×

भूकंप से कांपा पाकिस्तान, लगे जोरदार झटके, जान बचाकर घर से भागे लोग

पाकिस्तान में भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए हैं। रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 5.6 मापी गई है। भूकंप का केंद्र गिलगित रहा और और इसकी गहराई 42 किलोमीटर बताई जा रही है।

Dharmendra kumar
Published on: 31 Dec 2019 2:31 PM GMT
भूकंप से कांपा पाकिस्तान, लगे जोरदार झटके, जान बचाकर घर से भागे लोग
X

नई दिल्ली: पाकिस्तान में भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए हैं। रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 5.6 मापी गई है। भूकंप का केंद्र गिलगित रहा और और इसकी गहराई 42 किलोमीटर बताई जा रही है।

इस्लामाबाद, शांगला, रावलपिंडी, पेशावर, स्वात में झटके महसूस किए गए इसके बाद लोग अपनी जान बचाने के लिए घर से बाहर की ओर भागे। हालांकि किसी बड़े नुकसान की खबर नहीं है।

इसके पहले भारत के जम्मू-कश्मीर में भूकंप के झटके महसूस किए गए थे। यहां भी लोग झटके महसूस होने के बाद घर से बागर निकल आए। यहां भी किसी जान माल के नुकसान की खबर नहीं है।

यह भी पढ़ें...इराक में अमेरिकी दूतावास पर हमला, डोनाल्ड ट्रंप ने ईरान को दी धमकी, कहा…

कुछ दिन पहले 26 दिसंबर को ईरान के बुशहर न्यूक्लियर पॉवर प्वांट के पास 5.1 तीव्रता का भूकंप महसूस किया गया था। दक्षिणी ईरान में देश के एकमात्र परमाणु संयंत्र के पास भूकंप के झटके महसूस किए गए। भूकंप सुबह करीब साढ़े पांच बजे ईरान के बुशहर प्रांत में आया था। भूकंप की 5.1 की तीव्रता के साथ ही इसकी गहराई 38 किलोमीटर थी।

यह भी पढ़ें...ऐतिहासिक 2019: मोदी सरकार के इन बड़े फैसलों ने मचा दिया बवाल

अमेरिकी भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण ने बताया कि भूकंप प्लांट को नुकसान पहुंचा सकता था। भूकंप का केंद्र बुशहर से दूर 53 किलोमीटर पर था। ईरानी मीडिया में कहा गया था कि किसी भी संभावित नुकसान पर कोई रिपोर्ट नहीं मिली है। वहीं इससे किसी भी प्रकार के जान-माल को नुकसान नहीं पहुंचा है।

यह भी पढ़ें...नागिन निया शर्मा ने पार की बोल्डनेस की सारी हदें, शेयर की हाॅट तस्वीरें, यहां देखें

बता दें कि ईरान भूकंप प्रभावित क्षेत्रों के हिसाब से काफी संवेदनशील माना जाता है। ईरान में इससे पहले कई बार भयानक भूकंप आ चुके हैं। ईरान में पहले आए कई बार बड़े भूकंप से भारी नुकसान झेलना पड़ा है।

Dharmendra kumar

Dharmendra kumar

Next Story