×

अमेरिका के बुरे हालात पर ओबामा बिफरे, ट्रंप प्रशासन के रवैये को अराजक बताया

पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा ने कहा कि इस वैश्विक महामारी के खिलाफ अमेरिकी प्रशासन का रवैया बेहद निराशाजनक और ठंडा रहा है।

Shivani Awasthi
Published on: 10 May 2020 3:41 AM GMT
अमेरिका के बुरे हालात पर ओबामा बिफरे, ट्रंप प्रशासन के रवैये को अराजक बताया
X

अंशुमान तिवारी

वाशिंगटन। अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा ने कोरोना संकट के कारण देश की बुरी हालत पर गहरी नाराजगी जताई है। उन्होंने कहा कि कोरोना के खिलाफ जंग जीतने के लिए अपनाए गए तरीके किसी भी कीमत पर स्वीकार नहीं किए जा सकते। उन्होंने इस महामारी से निपटने के लिए अमेरिकी प्रशासन के रवैए को अराजक आपदा बताया है। साथ ही उन्होंने यह भी कहा कि वे आगामी राष्ट्रपति चुनाव में संभावित डेमोक्रेट उम्मीदवार जो बिडेन के समर्थन में बड़ी भूमिका निभाने के इच्छुक हैं।

अमेरिकी प्रशासन का रवैया निराशाजनक

ओबामा अलुम्नाई एसोसिएशन के करीब 3000 लोगों से बातचीत करते हुए पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति ने कहा कि इस वैश्विक महामारी के खिलाफ अमेरिकी प्रशासन का रवैया बेहद निराशाजनक और ठंडा रहा है। इसी कारण अमेरिका में इतने बुरे हालात पैदा हो गए हैं और हम असहाय स्थिति में खड़े हैं। उन्होंने कहा कि कोरोना से जंग में ट्रंप प्रशासन ने ठोस कदम नहीं उठाए और इस तरह का टालू रवैया अच्छी सरकारों को भी बुरा बना देता है। इसी वजह से अमेरिका में हालात बेकाबू हो गए हैं। ओबामा ने कहा कि इस महामारी के खिलाफ हमें इस तरीके से नहीं निपटना चाहिए था।

ट्रंप प्रशासन को अमेरिका की चिंता नहीं

ओबामा ने कहा की कोरोना ने विश्व स्तर पर एक बड़ा संकट पैदा किया है मगर अमेरिकी प्रशासन का इस महामारी के खिलाफ रवैया सबको निराश करने वाला रहा है। उसकी मानसिकता से लगता है कि उसे देश के लोगों की चिंता ही नहीं है और यही कारण है कि देश में राज्य आपदा जैसी स्थिति पैदा हो गई है।

ये भी पढ़ें- कोरोना से घिरा व्हाइट हाउस: एक के बाद एक ट्रंप के करीबी हो रहे संक्रमित

बिडेन का समर्थन करने की अपील

ओबामा ने पहली बार अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव में संभावित डेमोक्रेट उम्मीदवार जो बिडेन का खुलकर समर्थन करने का एलान करते सभी से उनका साथ देने की अपील की। उन्होंने करीब 30 मिनट की बातचीत के दौरान कहा कि आने वाला अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव काफी अहम है क्योंकि हम सिर्फ एक व्यक्ति या राजनीतिक पार्टी के खिलाफ नहीं लड़ रहे हैं। ओबामा ने कहा कि हम दूसरों को दुश्मन की तरह देखने और अराजक होने के बढ़ते ट्रेंड के खिलाफ लड़ रहे हैं। वैश्विक स्तर पर भी यही स्थिति दिख रही है। इसलिए हमें एकजुट होकर इस चुनाव में भूमिका निभानी होगी। उन्होंने कहा कि बिडेन के समर्थन में वे आने वाले चुनाव में बड़ी भूमिका निभाने के लिए तैयार हैं।

अमेरिका में हालात काफी बुरे

उल्लेखनीय है कि कोरोना संकट की वजह से अमेरिका के हालात काफी बुरे हैं। देश में करीब साढ़ तेरह लाख लोग कोरोना से संक्रमित हैं और इस खतरनाक वायरस ने करीब 80 हजार लोगों की जान ले ली है। इस महामारी के प्रति ट्रंर प्रशासन के रवैये को लेकर देश में गहरी नाराजगी है। अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव में फरवरी तक ट्रंप की स्थिति काफी मजबूत मानी जा रही थी मगर कोरोना संकट ने उनकी चुनावी संभावनाओं पर काफी बुरा असर डाला है।

ये भी पढ़ेंः इन दो हमलों से दहला अमेरिका: ट्रंप ने की कोरोना से तुलना, कहा-ये सबसे भयानक

देश में बेरोजगारी की दर में भी अप्रत्याशित बढ़ोतरी दर्ज की गई है और अप्रैल महीने में ही 2 करोड़ से अधिक अमेरिकी अपनी नौकरी गंवा चुके हैं। अमेरिका में रोज बिगड़ रहे हालात के कारण संभावित डेमोक्रेट उम्मीदवार जो बिडेन की स्थिति लगातार मजबूत हो रही है।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shivani Awasthi

Shivani Awasthi

Next Story