×

एयर स्ट्राइक-कांपे आतंकी: 50 खूंखारों पर आसमान से गिरे बम-गोले, हो गए टुकड़े-टुकड़े

फ्रांस ने ताबड़तोड़ कार्रवाई करते हुए अल-कायदा के 50 जिहादियों का मार गिराया है। फ्रांस सरकार ने सोमवार को कहा कि बुरकिना फासो और नाइजर की सीमा के नजदीक शुक्रवार को यह हवाई हमला किया गया।

Newstrack
Published on: 3 Nov 2020 7:49 AM GMT
एयर स्ट्राइक-कांपे आतंकी: 50 खूंखारों पर आसमान से गिरे बम-गोले, हो गए टुकड़े-टुकड़े
X
सोमवार को भी अफगानिस्तान नेशनल आर्मी ने उर्जान प्रांत के ट्रिनकोट और गिजाब जिलों में तालिबान के ठिकानों पर अटैक किया था।

बमाको: दुनियाभर की बड़ी खबर आ रही है। फ्रांस ने ताबड़तोड़ कार्रवाई करते हुए अल-कायदा के 50 जिहादियों का मार गिराया है। जीं हां फ्रांस ने पश्चिम अफ्रीकी देश माली में एयर स्ट्राइक करते हुए अल-कायदा के 50 जिहादियों का खात्मा कर दिया है। बता दें, फ्रांस सरकार ने सोमवार को कहा कि बुरकिना फासो और नाइजर की सीमा के नजदीक शुक्रवार को यह हवाई हमला किया गया। फ्रांस में आए दिन हो रहे हमलों के चलते फ्रांस सरकार ने ये बड़ा कदम उठाया है।

ये भी पढ़ें... चीनी सेना का खात्मा: इन सारे देशों की तैयारी शुरू, बड़ी-बड़ी मिसाइल कर देंगी तबाह

50 से ज्यादा आतंकी मारे गए

ऐसे में फ्रांस की रक्षा मंत्री फ्लोरेंस पार्ले ने कहा, 'फ्रांस की सरकार जिहादियों के खिलाफ ऑपरेशन चला रही है। इसके तहत 30 अक्तूबर को चलाए गए ऑपरेशन में 50 से ज्यादा आतंकी मारे गए, उनके हथियार जब्त कर लिए गए और कई आतंकियों को गिरफ्तार भी किया गया है। 30 के करीब मोटर साइकिलों को भी जब्त किया गया है।

वहीं इससे पहले नाइजर के राष्ट्रपति महामदौ इस्सौफौ और रक्षा मंत्री इस्सौफौ कटाम्बे से बातचीत के बाद फ्रांस की रक्षा मंत्री फ्लोरेंस पार्ले ने कहा, 'यह ऑपरेशन तब शुरू किया गया, जब एक ड्रोन ने इस क्षेत्र में मोटर साइकिलों का एक बड़ा कारवां देखा।'

फ्रांस के रक्षा मंत्री पार्ले ने कहा, ड्रोन से बचने के लिए जिहादी पेड़ों के नीचे छिपने की कोशिश कर रहे थे, तभी फ्रांस की सेना ने दो मिराज लड़ाकू विमान और मिसाइल लॉन्च करने वाले एक ड्रोन को भेजा। इस तरह इन आतंकियों पर काबू पाया गया।

Air strike फोटो-सोशल मीडिया

ये भी पढ़ें...चीन का दोगलापन: LAC पर फिर शुरू वही नौटंकी, बात के बाद करेगा वही हरकत

आतंकी सेना पर हमले की योजना

ऐसे में सेना के प्रवक्ता कर्नल फेडरिक बार्बे ने कहा, इस हमले के बाद चार आतंकियों को पकड़ा गया है। साथ ही घटनास्थल से भारी मात्रा में विस्फोटक और एक सुसाइड वेस्ट मिला है। ये आतंकी सेना पर हमले की योजना बना रहे थे।'

आगे सेना प्रवक्ता बार्बे ने ये भी कहा कि ग्रेटर सहारा में इस्लामिक स्टेट को निशाना बनाने के लिए एक अभियान चलाया गया है, जिसे तीन हजार जवानों ने अंजाम तक पहुंचाया। 'इस अभियान के नतीजों को जल्द ही लोगों के सामने रखा जाएगा।'

ये भी पढ़ें...कटेगा बैंक से पैसा: खाताधारकों को लगा तगड़ा झटका, अब देना पड़ेगा सभी को चार्ज

फ्रांस ने की 5,100 जवानों की तैनाती

इसी कड़ी में फ्रांस की रक्षा मंत्री पार्ले ने कहा, 'यह हमला अल-कायदा के आतंकी गुट अंसार-उल-इस्लाम के लिए बड़ा झटका साबित हुआ है। इसका नेता इयाद अग घाली है। जून में माली में फ्रांसीसी सेना द्वारा मारे गए अल-कायदा कमांडर अब्देलमलेक ड्रूकडेल की मौत के बाद से घाली साहेल में एक शीर्ष जिहादी नेता के रूप में उभरा है।

हालातों मद्देनजर रखते हुए संयुक्त राष्ट्र ने माली में अपने शांति मिशन के तौर पर 13,000 सैनिकों की तैनाती की है। जिन्हें मिनुस्मा के रूप में जाना जाता है। साथ ही फ्रांस ने साहेल क्षेत्र में 5,100 जवानों की तैनाती की है।

ये भी पढ़ें...आतंकी हमलों से तबाही: ताबड़तोड़ धमाकों से कांपे देश, मुस्लिम आतंक की उठी आवाज

Newstrack

Newstrack

Next Story