×

ट्रांसजेंडर कंफर्मेशन सर्जरी: दुनिया में पहली बार हुआ ऐसा, खर्च जानकर हो जाएंगे दंग

सोफिया ने बताया, “हम एक ऐसे देश में रहते हैं जहां ट्रांसजेंडर्स को पसंद नहीं किया जाता है। बीते साल 175 ट्रांसजेंडर्स की हत्या की गई। हमें बचपन से ही लोगों के दुर्व्यवहार का सामना करना पड़ा है।"

Chitra Singh
Published on: 25 Feb 2021 5:40 AM GMT
ट्रांसजेंडर कंफर्मेशन सर्जरी: दुनिया में पहली बार हुआ ऐसा, खर्च जानकर हो जाएंगे दंग
X
ट्रांसजेंडर कंफर्मेशन सर्जरी: दुनिया में पहली बार हुआ ऐसा, खर्च जानकर हो जाएंगे दंग

ब्राजील: दुनिया में ऐसा पहली बार हुआ है, जब किसी जुड़वा बच्चों का जेंडर कंफर्मेशन सर्जरी (Gender Confirmation Surgery) कराई गई है। जी हां, यह मामला है ब्राजील का, जहां जन्म से ही इन जुड़वा बच्चों की पहचान लड़के तौर पर की गई थी, लेकिन समाज ने उन्हें कभी भी लड़का नहीं समझा। यही वजह है कि इन जुड़वा बच्चों ने जेंडर कंफर्मेशन के लिए सर्जरी (Gender Confirmation Surgery) कराने का रास्ता चुना।

दुनिया में यह एक मात्र मामला

ब्राजील के रहने वाली सोफिया और मयला ने जेंडर कंफर्मेशन सर्जरी (Gender Confirmation Surgery) कराई है। इनकी उम्र मात्र 19 वर्ष है। जानकारी के अनुसार, ये दक्षिण-पूर्वी ब्राज़ील के एक छोटे शहर में रहते है। इन्होंने अपनी सर्जरी ब्लुमेनॉ के क्लिनिक ट्रांसजेंडर सेंटर में कराया है। इस क्लिनिक के डॉक्टर जोस कार्लोस मार्टिंस (Jose Carlos Martins) ने इस सर्जरी के बारे में बताया है, “'जुड़वा बच्चों का' दुनिया में यह एकमात्र मामला है, जो जन्म के समय लड़के माने गये थे।” उन्होंने ये भी बताया कि इन जुड़वा बच्चों की सर्जरी करने में करीब 5 घंटें लगे थे।

ये भी पढ़ें... कंगारूओं में भीषण जंग: दोनों ने एक दूसरे को पटक-पटक कर पीटा, देखें वीडियो

क्या कहना है जुड़वा का

अपनी पहचान को लेकर सोफिया ने बताया, “हम एक ऐसे देश में रहते हैं जहां ट्रांसजेंडर्स को पसंद नहीं किया जाता है। बीते साल 175 ट्रांसजेंडर्स की हत्या की गई। हमें बचपन से ही लोगों के दुर्व्यवहार का सामना करना पड़ा है। लेकिन हमारे परिवार ने कभी हमसे मुंह नहीं मोड़ा। हमेशा उनका समर्थन हमें मिलता रहा।” वहीं मायला ने का कहना है कि वे अपने शरीर से बहुत प्यार करती हैस लेकिन उन्हें जननांग पसंद नहीं थे।

Gender confirmation surgery

सर्जरी के लिए बेची संपत्ति

बतातें चलें कि इन जुड़वा बच्चों की सर्जरी कराने के लिए इनके परिजनों ने 20,000 डॉलर खर्च किए है, जिसके लिए उन्हें अपनी संपत्ति बेचनी पड़ी। हालांकि वे मायला और सोफिया के सर्जरी से काफी खुश हैं।

ये भी पढ़ें... बच्ची को दुर्लभ बीमारी: 22 करोड़ का चाहिए इंजेक्शन, PM मोदी से लगाई गुहार

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Chitra Singh

Chitra Singh

Next Story