×

तीन देशों ने लगाया ईरान पर आरोप- कहा सबसे अच्छी मिसाइल क्यों बनायी

ईरान ने अपने ऊपर लगाए हुए आरोप को गलत कहा है । ईरान के विदेश मंत्री जावद जरीफ ने ट्वीट किया कि यूरोपीय यूनियन के तीन देश निराश होकर झूठे आरोप लगा रहे हैं। ये देश खुद समझौते के नियमों का कम से कम पालन कर रहे हैं, इसे ढकने के लिए ही वे हमपर आरोप लगा रहे हैं।

SK Gautam
Published on: 6 Dec 2019 12:20 PM GMT
तीन देशों ने लगाया ईरान पर आरोप- कहा सबसे अच्छी मिसाइल क्यों बनायी
X

नई दिल्ली: तीन देश फ़्रांस, जर्मनी, ब्रिटन ने ईरान के ऊपर न्यूक्लियर हमला करने में सबसे अच्छी मिसाइल "बैलिस्टिक" बनाने का आरोप लगाया है । उनका कहना है कि ईरान ने जेसीपीओ यानी संयुक्त समग्र कार्ययोजना से न्यूक्लियर समझौते का नियम पालन ना करने पर यह मिसाइल तैयार किया है ।

ये भी देखें : इस एक्ट्रेस ने अपनी पर्सनल लाइफ और सेक्स के बारे में किया ये बड़ा खुलासा

पत्र लिखकर आपत्ति जताई

इसमे तीनों देशो के राजदूतों ने संयुक्त राष्ट्र (यूएन) के सेकरेट्री जनरल एंटोनियो गुटेरस को पत्र लिखकर इस पर आपत्ति जताई है ।

जबकि ईरान ने अपने ऊपर लगाए हुए आरोप को गलत कहा है । ईरान के विदेश मंत्री जावद जरीफ ने ट्वीट किया कि यूरोपीय यूनियन के तीन देश निराश होकर झूठे आरोप लगा रहे हैं। ये देश खुद समझौते के नियमों का कम से कम पालन कर रहे हैं, इसे ढकने के लिए ही वे हमपर आरोप लगा रहे हैं।

ये भी देखें : खुशखबरी: इन कम्पनियों के यूजर्स को आगे भी मिलती रहेगी अनलिमिटेड फ्री कॉलिंग

कब और कहा हुआ था यह समझौता

ईरान ने 14 जुलाई 2015 को विएना में संयुक्त राष्ट्र के साथ संयुक्त समग्र कार्ययोजना (जेसीपीओए) पर हस्ताक्षर किए थे। इसे आम तौर पर ईरान न्यूक्लियर समझौते के तौर पर जाना जाता है। समझौते में संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के पांच स्थायी सदस्य (पी-5) चीन,फ्रांस, रूस,ब्रिटेन जर्मनी ने हस्ताक्षर किए थे। इसके साथ ही अमेरिका और यूरोपीय यूनियन भी इस समझौते का हिस्सा था।

SK Gautam

SK Gautam

Next Story