×

फ्रांस के बाद इस देश ने मुस्लिमों के खिलाफ छेड़ी मुहिम, मस्जिदों पर की कड़ी कार्रवाई

डेनमार्क की संसद में इस्लामी कट्टरपंथ को लेकर बिल पेश किया गया है। इस बिल में मस्जिदों को विदेशों से मिलने वाली फंडिंग पर रोक लगाने की बात कही गई है।

Newstrack
Published on: 28 Oct 2020 4:50 AM GMT
फ्रांस के बाद इस देश ने मुस्लिमों के खिलाफ छेड़ी मुहिम, मस्जिदों पर की कड़ी कार्रवाई
X
डेनमार्क की संसद में इस्लामी कट्टरपंथ को लेकर बिल पेश किया गया है। इस बिल में मस्जिदों को विदेशों से मिलने वाली फंडिंग पर रोक लगाने की बात कही गई है।

लखनऊ: मुस्लिमों देशों की धमकी के बाद भी फ्रांस नहीं डरा और मस्जिदों को बंद कर दिया। फ्रांस में कट्टर इस्लाम के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की गई है। सैकड़ों लोगों को हिरासत में लिया गया है। अब इस बीच डेनमार्क ने भी इस्लामी कट्टरपंथ के खिलाफ जंग छेड़ दी है।

डेनमार्क की संसद में इस्लामी कट्टरपंथ को लेकर बिल पेश किया गया है। इस बिल में मस्जिदों को विदेशों से मिलने वाली फंडिंग पर रोक लगाने की बात कही गई है। इसके मुताबिक मस्जिदों को व्यक्तियों, संगठनों और संघों के पैसे को लेने से रोका जाना चाहिए।

अतिवादियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई

डेनमार्क में सऊदी अरब पर आरोप लगा है कि फंडिंग कर वह वहाबी विचारधारा को फैला रहा है। इसके बाद अब देशों को भी फंडिंग के लिए बैन किए जाने की तैयारी हो रही है। डेनमार्क के एकीकरण मंत्री मैटियास टेसेफे ने इसको लेकर फेसबुक पर पोस्ट लिखा है। उन्होंने कहा कि नकारात्मक सामाजिक नियंत्रण और धार्मिक अतिवाद के खिलाफ कार्रवाई तेजी की जाएगी।

Denmark

ये भी पढ़ें...बौखलाया पाकिस्तान: भारत की इस कामयाबी पर भड़का, दी बड़ी धमकी

मस्जिद को फंडिग करता है सऊदी अरब

एक मीडिया रिपोर्ट में बड़ा खुलासा हुआ था। इसमें कहा था गया था कि डेनमार्क में अपने दूतावास के माध्यम से सऊदी अरब मस्जिद को फंडिग करता है। रिपोर्ट में कहा गया था कि सऊदी अरब ने कोपेनहेगन में तैयबा मस्जिद को कीरब 790,000 डॉलर की फंडिंग की थी। डेनमार्क में मस्जिद को सऊदी अरब की तरफ से फंडिंग करने का यह मामला है। इसके बाद डेनमार्क में मस्जिदों को लेकर बहस तेज हो गई है। मस्जिदों को कहां से पैसा मिलता है और उन्हें नियंत्रित कौन करता है।

ये भी पढ़ें...अमेरिका में भड़की हिंसा: दर्जनों पुलिस वाले घायल, राष्ट्रपति चुनाव से पहले बड़ा बवाल

इसके बाद डेनमार्क की सरकार ने कड़ी कार्रवाई की थी। देश में संदिग्ध और अलोकतांत्रिक देशों, व्यक्तियों और संगठनों से आ रहे पैसे को रोकने के लिए कानून बनाने की घोषण की थी। इस बिल देश सभी राजनीतिक पार्टियों ने समर्थन किया है।

ये भी पढ़ें...आतंकियों की बेरहम मौत, लाश पहचानना मुश्किल, सहम जाएंगे दहशतगर्द

शरिया कानून के खिलाफ भी कार्रवाई

डेनमार्क ने इमामों के खिलाफ भी कार्रवाई की है जो शरिया का प्रचार-प्रसार करते हैं। देश में इस्लामी गतिविधियों को बढ़ाने में ईरानी दूतावास का कनेक्शन पाया गया था। इसके बाद डेनमार्क विदेश मंत्रालय ने राजदूत को समन किया था। विदेश मंत्री जेप्पे कोफोड ने डेनिश कानून में ईरानी हस्तक्षेप पर बर्दाश्त नहीं करेंगे।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें

Newstrack

Newstrack

Next Story