×

कोर्ट में पेशी के दौरान मिस्र के पूर्व राष्ट्रपति की मौत, जानिए कौन थे मोहम्मद मोर्सी?

मिस्र के पूर्व राष्ट्रपति मोहम्मद मोर्सी की कोर्ट में पेशी के दौरान मौत हो गई है। मिस्र के पूर्व राष्ट्रपति मोहम्मद मोर्सी ट्रायल कोर्ट में पेश हुए थे, लेकिन सुनवाई के दौरान अचानक वो बेहोश हो गए, जिसके बाद उनकी मौत हो गई।

Dharmendra kumar
Published on: 17 Jun 2019 5:28 PM GMT
कोर्ट में पेशी के दौरान मिस्र के पूर्व राष्ट्रपति की मौत, जानिए कौन थे मोहम्मद मोर्सी?
X

काहिरा: मिस्र के पूर्व राष्ट्रपति मोहम्मद मोर्सी की कोर्ट में पेशी के दौरान मौत हो गई है। मिस्र के पूर्व राष्ट्रपति मोहम्मद मोर्सी ट्रायल कोर्ट में पेश हुए थे, लेकिन सुनवाई के दौरान अचानक वो बेहोश हो गए, जिसके बाद उनकी मौत हो गई।

मिस्र के सरकारी टेलिविजन ने ये जानकारी दी। रिपोर्ट के मुताबिक कोर्ट की कार्यवाही के बाद मोहम्मद मोर्सी बेहोश होकर गिर गए थे, इसके बाद उनकी मौत हो गई।

मोहम्मद मोर्सी की उम्र 67 साल की थी। अदालत में उन पर जासूसी का मुकदमा चलाया जा रहा था। मोहम्मद मोर्सी को इजिप्ट की सेना ने 2013 में सत्ता से अपदस्थ कर दिया था।

यह भी पढ़ें...सीएम योगी इलेक्ट्रिक सिटी बसों के देश के पहले चार्जिंग स्टेशन का यहां करेंगे उद्घाटन

मोहम्मद मोर्सी मिस्र के एक राजनेता थे और उन्होंने मिस्र के पांचवें राष्ट्रपति के रूप में कार्य किया। मोर्सी मिस्त्र के ऐसे पहले राष्ट्रपति थे जो लोकतांत्रिक तरीके से चुनकर सत्ता में आए थे।

मोर्सी 30 जून 2012 से लेकर 3 जुलाई 2013 तक राष्ट्रपति के पद पर रहे। हालांकि जुलाई 2013 में सेना ने तख्तापलट किया और मोर्सी को पकड़कर जेल में डाल दिया गया। इसके बाद अब्दुल फताह अल-सीसी राष्ट्रपति बने।

यह भी पढ़ें...चीन-उत्तर कोरिया की सीमा पर ‘विस्फोट’ के कारण कंपन: अधिकारी

वहीं मुहम्मद मोर्सी को सत्ता से बेखदल किए जाने के बाद मुस्लिम ब्रदरहुड से जुड़े नेताओं के खिलाफ काफी सख्ती दिखाई गई। वहीं मोर्सी के समर्थकों की बड़े स्तर पर हत्याएं हुईं और लोग रातोरात गायब होने लगे।

Dharmendra kumar

Dharmendra kumar

Next Story