पाकिस्तान की टेंशन टाइट: मोदी-ट्रंप की यारी पड़ गई इमरान को भारी

ट्रंप जम्मू-कश्मीर को लेकर एक बयान पहले भी चुके हैं। इस बयान में ट्रंप ने दोनों देशों को मध्यस्थता का ऑफर दिया था। यही नहीं, ट्रंप ने ये भी कहा था कि उनकी पीएम मोदी से बात हुई है और वह मध्यस्थता के लिए तैयार हैं। उनके इस बयान की काफी आलोचना हुई क्योंकि भारत की ओर से ऐसा कोई बयान नहीं दिया गया था।

PAK पर भारी पड़ी मोदी-ट्रंप की यारी, कश्मीर पर इमरान को दे दी हिदायत

PAK पर भारी पड़ी मोदी-ट्रंप की यारी, कश्मीर पर इमरान को दे दी हिदायत

नई दिल्ली: जम्मू-कश्मीर से आर्टिकल 370 को कमजोर करने के बाद से पाकिस्तान काफी बौखलाया हुआ है। पाकिस्तान दुनियाभर के तमाम देशों से मदद की गुहार लगाकर इस मुद्दे पर दखलंदाजी मांग रहा है। ऐसे में सोमवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप से बात की।

पीएम मोदी ने राष्ट्रपति ट्रंप से क्या कहा?

दोनों नेताओं के बीच सोमवार को फोन पर करीब आधे घंट लंबी बातचीत हुई। इस दौरान पीएम मोदी ने पाकिस्तान से संबंधों को लेकर राष्ट्रपति ट्रंप से कहा कि उसका भारत के खिलाफ हिंसा का रवैया शांति की प्रक्रिया के लिए बाधक है। यही नहीं, पीएम मोदी ने ट्रंप से बातचीत में जोर देकर कहा कि क्षेत्र में शांति के लिए आतंक और हिंसा से मुक्त माहौल तैयार करना होगा। यह सीमा पार आतंकवाद पर लगाम लगाए बिना संभव नहीं है।

यह भी पढ़ें: दिल्ली वाले सावधान: यमुना तबाही मचाने को तैयार, इन इलाकों को कराया गया खाली

पीएम मोदी ने बातचीत में ट्रंप से कहा कि यदि कोई भी देश शांति के इस रास्ते पर चलता है तो भारत उसका साथ देने को तत्पर है। इस रास्ते से ही गरीबी, अशिक्षा और बीमारियों से लड़ा जा सकता है। दोनों नेताओं के बीच अफगानिस्तान को लेकर भी बातचीत हुई।

इमरान खान ने भी मिलाया फोन

जब पीएम मोदी और राष्ट्रपति ट्रंप के बीच बातचीत हो गयी, तब पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने भी  डोनाल्ड ट्रंप से फोन पर बात की। इसके बाद इमरान खान और डोनाल्ड ट्रंप की बातचीत के दौरान क्षेत्रीय मुद्दों पर बात हुई। बातचीत के दौरान डोनाल्ड ट्रंप ने इमरान खान को नसीहत भी दे डाली और उनसे शांति बनाए रखने को कहा, आक्रामक बयान देने से बचने को कहा।

यह भी पढ़ें: पेट्रोल-डीजल अचानक बढ़ा: गाड़ी चलाना पड़ गया अब महंगा, देखें दाम

डोनाल्ड ट्रंप ने किया ट्वीट

दोनों नेताओं से बातचीत के बाद अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने अपने आधिकारिक ट्विटर अकाउंट से ट्वीट भी किया। ट्रंप ने इस बात की जानकारी दी कि उन्होंने अपने दोनों अच्छे दोस्त (पीएम मोदी और पीएम खान) से बात की है। ट्रंप ने ये भी लिखा कि बातचीत के दौरान कारोबार के अलावा सामरिक साझेदारी और जम्मू-कश्मीर मुद्दे पर भी बात हुई। उन्होंने लिखा कि हालात मुश्किल हैं, लेकिन बातचीत अच्छी हुई।

यह भी पढ़ें: बैंक घोटाले में फंसे सीएम कमलनाथ के भांजे रतुल पुरी, ईडी ने किया गिरफ्तार

मालूम हो, ट्रंप जम्मू-कश्मीर को लेकर एक बयान पहले भी चुके हैं। इस बयान में ट्रंप ने दोनों देशों को मध्यस्थता का ऑफर दिया था। यही नहीं, ट्रंप ने ये भी कहा था कि उनकी पीएम मोदी से बात हुई है और वह मध्यस्थता के लिए तैयार हैं। उनके इस बयान की काफी आलोचना हुई क्योंकि भारत की ओर से ऐसा कोई बयान नहीं दिया गया था। इसके बाद ट्रंप ने भी अपनी सफाई पेश की और कहा कि यह मुद्दा द्विपक्षीय। इसलिए वह इसमें नहीं पड़ेंगे।