×

ट्रंप की ऐसी होगी अभेद्य सुरक्षा, US से खतरनाक विमान समेत ये चीजे आईं भारत

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और उनकी पत्नी मेलानिया ट्रंप 24 फरवरी को भारत दौरे पर अहमदाबाद पहुंचेंगे। इससे पहले उनके स्वागत और सुरक्षा की जोरदार तैयारियां चल रही है। सुरक्षा को लेकर अहमदाबाद में कड़े इंतजाम किए जा रहे हैं।

Dharmendra kumar
Published on: 17 Feb 2020 1:34 PM GMT
ट्रंप की ऐसी होगी अभेद्य सुरक्षा, US से खतरनाक विमान समेत ये चीजे आईं भारत
X

नई दिल्ली: अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और उनकी पत्नी मेलानिया ट्रंप 24 फरवरी को भारत दौरे पर अहमदाबाद पहुंचेंगे। इससे पहले उनके स्वागत और सुरक्षा की जोरदार तैयारियां चल रही है। सुरक्षा को लेकर अहमदाबाद में कड़े इंतजाम किए जा रहे हैं। इसी बीच अमेरिकी एयरफोर्स का हरक्यूलिस विमान और स्नाइपर्स अहमदाबाद पहुंच चुके हैं।

डोनाल्ड और मेलानिया ट्रंप 24-25 फरवरी को भारत के दौरे पर रहेंगे। इस दौरान ट्रंप 24 फरवरी को सबसे पहले गुजरात के अहमदाबाद पहुचेंगे। अहमदाबाद के मोटेरा स्टेडियम में ट्रंप का भव्य कार्यक्रम होगा। इस दौरान डोनाल्ड ट्रंप के दौरे की सुरक्षा व्यवस्था की तैयारी करीब-करीब पूरी हो गई है। ट्रंप के लिए अभेद्य सुरक्षा व्यवस्था बनाई गई है।

सोमवार को अमेरिकी एयरफोर्स का हरक्यूलिस विमान अहमदाबाद एयरपोर्ट पर पहुंचा। इस विमान में ट्रंप की सुरक्षा में रहने वाले सभी वाहन शामिल थे। अमेरिकी एयरफोर्स के हरक्यूलिस विमान में काफिले की गाड़ियां, फायर सेफ्टी सिस्टम और स्पाई कैमरे जैसी वस्तुएं शामिल हैं।

यह भी पढ़ें...निर्भया के दोषियों का तीसरा डेथ वांरट जारी: इस दिन दी जाएगी फांसी

कहा जा रहा है कि अहमदाबाद दौरे के समय डोनाल्ड ट्रंप की सुरक्षा में 200 अमेरिकी सुरक्षाकर्मी (CIA)व्यवस्था संभालेंगे। सभी सुरक्षाकर्मी अहमदाबाद पुलिस और देश की सुरक्षा एजेंसियों के साथ को-ऑर्डिनेट करेंगे।

अमेरिकी एजेंसी CIA के 200 जवानों ने स्टेडियम में पहले ही अपना कंट्रोल रूम तैयार कर लिया है। इसी तरह भारत की सुरक्षा एजेंसी SPG और गुजरात पुलिस ने भी स्टेडियम के अंदर अपना अलग कंट्रोल रूम बनाया है। दौरे को देखते हुए एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया को भी निर्देश दिए जाएंगे कि ट्रंप के आने से पहले अहमदाबाद आने वाली सभी फ्लाइट को 3 घंटे तक बंद रखें।

यह भी पढ़ें...शाहीन बाग़ होगा खाली: SC ने दी इस शख्स को जिम्मेदारी, अब कहां जायेंगे प्रदर्शनकारी

अहमदाबाद के ट्रैफिक डीसीपी विजय पटेल ने कहा है कि कि रोड शो के लिए परिंदा भी पर न मार सके, ऐसी सुरक्षा व्यवस्था का इंतजाम किया गया है। रोड शो से पहले पूरे रोड को बम दस्ते की टीम के द्वारा स्कैन भी किया जाएगा।

ऐसी होगी सुरक्षा

डोनाल्ड ट्रंप के आगमन से पहले ट्रैफिक मैनेजमेंट से लेकर हवाई सुरक्षा तक चौकस होगी। यहां तक कि रोड शो में शामिल होने वाले सभी लोगों की चेकिंग की जाएगी और इसकी जिम्मेदारी स्थानीय पुलिस को दी गई है। ट्रंप की सुरक्षा में 10 हजार पुलिसकर्मी लगाए जाएंगे। सुरक्षा में 25 IPS अधिकारी, 65 एसीपी, 22 पुलिस इंस्पेक्टर और 800 सब-इंस्पेक्टर समेत 10,000 से अधिक पुलिसकर्मी तैनात होंगे।

यह भी पढ़ें...CAA: हिंसा से नुकसान की भरपाई केस में योगी सरकार को झटका, कोर्ट ने कही ये बात

करीब सात विमानों के जिम्मे हवाई सुरक्षा होगी। काफिले में अमेरिकी राष्ट्रपति के आधिकारिक जेट एयरफोर्स वन के अलावा छह और विमान तैनात किए जाएंगे। बताया जा रहा है कि इसमें अलग-अलग हेलीकॉप्टर, कार और कार्गो भी शामिल होंगे।

बता दें कि जब किसी भी देश में ट्रंप का काफिला चलता है तो स्थानीय सुरक्षाकर्मियों के अलावा उनके अपने सुरक्षाकर्मी होते हैं, जिनकी संख्या सैकड़ो में है। अंदरूनी सुरक्षा घेरा पूरी तरह अमेरिकी राष्ट्रपति की सुरक्षा टीम संभालती है।

अंदरूनी सुरक्षा में आमतौर पर 14 वाहन होते हैं। सबसे आगे और अगल-बगल नौ मोटर बाइक सवार चल रहे होते हैं, जो आधुनिक उपकरणों से लैस होते हैं। किसी भी तरह के संकट से निपटने में सक्षम होते हैं और आगे का रास्ता साफ करने का काम उन्हीं का होता है। इसी के वजह से अमेरिकी एयरफोर्स ने अब खुद ही मोर्चा संभाला है। हरक्यूलस विमान के अलावा गाड़ियां भी पहुंच चुकी हैं।

यह भी पढ़ें...शाहीन बाग़ होगा खाली: SC ने दी इस शख्स को जिम्मेदारी, अब कहां जायेंगे प्रदर्शनकारी

मिली जानकारी के मुताबिक डोनाल्ड ट्रंप और पीएम मोदी अहमदाबाद हवाई अड्डे से रोड शो करेंगे और साबरमती आश्रम पहुंचकर महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि अर्पित करेंगे। बाद में ट्रंप अहमदाबाद में नवनिर्मित सरदार पटेल स्टेडियम का उद्घाटन करेंगे। इस स्टेडियम में 1,00,000 से अधिक लोगों के जुटने की क्षमता है।

Dharmendra kumar

Dharmendra kumar

Next Story