×

Israel Hamas War: इजराइल हमले पर बोले पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप, मैं प्रेसिडेंट होता तो हमास की ऐसी हिम्मत नहीं होती

Israel Hamas War: ट्रम्प ने इजरायल की कमजोरियों को उजागर करने के लिए इजरायल और अमेरिकी सरकार के अधिकारियों को दोषी ठहराया और कहा कि उन्होंने ही हिजबुल्लाह के हमले को उकसाया था।

Neel Mani Lal
Written By Neel Mani Lal
Published on: 12 Oct 2023 9:33 AM GMT
Former US President Donald Trump
X

Former US President Donald Trump 

Israel Hamas War: अमेरिका के पूर्व प्रेसिडेंट डोनाल्ड ट्रम्प ने हिजबुल्लाह, जो बिडेन प्रशासन और इजरायली अधिकारियों की आलोचना की है। ट्रंप ने यह भी दावा किया कि अगर वह अभी भी व्हाइट हाउस में होते तो हमास ने इजराइल पर हमला नहीं किया होता।

ट्रम्प ने इजरायल की कमजोरियों को उजागर करने के लिए इजरायल और अमेरिकी सरकार के अधिकारियों को दोषी ठहराया और कहा कि उन्होंने ही हिजबुल्लाह के हमले को उकसाया था। ट्रम्प ने कहा कि उन्होंने पढ़ा है कि बिडेन की राष्ट्रीय सुरक्षा टीम को उम्मीद है कि हिजबुल्लाह उत्तर से हमला नहीं करेगा, जो इज़राइल का सबसे कमजोर स्थान है। लेकिन आप जानते हैं हिजबुल्लाह बहुत चालाक है। वे सभी बहुत स्मार्ट हैं। उन्होंने यह भी कहा कि एक इजरायली रक्षा अधिकारी ने टेलीविजन पर यही बात कहकर वही गलती की। उन्होंने कहा, इसलिए अगली सुबह, उन्होंने हमला कर दिया। क्या कोई कभी टीवी पर कहता है कि उन्हें उम्मीद है कि दुश्मन एक निश्चित क्षेत्र पर हमला नहीं करेगा?

Israel-Hamas War: इजरायल युद्ध में हमास ने मचाई तबाही, मारे जा रहे निर्दोष नागरिक, अब तक 2300 लोगों की मौत

नेतान्याहू की आलोचना

फॉक्स न्यूज के होस्ट ब्रायन किल्मेडे के साथ एक साक्षात्कार की क्लिप में डोनाल्ड ट्रम्प ने इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू की भी आलोचना की और कहा कि वह गाजा पट्टी से हमास द्वारा की गयी घुसपैठ के लिए तैयार नहीं थे, जिसमें बच्चों, बुजुर्गों और महिलाओं सहित सैकड़ों नागरिक मारे गए थे। ट्रंप ने कहा - हमें इजरायल की रक्षा करनी है, कोई विकल्प नहीं है। और हमें ऐसा क्यों करना है? यहां जो कुछ हुआ उससे इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू बहुत बुरी तरह आहत हुए हैं। वह तैयार नहीं थे। वह तैयार नहीं थे और इज़राइल तैयार नहीं था। ट्रंप ने सुझाव दिया कि अगर वह राष्ट्रपति होते तो अमेरिका ने इजराइल में आतंकवादी हमले का पता लगाया होता और उसे रोका होता। ट्रम्प ने वादा किया कि अगर वह दोबारा राष्ट्रपति बनते हैं तो वह इजरायल के साथ 100 फीसदी खड़े रहेंगे और उन्हें विफल नहीं होने देंगे।


Israel-Hamas War: हमास कमांडर की चेतवानी- पूरी दुनिया पर हमारा राज होगा, न यहूदी बचेंगे न ईसाई

इजरायल के साथ हुआ बुरा अनुभव

ट्रम्प ने पद में रहने के दौरान इजरायल के नेतृत्व के साथ हुए एक बुरे अनुभव को भी साझा किया। ट्रम्प ने कहा कि जब उन्होंने जनवरी 2020 में इराक में ईरानी जनरल कासिम सुलेमानी को मारने वाले अमेरिकी हवाई हमले का आदेश दिया, तो इज़राइल को अमेरिका के साथ हमले में भाग लेना था, लेकिन अंतिम समय में वह पीछे हट गया। ट्रंप ने सुलेमानी के बारे में कहा, वह बहुत बुरा आदमी था, बहुत होशियार आदमी था, लेकिन बहुत बुरा आदमी था। और इज़राइल हमारे साथ ऐसा करने जा रहा था और इसकी योजना बनाई जा रही थी और महीनों से इस पर काम किया जा रहा था और अब हमारे पास करने के लिए सब कुछ तैयार था। और ऐसा होने से एक रात पहले. मुझे फोन आया कि इज़राइल इस हमले में भाग नहीं लेगा। ट्रम्प ने दावा करते हुए कहा कि यह एक गोपनीय कहानी हो सकती है। ट्रम्प ने कहा कि उन्हें नहीं पता कि इज़राइल ने कथित तौर पर अपना मन क्यों बदल लिया और नेतन्याहू के कथित फैसले को ‘एक भयानक बात’ कहा। ट्रंप ने कहा - मैं कभी नहीं भूलूंगा - मैं यह कभी नहीं भूलूंगा कि नेतन्याहू ने हमें निराश किया, वह बहुत भयानक बात थी। और फिर नेतान्याहू ने इसका श्रेय लेने की कोशिश की। बस इतना ही। इससे मुझे बहुत अच्छा महसूस नहीं हुआ। पूर्व राष्ट्रपति ट्रम्प ने कहा कि इज़राइल को "खुद को मजबूत करना होगा" और सैन्य रूप से "अपना खेल बढ़ाना होगा।"



Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story