×

WHO के उड़े होश: कोरोना हुआ भयानक, हर 10वां इंसान संक्रमित

सोमवार को WHO ने अपने एक बयान में बताया कि दुनिया में हर 10 वां इंसान कोरोना वायरस से संक्रमित हो सकता है। WHO ने यह दावा किया है कि इस वक़्त पूरी दुनिया में कोरोना मरीजों की संख्या पॉजिटिव पाए गए कुल मरीजों की संख्या से तकरीबन 20 गुना ज्यादा हो सकती है।

Monika
Published on: 6 Oct 2020 6:20 AM GMT
WHO के उड़े होश: कोरोना हुआ भयानक, हर 10वां इंसान संक्रमित
X
हर 10 वां इंसान कोरोना वायरस संक्रमण

कोरोना वायरस का संक्रमण थमने का नाम ही नहीं ले रहा। दुनिया भर के के शोधकर्ता इस वायरस से निजाद दिलाने के लिए नए नए शोध कर रहे हैं। वही सोमवार को WHO ने अपने एक बयान में बताया कि दुनिया में हर 10 वां इंसान कोरोना वायरस से संक्रमित हो सकता है। WHO ने यह दावा किया है कि इस वक़्त पूरी दुनिया में कोरोना मरीजों की संख्या पॉजिटिव पाए गए कुल मरीजों की संख्या से तकरीबन 20 गुना ज्यादा हो सकती है।

गांव से शहर तक के आकड़े

इसके अलावा इससे भविष्य में हालात ज्यादा बदतर होने की संभावना जताई जा रही है। WHO में आपात कार्यक्रमों के प्रमुख डॉ. माइकल रियान ने कहा, 'ये आंकड़े गांव से शहरों तक अलग हो सकते हैं। विभिन्न आयु वर्ग के हो सकते हैं. लेकिन इसका स्पष्ट मतलब यही है कि दुनिया की अधिकांश आबादी इस जोखिम के दायरे में आ चुकी है।

इन देशों के हालात ज्यादा बिगड़े

प्रमुख डॉ. माइकल ने कोरोना संक्रमण को लेकर आयोजन 34 सदस्यीय बैठक में कहां कि यह महामारी अभी भी फ़ैल रही है। हालांकि, अन संक्रमण को दबाने और जान बचने के तरीके उपलब्ध हैं। कई मौतों को टाल दिया गया और कई और जाने बचाई गयी हैं। डॉ. रियान का कहना है कि साउथ-ईस्ट एशिया में कोरोनो वायरस से हालात ज्यादा बिगड़े हैं। वही यूरोप और पश्चिमी भू-मध्य सागर में डेथ रेट काफी ज्यादा देखने को मिला। जबकि अफ्रीका और पश्चिमी प्रशांत के देशों में स्थिति काफी ज्यादा सकारात्मक थीं।

ये भी देखें: आ रहा महाप्रलय: यहां गरज के साथ होगी बारिश, जारी हुआ हाई अलर्ट, ठंड देगी दस्तक

विश्व के 10 फीसद लोग कोरोना की चपेट में

इसके साथ ही उन्होंने कोरोना संकर्मन पर अपना अनुमान बताते हुए कहां कि विश्व के 10 फीसद लोग कोरोना वारयस की चपेट में आ चुके हैं।दुनिया में लगभग 760 करोड़ की जनसंख्या में 76 करोड़ कोरोना वायरस से संक्रमित हो सकते हैं। ये संख्या WHO और जॉन्स होपकिंस यूनिवर्सिटी द्वारा बताई गई संख्या से कहीं अधिक हो सकती है।'

भारत और अमेरिका ज्यादा प्रभावित

वही WHO और जॉन्स होपकिंस यूनिवर्सिटी के मुताबिक, दुनिया में अब तक 3.5 करोड़ लोग ही कोरोना पॉजीटिव पाये गए हैं। अब तक दुनियाभर में कोरोना के 3 करोड़ 56 लाख मामले सामने आ चुके हैं। करीब 10 लाख लोगों की मौत हो चुकी है। सबसे ज्यादा मामले अमेरिका और भारत में देखने को मिले।

ये भी पढ़ें:हाथरस कांड: हिंसा की साजिश रच रहे 4 लोग गिरफ्तार, जानिए इनके बारे में

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story