×

भूकंप से थर्राई धरती: जोरदार झटकों से डरे लोग, घरों से निकलकर भागे सभी

पाकिस्तान में भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए हैं। इस्लामाबादा में लगे भूकंप के झटके की तीव्रता रिक्टर स्केल पर 4.7 दर्ज की गई है। नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी ने यह जानकारी दी है। फिलहाल अभी तक किसी तरह जान-माल के नुकसान की खबर नहीं है।

Newstrack
Published on: 30 Dec 2020 6:26 AM GMT
भूकंप से थर्राई धरती: जोरदार झटकों से डरे लोग, घरों से निकलकर भागे सभी
X
इस्लामाबादा में लगे भूकंप के झटके की तीव्रता रिक्टर स्केल पर 4.7 दर्ज की गई है। नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी ने यह जानकारी दी है।

नई दिल्ली: दुनिया के अलग-अलग हिस्सों में आए दिन भूकंप के झटके महसूस किए जा रहे हैं। बार-बार भूकंप आने की वजह से लोगों के मन में भय का माहौल। भूकंप ने वैज्ञानिकों को भी चिंता में डाल दिया है। वैज्ञानिक शोध करन में लगे हुए हैं कि भूकंप इतनी जल्दी-जल्दी क्यों आ रहा है।

अब इस बीच पाकिस्तान में भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए हैं। इस्लामाबादा में लगे भूकंप के झटके की तीव्रता रिक्टर स्केल पर 4.7 दर्ज की गई है। नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी ने यह जानकारी दी है। फिलहाल अभी तक किसी तरह जान-माल के नुकसान की खबर नहीं है। भूकंप के झटके महसूस होने के बाद लोग घरों से भाग निकले। पाकिस्तान में ये भूकंप बुधवार सुबह 11 बजकर पांच मिनट पर आया है।

क्रोएशिया में भूकंप से भारी नुकसान

इससे पहले मंगलवार को क्रोएशिया में तेज भूकंप के झटके महसूस किए गए थे। भूकंप की तीव्रता रिक्टर स्केल पर 6.3 रही। इतनी तेज आये भूकंप के झटके से भारी नुकसान हुआ, वहीं 6 लोगों की मौत हो गई और कई लोगों के घायल हुए हैं।

ये भी पढ़ें...खतरे में दुनिया: बर्फ की बड़ी चट्टान टूटी, समुद्र में पहुंचने पर वैज्ञानिकों की बढ़ी चिंता

Earthquake

दरअसल, क्रोएशिया की राजधानी जगरेब के दक्षिण पूर्व इलाके में भूकम्प के झटके महसूस होने के बाद अफरा तफरी मच गई। मिली जानकारी के मुताबिक, जगरेब से 46 किलोमीटर दक्षिण पूर्व में आये तेज भूकम्प के झटकों के कारण व्यापक नुकसान हुआ।

ये भी पढ़ें...ठंड ने क्या कर डाला: ऐसा नजारा नहीं देखा होगा आपने, सब कुछ जम गया

सर्बिया और बोस्निया में भी भूकंप

इसके अलावा सर्बिया और बोस्निया में भी भूकंप के झटके महसूस किए गए। रिपोर्ट्स के मुताबिक, भूकंप का केंद्र जगरेब से 50 किलोमीटर दूर उत्तर में था, जहां दीवारों पर लगी टाइलें टूट गईं और सैकड़ों लोग सड़कों पर आ गए।

यूरोपीय कमीशन की चीफ उरसुला वोन डर लीयेन ने कहा कि, “हम मदद के लिए तैयार हैं।” भूकंप को देखते हुए स्लोवेनिया ने अपने यहां मौजूद परमाणु संयंत्र बंद कर दिए हैं।

ये भी पढ़ें...कोरोना मरीजों को अब हो रही ये खतरनाक बीमारी, जानकर उड़ जाएंगे होश

दिल्ली में भी भूकंप के झटके

बता दें कि इससे पहले भूकंप के झटके दिल्ली-एनसीआर में महसूस किए गए थे। उस दौरान रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 4.2 मापी गई थी। इसका केंद्र गुरुग्राम से 48 किलोमीटर दूर दक्षिण-पश्चिम में स्थित था। अच्छी बात यह रही कि किसी के जान-माल का नुकसान नहीं हुआ था।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Newstrack

Newstrack

Next Story