×

Donald Trump Case: हो गई डोनाल्ड ट्रंप की कोर्ट में पेशी, नहीं हुआ कोई ड्रामा

Donald Trump Case:डोनाल्ड ट्रम्प के वकीलों ने कहा है कि पूर्व रिपब्लिकन राष्ट्रपति ने कोई अपराध नहीं किया है और वे "सख्ती से यह राजनीतिक लड़ाई लड़ेंगे।"

Neel Mani Lal
Published on: 5 April 2023 10:23 AM GMT
Donald Trump Case: हो गई डोनाल्ड ट्रंप की कोर्ट में पेशी, नहीं हुआ कोई ड्रामा
X
Donald Trump Case (photo: social media )

Donald Trump Case: अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप 4 अप्रैल को न्यूयॉर्क में मैनहट्टन कोर्ट में पेश हुए जहां उनपर अभियोजन पक्ष ने 34 आरोप दर्ज कराए हुए हैं। डोनाल्ड ट्रम्प ने कोर्ट में दृढ़ता से सभी मामलों में दोषी नहीं होने का दावा किया। ट्रम्प के वकीलों ने कहा है कि पूर्व रिपब्लिकन राष्ट्रपति ने कोई अपराध नहीं किया है और वे "सख्ती से यह राजनीतिक लड़ाई लड़ेंगे।"

क्या क्या हुआ

सबसे पहले अपने ट्रम्प टावर से निकल कर ट्रम्प कोर्ट हाउस पहुंचे और कोर्ट के समक्ष सरेंडर कर दिया। वहां प्रक्रिया वही अपनाई गई जो सब संदिग्ध अपराधियों के साथ अपनाई जाती है। कोर्ट के अधिकारी आरोपी का पूरा नाम, उम्र, जन्मतिथि, ऊंचाई और वजन लिख लेते हैं। वे किसी बकाया वारंट की जांच करते हैं। उम्मीद की जा रही थी कि उन्होंने ट्रंप के फिंगरप्रिंट लिए होंगे, लेकिन माना नहीं जा रहा था कि उन्होंने मग शॉट लिया है। न्यूयॉर्क में, इस प्रक्रिया में आमतौर पर लगभग दो घंटे लगते हैं, लेकिन यह चार घंटे तक भी हो सकता है। लेकिन ट्रम्प के आने पर किसी और पर कार्रवाई नहीं हो रही थी, इसलिए यह तेजी से हो गया। फिर वह एक न्यायाधीश के सामने गए।

सुनवाई में हुआ?

अभियोजकों ने इस बारे में चिंता जताई कि ट्रम्प ने जो कहा वह गैर-जिम्मेदार सोशल मीडिया पोस्ट थे, उन्होंने कहा कि मामले में लोगों को टारगेट किया गया था, जिसमें ग्रैंड जूरी गवाह और जिला अटॉर्नी एल्विन ब्रैग शामिल थे। उन्होंने विशेष रूप से उन पोस्टों की ओर इशारा किया जिन्हें ट्रम्प ने चेतावनी दी थी यदि उन्हें आरोपित किया गया तो "संभावित मृत्यु और विनाश होगा।"

न्यायाधीश ने कहा कि वह इस बिंदु पर प्रतिबंध लगाने का आदेश नहीं दे रहे हैं, लेकिन दोनों पक्षों को ऐसी टिप्पणी करने या टिप्पणियों में शामिल होने से बचने के लिए कहा, जिससे नागरिक अशांति हो सकती है।

ट्रंप ने अपनी बात संक्षेप में की। उन्होंने न्यायाधीश से कहा कि वह व्यापारिक रिकॉर्ड में धोखाधड़ी के 34 संगीन आरोपों में अपने को "दोषी नहीं" होने की दलील देते हैं। ट्रम्प ज्यादातर स्थिर रहे, और एक घंटे से अधिक समय तक चलने वाली कार्यवाही के दौरान आगे देखते रहे।

ट्रंप के वकील टॉड ब्लैंच ने सुनवाई के दौरान कहा, 'वह बिल्कुल हताश, परेशान हैं और मानते हैं कि आज इस अदालत कक्ष में बहुत बड़ा अन्याय हो रहा है।'

क्या ट्रम्प को गिरफ्तार किया गया था?

तकनीकी रूप से, हाँ। जब किसी का फिंगरप्रिंट लिया जाता है और प्रोसेस किया जाता है, तो उस व्यक्ति को गिरफ़्तार और हिरासत में माना जाता है। लेकिन यह फिल्मी गिरफ्तारी की तरह से नहीं था।

उन्हें हथकड़ी नहीं लगाई गई और न वह जेल की कोठरी में बैठाए गए। यह आंशिक रूप से इसलिए है क्योंकि ट्रम्प के आगमन से पहले कोर्टहाउस के बड़े हिस्से को खाली करा लिया गया था। और इसलिए भी कि ट्रम्प एक पूर्व राष्ट्रपति हैं जिन्हें सीक्रेट सर्विस सुरक्षा मिली हुई है। ये भी तथ्य है एक अभियोग के लिए न्यायाधीश के सामने पेश होने से पहले सभी प्रतिवादियों को हथकड़ी नहीं लगाई जाती है।

क्या ट्रंप वहां से चले गए?

हाँ। अदालत कक्ष से बाहर निकलते समय ट्रंप ने पत्रकारों को नजरअंदाज करते हुए कुछ नहीं कहा।

अब आगे क्या?

ट्रम्प की अगली अदालत सुनवाई दिसंबर में है। उनके वकीलों ने असाधारण सुरक्षा उपायों के कारण उन्हें व्यक्तिगत रूप से सुनवाई में भाग लेने से छूट देने के लिए कहा है।

Neel Mani Lal

Neel Mani Lal

Next Story