×

घूस 736 खरब रुपये की: रिश्वत की हुई चोरी, ये आंकड़ें देख दंग रह जाएंगे आप

दुनिया में फैले भ्रष्टाचार को लेकर ट्रांसपेरेंसी इंटरनेशनल की रिपोर्ट आई थी। जिसके हिसाब से फिनलैंड 3 नंबर पर, स्‍वीडन और स्विटजरलैंड नंबर 4 पर, नॉर्वे नंबर 7 पर , नीदरलैंड 8 और जर्मनी 9 नंबर पर था।

Newstrack
Published on: 9 Dec 2020 10:22 AM GMT
घूस 736 खरब रुपये की: रिश्वत की हुई चोरी, ये आंकड़ें देख दंग रह जाएंगे आप
X
घूस 736 खरब रुपये की: रिश्वत की हुई चोरी, ये आंकड़ें देख दंग रह जाएंगे आप photos (social media)

अमेरिका : भ्रष्‍टाचार पूरी दुनिया में सबसे बड़ी समस्या है। इसकी जड़े कितनी गहराई तक पहुंच गई है जिसका आप अंदाजा भी नहीं लगा सकते हैं। आपको बता दें कि पूरी दुनिया में भ्रष्‍टाचार का रेट 7,35,98,50,00,00,000 रुपये है। अगर आप इस रकम को अमेरिकी मुद्रा में जाने तो इस रिश्वत को 1 ट्रिलियन अमेरिकी डॉलर के रूप में हर साल इतने रुपये दिए जाते हैं। विभिन्न माध्यमों से चोरी की जाती है।

बिना भ्रष्‍टाचार के समृद्ध राष्‍ट्र की कल्पना करना है बेकार

बिना मुक्त भ्रष्‍टाचार हुए किसी भी विकास और समृद्ध राष्‍ट्र की कल्पना करना बेकार है। आपको बता दें कि यही वजह है कि यूएन ने इस भ्रष्‍टाचार के खिलाफ एक जुट होकर लड़ाई लड़ने की जरूरत महसूस की है। आपको बता दें कि इसी मकसद को पूरा करने के लिए हर वर्ष 9 दिसंबर के दिन इंटरनेशनल एंटी करप्‍शन डे के रूप में मनाया जाता है। आपको बता दें कि इस दिन को मानाने का मकसद यही है कि आज के इस दिन को जागरूक किया जाये और इस वैश्विक बीमारी को जड़ से खत्म किया जा सके।

इस बार की यह है थीम

यूएन ने इस भ्रष्‍टाचार के खिलाफ वर्ष 2020 में जो थीम रखी है उसका नाम यूनाइटेड अगेंस्‍ट करप्‍शन रखा गया है। आपको बता दें कि इस साथ की थीम अगले साल की थीम से मैच करती है। इस थीम का मकसद है इस भ्रष्टाचार को अधिक से अधिक युवाओं के साथ लाना है। आपको बता दें कि सयुंक्त राष्ट्र का मानना है कि युवाओं का अधिक से अधिक संख्या में सामने आना। संयुक्‍त राष्‍ट्र महासचिव एंटोनियो गुटारेस ने इस मौके पर अपने दिए हुए सन्देश में कहा है कि यह भ्रष्टाचार एक अपराध है।

यह भी पढ़ें :सबसे बड़े ड्रग्स रैकेट: क्या आप जानते हैं ? भारत के इस राज्य से जुड़ा है नाम

भ्रष्टाचार को लेकर आयी यह रिपोर्ट

भ्रष्टाचार एक बड़ी समस्या बनती जा रही है। इस भ्रष्टाचार को लेकर लोगों का विश्‍वास कम होता जा रहा है। इसके साथ कोरोना महामारी में दुनिया को एक नया मौका दिया है। कि वह भ्रष्टाचार को खत्म करने के लिए हम सब मिलकर प्रयास करें और अपने काम में ज्यादा से ज्यादा पारदर्शिता को बरतें। दुनिया में फैले भ्रष्टाचार को लेकर ट्रांसपेरेंसी इंटरनेशनल की रिपोर्ट आई थी। जिसके हिसाब से फिनलैंड 3 नंबर पर, स्‍वीडन और स्विटजरलैंड नंबर 4 पर, नॉर्वे नंबर 7 पर , नीदरलैंड 8 और जर्मनी 9 नंबर पर था।

यह भी पढ़ें : बाइडन के तीन लक्ष्य: पहले 100 दिन में करेंगे पूरा, दस करोड़ को मिलेगा वैक्सीन

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Newstrack

Newstrack

Next Story