×

कोरोना वैक्सीन को लेकर अमेरिका को लगा सकता है तगड़ा झटका, जानें पूरा मामला

कोरोना को लेकर अमेरिका से एक ऐसी खबर आ रही है। जो ट्रम्प सरकार की चिंता को और भी ज्यादा बढ़ा सकती है। ये खबर कोरोना की बन रही वैक्सीन से जुड़ी हुई है।

Newstrack
Published on: 2 Sep 2020 12:26 PM GMT
कोरोना वैक्सीन को लेकर अमेरिका को लगा सकता है तगड़ा झटका, जानें पूरा मामला
X
कोरोना की वैक्सीन को लेकर बायो स्टेटिक्स जर्नल में छपी एक रिपोर्ट के मुताबिक, संक्रामक रोगों की वैक्सीन के सफल होने के चांसेज 33.4 परसेंट है।

वाशिंगटन: कोरोना को लेकर अमेरिका से एक ऐसी खबर आ रही है। जो ट्रम्प सरकार की चिंता को और भी ज्यादा बढ़ा सकती है। ये खबर कोरोना की बन रही वैक्सीन से जुड़ी हुई है।

दरअसल अमेरिका में कोरोना को लेकर चल रहे शोध पर स्वास्थ्य अधिकारियों को सलाह देने वाली एक्सपर्ट कमेटी ने ये अंदेशा जाहिर किया है सरकार जिन कोरोना वैक्सीनको बढ़ चढ़कर सपोर्ट कर रही है, उनमें से चार फेल हो सकती हैं। ये चारों वैक्सीन अपने अंतिम चरण में हैं।

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, नेशनल अकेडमिक्स ऑफ साइंसेज, इंजीनियरिंग एंड मेडिसिन ने एक ड्राफ्ट रिपोर्ट देश के सामने रखा है। इस रिपोर्ट में किसी वैक्सीन को मंजूरी मिल जाने के बाद की योजना पेश की गई है।

Corona कोरोना की जांच करते स्वास्थ्यकर्मी की फोटो(साभार-सोशल मीडिया)

यह भी पढ़ें…चीन ने फिर की घुसपैठ: इस इलाके को कब्जाने की कोशिश, भारतीय सेना ने खदेड़ा

7 में से 4 वैक्सीन के फेल होने का अंदेशा

रिपोर्ट मं कहा गया है कि अमेरिकी सरकार का ऑपरेशन वार्प स्पीड, फेज-3 ट्रायल में पहुंचने वाली 7 वैक्सीन का समर्थन कर सकता है। रिपोर्ट में यह माना गया है कि इनमें से 4 फेल हो जाएंगी।

कोरोना की वैक्सीन को लेकर बायो स्टेटिक्स जर्नल में छपी एक रिपोर्ट के मुताबिक, संक्रामक रोगों की वैक्सीन के सफल होने के चांसेज 33.4 परसेंट है। वहीं, हेल्थ एक्सपर्ट्स ने ड्राफ्ट योजना में कहा है कि वैक्सीन के सफल होने पर चार फेज में वितरण किया जाएगा।

इस ड्राफ्ट के अंदर स्वास्थ्य कर्मी, असुरक्षित लोग, बुजुर्ग और किसी बीमारी से जूझ रहे लोगों को पहले वैक्सीन देने की योजना बनाई गई है। इतना ही नहीं जो लोग किसी भी वैक्सीन के ट्रायल में भाग ले रहे हैं, उन्हें प्राथमिकता के आधार पर सफल वैक्सीन की खुराक दी जाएगी।

यह भी पढ़ें…अमेरिका का बड़ा एलान: चीन के खिलाफ खुलकर देगा साथ, कर रहा ये बड़ी तैयारी

Coronavirus कोरोना की जांच करते स्वास्थ्यकर्मियों की फोटो (साभार-सोशल मीडिया)

वैक्सीन पर अरबों रुपये पानी की तरह बहा चुका है अमेरिका

गौरतलब है कि अमेरिका में जब से कोरोना के केस बढ़ने शुरू हुए हैं। तभी से ट्रम्प सरकार की चिंता बढ़ गई है। अमेरिकी सरकार ने कोरोना वायरस वैक्सीन को तैयार कराने के लिए Operation Warp Speed नाम से कार्यक्रम लांच किया है। गत माह तक अमेरिका 6 संभावित वैक्सीन कैंडिडेट पर अरबों रुपये पानी की तरह बहा चुका है।

जिन वैक्सीन पर काम चल रहा है उनमें Pfizer, Moderna और AstraZeneca कंपनी की वैक्सीन भी सम्मलित हैं। ये सभी तीसरे चरण के ट्रायल में हैं। जबकि इनमें से कुछ वैक्सीन का उत्पादन भी मंजूरी मिलने से पहले ही शुरू कर दिया गया है।

यह भी पढ़ें…चीन की सोची समझी साजिश: भारत से इसलिए बढ़ा रहा तनाव, ये है असली वजह

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Newstrack

Newstrack

Next Story