डोनाल्ड ट्रंप ने ईरान के खिलाफ उठाया अब तक ये सबसे बड़ा कदम

ईरान के साथ चल रहे तनाव के बीच अमेरिका ने उस पर नए प्रतिबंध लगाए हैं। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने ईरान पर कड़े प्रतिबंध लगाने वाले कार्यकारी आदेश पर हस्ताक्षर कर दिए।

नई दिल्ली: ईरान के साथ चल रहे तनाव के बीच अमेरिका ने उस पर नए प्रतिबंध लगाए हैं। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने ईरान पर कड़े प्रतिबंध लगाने वाले कार्यकारी आदेश पर हस्ताक्षर कर दिए।

ये भी पढ़ें…अमेरिका-ईरान में युद्ध की आशंका, भारत ने लिया ये बड़ा फैसला

इससे पहले अमेरिका ने ईरान में अपने निगरानी ड्रोन गिराये जाने के बाद ईरान की मिसाइल नियंत्रण प्रणाली और एक जासूसी नेटवर्क पर साइबर हमले किए हैं। अमेरिकी समाचार पत्र वाशिंगटन पोस्ट ने यह खबर दी है।

समाचार पत्र ने लिखा है कि हमले से राकेट और मिसाइल प्रक्षेपण में इस्तेमाल होने वाले कंप्यूटरों को नुकसान पहुंचा है। हालांकि अमेरिका के रक्षा अधिकारियों ने समाचार पत्र की रिपोर्ट की पुष्टि नहीं की है।

ये भी पढ़ें…अमेरिका ने ड्रोन गिराए जाने के बाद ईरान पर साइबर हमला किया

बड़े युद्ध की तरफ इशारा कर रहा अमेरिका-ईरान के बीच बढ़ता तनाव
फारस की खाड़ी में ईरान और अमेरिका के बीच बढ़ता तनाव एक बड़े युद्ध की तरफ इशारा कर रहा है। इसकी शुरुआत पिछले साल अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने ईरान के साथ हुई परमाणु संधि तोड़कर की और बाद में इस खाड़ी देश पर कई प्रतिबंध लगा दिए गए। हाल ही में ओमान की खाड़ी में तेल के दो टैंकरों पर हमले के बाद तनाव और बढ़ गया।

अमेरिका ने इस हमले में ईरान का हाथ बताया जबकि ईरान ने इसका खंडन किया। इसके बाद अमेरिकी जासूसी ड्रोन को ईरान ने मार गिराया। ट्रंप ने इसी दिन ईरान पर हमले के आदेश दिए लेकिन 10 मिनट में ही वे पीछे हट गए। लेकिन यहां के हालात अब भी तनावपूर्ण हैं।

ये भी पढ़ें…ट्रंप बोले ईरान पर सोमवार से नये बड़े प्रतिबंध लगाएगा अमेरिका