×

रेड अलर्ट! भारी बारिश और बर्फबारी ने मचाई तबाही, 14 की मौत, इमरजेंसी घोषित

बर्फबारी, ठंड, बारिश और ओला पड़ने पूरे उत्तर भारत में लोगों का जनजवीन प्रभावित हुआ। कोहरे की वजह से लोगों की आवाजाही पर भी असर पड़ रहा है। कोहरे की वजह से कई ट्रेनें लेट चल रही हैं। विमानों के उड़ान पर भी प्रभाव पड़ रहा है।

Dharmendra kumar
Published on: 13 Jan 2020 1:26 PM GMT
रेड अलर्ट! भारी बारिश और बर्फबारी ने मचाई तबाही, 14 की मौत, इमरजेंसी घोषित
X

नई दिल्ली: बर्फबारी, ठंड, बारिश और ओला पड़ने पूरे उत्तर भारत में लोगों का जनजवीन प्रभावित हुआ। कोहरे की वजह से लोगों की आवाजाही पर भी असर पड़ रहा है। कोहरे की वजह से कई ट्रेनें लेट चल रही हैं। विमानों के उड़ान पर भी प्रभाव पड़ रहा है।

तो वहीं अब पड़ोसी पाकिस्तान के बलूचिस्तान प्रांत के 7 जिलों में भारी बारिश और बर्फबारी के बाद इमरजेंसी घोषित कर दी गई है। विदेशी मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक प्रांतीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (पीडीएमए) ने रविवार को मस्तूंग, किला अब्दुल्ला, केच, जियारत, हरनई और पिशिन जिलों में इमरजेंसी घोषित कर दिया। मौसम विभाग ने सोमवार और मंगलवार को भी पाकिस्तान के कई इलाकों में बर्फबारी और भारी बारिश की संभावना जताई है।

मुख्यमंत्री जाम कमाल खान ने मीडिया को बताया कि आयुक्तों और उपायुक्तों को एक हाई अलर्ट जारी किया गया। भारी बर्फबारी के कारण मेहतरजाई से झोब तक का राजमार्ग अवरुद्ध हो गया है और कई वाहन फंस गए हैं।

यह भी पढ़ें...CAA: सोनिया का मोदी सरकार पर हमला, राहुल ने बताया- क्या है विपक्ष का बड़ा प्लान

अब इस बीच बलूचिस्तान में भारी बर्फबारी के कारण घरों की छत गिरने के बाद अलग-अलग घटनाओं में तीन महिलाओं और तीन बच्चों सहित कम से कम 14 लोगों की मौत हो गई है।

यह भी पढ़ें...पाक की नापाक हरकत, गैर मुस्लिमों के खिलाफ उठाया ये बड़ा कदम

क्वेटा में टूटा रिकॉर्ड

पाकिस्तानी मौसम विभाग ने बताया है कि क्वेटा में हुई बर्फबारी ने 20 साल का रिकॉर्ड तोड़ दिया है। मौसम विभाग के मुताबिक किल्ला सैफुल्लाह में 4 फुट तक बर्फ जमी है। मौसम विभाग ने भी इसकी पुष्टि कर दी है। यह अमूमन इस सीजन में होनेवाली औसत बर्फबारी 1.5 फुट से दोगुना है।

मौसम विभाग के मुताबिक सोमवार और मंगलवार को बलूचिस्तान के साथ खैबर पख्तूनख्वा, गिलटिट बालटिस्तान में बारिश और बर्फबारी की चेतावनी जारी की गई है।

यह भी पढ़ें...गोलियों की तड़तड़ाहट से दहल उठा कश्मीर, आतंकियों के खात्मे के लिए बुलाई गई सेना

बता दें कि मौसम विभाग ने अलर्ट जारी किया था रविवार को कराची में कभी-कभार तेज हवाओं के साथ बारिश की संभावना जताई थी। इसके अलावा बर्फबारी से मेहेतरजई से झीब तक राजमार्ग बाधित हो गया जिस कारण कई वाहन फंसे हुए हैं।

Dharmendra kumar

Dharmendra kumar

Next Story