×

खतरे में दुनिया: नष्ट हो रही पूरी गैलक्सी, वैज्ञानिकों की खुलासे से दहले लोग

वैज्ञानिकों ने एक ऐसी आकाशगंगा के अस्तित्व को खोज निकाला है जिसकी मौत धीरे-धीरे हो रही है। बता दें, ऐसा पहली बार हुआ है कि जब वैज्ञानिक (Scientist) किसी आकाशगंगा को मरते (Galaxy Death) हुए देख रहे हैं।

Vidushi Mishra
Published on: 15 Jan 2021 12:39 PM GMT
खतरे में दुनिया: नष्ट हो रही पूरी गैलक्सी, वैज्ञानिकों की खुलासे से दहले लोग
X
आकाशगंगा की खोज में वैज्ञानिकों ने पृथ्वी से लगभग 9 अरब प्रकाश वर्ष दूर एक आकाशगंगा (Galaxy) खोज निकाली है। ये आकाशगंगा धीरे-धीरे मर रही है।

नई दिल्ली। आकाशगंगा का अस्तित्व अतंरिक्ष में लगभग करोड़ों सालों से हैं। पर ये आकाशगंगा एक निश्चित समय के बाद मर जाती है। ऐसे में वैज्ञानिकों ने एक ऐसी आकाशगंगा के अस्तित्व को खोज निकाला है जिसकी मौत धीरे-धीरे हो रही है। बता दें, ऐसा पहली बार हुआ है कि जब वैज्ञानिक (Scientist) किसी आकाशगंगा को मरते (Galaxy Death) हुए देख रहे हैं। वही इससे पहले केवल मरी हुई आकाशगंगाओं को ही देखा और उन पर स्टडी (Study on Galaxy Death) की गई है।

ये भी पढ़ें... धरती के तेज गति से बड़ी आफत की चेतावनी, वैज्ञानिक भी हैं परेशान

आकाशगंगा में नए तारे बनाने वाली गैस

आकाशगंगा की खोज में वैज्ञानिकों ने पृथ्वी से लगभग 9 अरब प्रकाश वर्ष दूर एक आकाशगंगा (Galaxy) खोज निकाली है। ये आकाशगंगा धीरे-धीरे मर रही है। ऐस में इस आकाशगंगा में नए तारे बनाने वाली गैस (Gas) और ईंधन (Fuel) धीरे-धीरे खत्म हो रहा है। कई वैज्ञानिकों ने इस मरती हुई आकाशगंगा का पहचान कोड ID2299 (Galaxy Called ID2299) रखा है।

ऐसे में वैज्ञानिकों के मुताबिक, जब कोई आकाशगंगा (Galaxy) नए तारे नहीं बना पाती और उसकी गैस (Gas) और ईंधन (Fuel) खत्म होने लगते हैं तो आकाशगंगा मर (Galaxy Death) जाती है।

galaxy फोटो-सोशल मीडिया

ये भी पढ़ें...एलियंस पर बड़ा खुलासा: अंतरिक्ष से धरती पर भेजा कुछ ऐसा, जान उड़ जाएंगे होश

आकाशगंगा का ठंडी गैस का 46 प्रतिशत भाग खत्म

सूत्रों से सामने आई रिपोर्ट के मुताबिक, वर्तमान में आकाशगंगा हर साल 10 हजार सूर्य बनाने के बराबर सामग्री को ठंडी गैस के रूप में बाहर निकाल रही है। साथ ही ऐसा माना जा रहा है कि वर्तमान में इस आकाशगंगा का ठंडी गैस का 46 प्रतिशत भाग खत्म हो चुका है।

लेकिन वर्तमान में भी इस आकाशगंगा (Galaxy) में नए तारे (New Star) बन रहे हैं, पर अब नए तारे बनने की संख्या में कमी आई है। नए तारे बनने की वजह से जल्द ही आकाशगंगा का ईंधन खत्म हो सकता है। तब ऐसे में आकाशगंगा ठंडी गैसों का प्रयोग करेगी। वही उसके बाद आकाशगंगा की कुछ लाख साल बाद मौत (Galaxy Death) हो जाएगी।

ये भी पढ़ें...बारिश आग के गोलों की: दनादन गिरते रही धरती पर, देख हिल गई पूरी दुनिया

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story