×

चीन के सी-फूड मार्केट से कोरोना वायरस का गहरा संबंध, जानें क्या है वजह...

चीन के वुहान से निकलकर कोरोना वायरस दुनियाभर में फैल चुका है।  शनिवार की दोपहर तक कोरोना वायरस से दुनियाभर में 6 लाख से अधिक लोग संक्रमित हो चुके हैं और 27,800 से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है। कोरोना वायरस के बारे में समझा जाता है कि यह चीन के वुहान में स्थित सी फूड मार्केट से फैला।

suman
Published on: 28 March 2020 3:00 PM GMT
चीन के सी-फूड मार्केट से कोरोना वायरस का गहरा संबंध, जानें क्या है वजह...
X

वुहान : चीन के वुहान से निकलकर कोरोना वायरस दुनियाभर में फैल चुका है। शनिवार की दोपहर तक कोरोना वायरस से दुनियाभर में 6 लाख से अधिक लोग संक्रमित हो चुके हैं और 27,800 से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है। कोरोना वायरस के बारे में समझा जाता है कि यह चीन के वुहान में स्थित सी फूड मार्केट से फैला। आज हम आपको बताने जा रहे हैं सी फूड मार्केट की उस मरीज के बारे में जिसे सबसे पहले पॉजिटिव पाया गया था. रिपोर्ट के मुताबिक, मीडिया में लीक हुए चीन के कुछ दस्तावेज से पता चलता है कि वुहान के सी फूड मार्केट में सबसे पहले वेई नाम की महिला कोरोना वायरस टेस्ट में पॉजिटिव आई थीं।

यह पढ़ें…क्या आप जानते हैं यूपी में कोरोना की चपेट में अब तक कुल कितने लोग आ चुके हैं?

इस महिला से फैला

महिला चीन के मार्केट में जिंदा shrimps बेचा करती थीं। वेई नाम की महिला सी फूड मार्केट से 500 मीटर की दूरी पर ही एक किराए के मकान में रहती थीं। चीन के द पेपर से बातचीत करते हुए महिला ने बताया था कि 11 दिसंबर को उन्हें बुखार हो गया था। वेई को लगा था कि उन्हें सीजनल फ्लू है और वह एक छोटे से क्लिनिक में गई थीं। लेकिन इंजेक्शन लगाने के बाद भी उसे राहत नहीं मिली।

वह मार्केट में सामान बेचती रहीं। पांच दिनों के बाद हालत खराब होने पर वह एक बड़े अस्पताल में गई थीं। चीनी मीडिया द पेपर ने वेई के बारे में अधिक पर्सनल जानकारी नहीं दी है।लेकिन वॉल स्ट्रीट जर्नल के मुताबिक, महिला 57 साल की थी और उनका पूरा नाम वेई गुइजियान था।

वेई ने बताया कि वह बीमार पड़ने के बाद भी मार्केट में बिक्री के लिए जाती थीं। ऐसा समझा जाता है कि इस दौरान काफी लोग महिला के संपर्क में आए होंगे। बाद में वह एलेवेंथ हॉस्पिटल ऑफ वुहान में गई थीं। लेकिन डॉक्टर पता नहीं कर सकें कि वेई को क्या दिक्कत है। महिला दोबारा छोटे क्लिनिक में गईं। इसके बाद 16 दिसंबर को वहां के बड़े अस्पताल वुहान यूनियन हॉस्पिटल में गईं। वहां पर डॉक्टरों ने बताया कि कई और मरीजों को भी ऐसी ही दिक्कत हो रही है। वहीं, इलाज के बाद वेई ठीक हो गई थीं।

यह पढ़ें…आतंकी साजिश नाकाम: सेना ने किया दो आतंकवादीयों को गिरफ्तार, हथियार बरामद

सी फूड मार्केट बंद

कोरोना वायरस के मामले बढ़ने के बाद चीन सरकार ने वुहान के सी फूड मार्केट को बंद कर दिया था। वहीं, कोरोना वायरस के पेशेंट जीरो (किसी बीमारी का पहला मरीज) के बारे में अब तक रहस्य बना हुआ है। चीन ने आधिकारिक तौर पर कोरोना वायरस के पेशेंट जीरो के बारे में स्पष्ट जानकारी नहीं दी है। पहली बार कोरोना वायरस कब पकड़ में आया, इस बात को लेकर भी मीडिया में लीक हुए दस्तावेज और चीन सरकार के दावे में अंतर है।

सी फूड मार्केट की पहली कोरोना वायरस मरीज जहां वेई थी। वहीं, चीन में कोरोना वायरस के पहले मरीज के रूप में एक 70 साल से अधिक उम्र के एक व्यक्ति का जिक्र आता है। उस शख्स में कुछ लक्षण 1 दिसंबर को ही दिखने लगे थे और उसका संबंध सी फूड मार्केट से नहीं था। सी फूड मार्केट की पहली कोरोना वायरस मरीज जहां वेई थी। वहीं, चीन में कोरोना वायरस के पहले मरीज के रूप में एक 70 साल से अधिक उम्र के एक व्यक्ति का जिक्र आता है।, साउथ चाइना मॉर्निंग पोस्ट ने सरकारी दस्तावेजों के आधार पर कहा था कि कोरोना वायरस का पहला केस 17 नवंबर को ही सामने आ गया था, लेकिन चीनी अधिकारियों ने कहा था कि कोरोना का पहला मरीज 7 दिबंसर को बीमार पड़ा था।

suman

suman

Next Story