीन उड़ानों को रद्द किया है। रूस की विमान कंपनी उरल्स ने भी यूरोप जैसे पेरिस और रोम की फ्लाइटों को रद्द कर दिया है क्योंकि यहां पर संक्रमित मरीजों की संख्या तेजी से बढ़ रही है।

यह पढ़ें...पीएम मोदी और राष्ट्रपति ने देशवासियों को दी बसंत पंचमी की शुभकामनाएं

जयपुर के एसएमएस अस्पताल में कोरोनावायरस के संदिग्ध छात्र का इलाज चल रहा था उसकी जांच रिपोर्ट निगेटिव आई है। छात्र 12 जनवरी को वापस लौटा था तो चीन में मेडिकल की पढ़ाई कर रहा है। इसी तरह महाराष्ट्र में नौ संदिग्ध रोगियों को निगरानी में रखा गया है। नौ में से छह लोग मुंबई, दो पुणे और नांदेण में हैं।

इधर ध्यान दें...

20 सेकंड तक साबुन से हाथ धुलें।

साफ-सफाई का विशेष ध्यान रखें।

आंख, नाक और मुंह को छूने से बचें।

बीमार लोगों से दूरी बनाकर रखें।

सार्वजनिक स्थानों पर जाने से पहले एन-95 मास्क पहनें।

सर्दी, जुकाम, बुखार, कफ की शिकायत पर अस्पताल जाएं।

कोरोना की वजह से चीन के होटलों सार्वजनिक जगहो पर सन्नाटा पसर गया है। अमेरिका, यूएई, ऑस्ट्रेलिया आदि देशों ने अपने लोगों को बुलाने की गति तेज कर दी है। चीन भारत से भी कहा है कि वह अपने लोगों को बुला ले।

suman

suman

Next Story