×

Donald Trump News: डोनाल्ड ट्रंप की भारत को धमकी, बोले-‘सत्ता में आए तो लगाएंगे टैक्स‘

Donald Trump News: पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने भारत को धमकी देते हुए कहा कि सत्ता में आने के बाद वह कर लगाएंगे। यदि भारत हम पर कर लगा रहा है तो मैं भी यही चाहता हूं। आप लोग इसे प्रतिशोध या जो भी चाहें कह सकते हैं।

Ashish Pandey
Published on: 21 Aug 2023 10:17 AM GMT
Donald Trump News: डोनाल्ड ट्रंप की भारत को धमकी, बोले-‘सत्ता में आए तो लगाएंगे टैक्स‘
X
Donald Trump News (Photo- Social Media)

Washington News: पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने भारत को धमकी दी है। उन्होंने अगले साल सत्ता में वापस आने पर भारत को कर लगाने की बात कही है। उन्होंने कुछ अमेरिकी उत्पादों पर भारत द्वारा उच्च कर (टैक्स) का मुद्दा एक बार फिर से उठाया है।

बता दें कि अमेरिका के राष्ट्रपति के रूप में अपने पहले कार्यकाल के दौरान उन्होंने भारत को टैरिफ किंग बताया था। 2019 की मई में भारत की सामान्यीकृत प्राथमिकता प्रणाली (जीएसपी) को यह कहते हुए समाप्त कर दिया गया था कि भारत ने संयुक्त राज्य अमेरिका को अपने बाजारों तक न्यायसंगत और उचित पहुंच नहीं दी।

मैं चाहता हूं कि एक समान कर लगे-

पूर्व प्रेसिडेंट ने एक इंटरव्यू में कहा कि उन्होंने भारत में कर दरों में भारी कटौती की है, जबकि भारत यहां काफी ज्यादा कर लगाता है। कहा, मैं चाहता हूं कि एक समान कर लगे। भारत कर के मामले में बहुत आगे है। इसका हार्ले डेविडसन मोटरसाइकिल पर लगने वाले कर को देखने से साफ पता चलता है। उन्होंने आगे कहा कि मैं बस यह पूछना चाहता हूं कि भारत जैसी जगह पर कैसे यह किया जा सकता है? उन्होंने कहा कि ओहहह.. अच्छा सर। क्यों? इसलिए क्योंकि भारत के पास 100 प्रतिशत और 150 प्रतिशत और 200 प्रतिशत टैरिफ है।

आप भारत के साथ व्यापार कैसे नहीं करते?

पूर्व अमेरिकी प्रेसीडेंट ने कहा जैसा मैंने कहा, ताकि वे अपनी भारतीय मोटरसाइकिल बेच सकें। वे एक भारतीय बाइक बनाते हैं, जिसे हमारे देश में बिना किसी कर, बिना टैरिफ के आसानी से बेच सकते हैं, लेकिन जब आप हार्ले बनाते हैं और आप इसे भारत में भेजते हैं तो वहां उच्च कर लगाया जाता है, क्योंकि वे कोई व्यवसाय नहीं कर रहे थे। उन्होंने कहा कि मैं पूछना चाहता हूं कि आप भारत के साथ व्यापार कैसे नहीं करते?

कोई भी इसे नहीं चाहता-

उन्होंने कहा कि टैरिफ इतना अधिक है कि कोई भी इसे नहीं चाहता, लेकिन वे चाहते हैं कि हम ऐसा करें। वे चाहते हैं कि हम वहां जाएं और एक संयंत्र बनाएं और फिर आपके पास कोई टैरिफ नहीं है। ट्रंप ने आगे कहा कि उनका कहना था कि यह अच्छा नहीं है। यह हमारा सौदा नहीं है। इस पर मैंने कहा ठीक है यह हमारा सौदा नहीं है। इसके बाद मैंने उन पर बहुत सख्ती की, लेकिन भारत बहुत बड़ा है। ब्राजील टैरिफ के मामले में बहुत बड़ा है, मेरा मतलब है, बहुत, बहुत बड़ा। उन्होंने भारत पर व्यंग कसते हुए कहा, हमारे पास कुछ लोग थे, जैसे पेनसिल्वेनिया नामक जगह का सीनेटर, जो मुझे बहुत पसंद है। लेकिन यह आदमी बहुत ही खतरनाक था।

जब ट्रंप ने पूछे सवाल

उन्होंने बताया कि मैंने कहा मैं आपसे एक प्रश्न पूछता हूं। यदि भारत हमसे 200 प्रतिशत शुल्क ले रहा है और हम उनसे उत्पादों के लिए कुछ भी शुल्क नहीं ले रहे हैं, तो क्या हम उनसे 100 प्रतिशत शुल्क ले सकते हैं? इस पर उसने कहा, नहीं सर, यह मुक्त व्यापार नहीं है। पूर्व प्रेसिडेंट ने कहा कि मैंने आगे पूछा कि क्या हम उनसे 50 प्रतिशत शुल्क ले सकते हैं? इस पर भी कहा गया नहीं साहब नहीं ले सकते। फिर मैंने कहा पच्चीस, 10 या कुछ भी? इस पर भी एक ही और वही जवाब मिला, नहीं।

आप इसे प्रतिशोध कहें-

ट्रंप ने कहा कि मैंने पूछा कि इसमें गलत क्या है? तो कहा गया कि कुछ गड़बड़ है। आप जानते हैं कि मैं किस बारे में बात कर रहा हूं। पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति ने कहा कि यदि भारत हम पर कर लगा रहा है तो मैं भी यही चाहता हूं। आप लोग इसे प्रतिशोध या जो भी चाहें कह सकते हैं।

Ashish Pandey

Ashish Pandey

Next Story