×

कोरोना : 67 दिन में 1 लाख, 11 दिन में 2 लाख और 4 दिन में 3 लाख हुये संक्रमित

विश्व स्वास्थ्य संगठन ने इस भयावह स्थिति की तस्वीर पेश करते हुये कहा है कि महामारी की रफ्तार बढ़ रही है लेकिन अब भी इस तेजी को कंट्रोल करना मुमकिन है।

SK Gautam
Published on: 24 March 2020 8:06 AM GMT
कोरोना : 67 दिन में 1 लाख, 11 दिन में 2 लाख और 4 दिन में 3 लाख हुये संक्रमित
X

जिनीवा: कोरोना वाइरस किस तेजी से बढ़ रहा है इसका पता इसी बात से लगता है कि चीन में दिसंबर में संक्रमण शुरू होने से 67 दिन बाद संक्रमित लोगों की संख्या एक लाख पहुंची। लेकिन एक से दो लाख पहुँचने में 11 दिन और दो से तीन लाख का आंकड़ा पहुँचने में सिर्फ 4 दिन लगे हैं।

दुनिया में करीब साढ़े तीन लाख लोग संक्रमित

विश्व स्वास्थ्य संगठन ने इस भयावह स्थिति की तस्वीर पेश करते हुये कहा है कि महामारी की रफ्तार बढ़ रही है लेकिन अब भी इस तेजी को कंट्रोल करना मुमकिन है। दुनिया में करीब साढ़े तीन लाख लोग संक्रमित हो चुके हैं लेकिन असली संख्या कहीं ज्यादा हो सकती है क्योंकि बहुत से देश सिर्फ गंभीर मामलों की ही जांच कर रहे हैं।

ये भी देखें: पुणे में तैयार होगी कोरोना टेस्ट की किट, इस कम्पनी को मिली मंजूरी

बचाव के लिए सामाजिक दूरियां बनाना जरूरी

विश्व स्वास्थ्य संगठन ने कहा है कि कोरोना से निपटने में सिर्फ बचाव करना काफी नहीं है। हमे आक्रामक भी होना होगा। इसके लिए सभी संदिग्ध लोगों की जांच, आइसोलेशन, कन्फ़र्म मामलों में इलाज करनी होगी।

बचाव के लिए सामाजिक दूरियाँ बनाना, संदिग्धों से अलग रहना, साफ सफाई रखना जैसे उपाय शामिल हैं। डब्लूएचओ ने फिर दोहराया है कि अभी कोरोना वाइरस का न तो कोई टीका है और न ही कोई दवा है इसलिए लोग किसी झूठी उम्मीद में न रहें।

ये भी देखें: यूपी के विधायक-सांसदों का बड़ा एलान, कोरोना का ऐसे करेंगे सामना

SK Gautam

SK Gautam

Next Story