×

जल रहा ऑस्‍ट्रेलिया! जान बचाने के लिए भाग रहे लोग, लगाई गई सेना

ऑस्ट्रेलिया के जंगलों में भीषण आग लगने की खबर है। यहां के न्यू साउथ वेल्स और विक्टोरिया राज्य में आग लगने से अब तक 14 लोगों की मौत हो चुकी है। वहीं आग से सटे इलाकों में राहत और बचाव कार्य तेजी से शुरू कर दिया गया है।

Shivakant Shukla
Published on: 1 Jan 2020 1:43 PM GMT
जल रहा ऑस्‍ट्रेलिया! जान बचाने के लिए भाग रहे लोग, लगाई गई सेना
X

नई दिल्ली: ऑस्ट्रेलिया के जंगलों में भीषण आग लगने की खबर है। यहां के न्यू साउथ वेल्स और विक्टोरिया राज्य में आग लगने से अब तक 14 लोगों की मौत हो चुकी है। वहीं आग से सटे इलाकों में राहत और बचाव कार्य तेजी से शुरू कर दिया गया है।

नौसेना के जहाज और सैन्य विमानों से इन इलाकों में पानी, भोजन और ईधन भेजा जा रहा है। इसके अलावा हेलीकॉप्टर से भी राहत सामग्री भेजी जा रही है।

आग की चपेट में है जापान जितना क्षेत्र

जानकारी के अनुसार फिलहाल अब आग की स्थिति अब नियंत्रण में है, लेकिन पूरे राज्य में आग का खतरा अभी भी बरकरार है। न्यू साउथ वेल्स के कंजोला पार्क में आग से 50 संपत्तियां पूरी तरह नष्ट हो चुकी हैं। वहीं दक्षिणपूर्व ऑस्ट्रेलिया के मल्लकूटा शहर में मंगलवार सुबह चार हजार स्थानीय लोगों और पर्यटकों को अपनी जान बचाने के लिए समुद्र की ओर जाना पड़ा। इन लोगों ने कार और नौकाओं में किसी तरह रात गुजारी।

ये भी पढ़ें—थर-थर कांपेगा पाकिस्तान! सेना को मिला ये विमान, जानें खासियत

मंगलवार देर रात हवाओं के दिशा बदलने से लोगों ने राहत की सांस ली है। रिपोर्ट के मुताबिक ऑस्ट्रेलिया के जंगलों में लगी आग से लगभग पचास लाख हेक्टेयर जमीन प्रभावित हुई है। यह क्षेत्रफल जापान के भूभाग के बराबर है।

रॉयल कमीशन से जांच की मांग

ऑस्ट्रेलिया की ग्रींस पार्टी के लीडर रिचर्ड डी नटाल ने जंगलों में लगी आग की जांच रॉयल कमीशन से कराने की मांग की है। उन्होंने चेतावनी भी दी है कि अगर प्रधानमंत्री स्कॉट मौरिसन ने उनकी यह मांग नहीं मानी तो वह संसदीय आयोग से इसकी गुहार लगाएंगे।

ये भी पढ़ें—बड़ा आतंकी हमला: दहल गया पूरा देश, सेना के 26 जवानों की मौत

Shivakant Shukla

Shivakant Shukla

Next Story