×

सोने के कुत्ते की मूर्ती: 50 फुट है इसकी उंचाई, 24 कैरेट सोने से बनाया गया

तुर्कमेनिस्तान की सरकार के मुताबिक यह मूर्ति कांसे की बनाई गई है और इस पर 24 कैरेट सोने की परत चढ़ाई गई है। मूर्ति की ऊंचाई 50 फुट की है। कुत्ते की इस मूर्ति को वहां के नए इलाके अश्गाबात में स्थापित किया गया है।

Newstrack
Published on: 13 Nov 2020 8:33 AM GMT
सोने के कुत्ते की मूर्ती: 50 फुट है इसकी उंचाई, 24 कैरेट सोने से बनाया गया
X
सोने के कुत्ते की मूर्ती: 50 फुट है इसकी उंचाई, 24 कैरेट सोने से बनाया गया

नई दिल्ली: चर्चित नेताओं की मूर्तियां शहर के चौराहों पर तो आपने देखी ही होगी। नेताओं का मूर्ति प्रेम भी जग जाहिर है और यह सिर्फ भारत में ही नहीं बल्कि विदेशों में भी देखने को मिलता है। लेकिन क्या आपने ये कभी सुना है कि एक कुत्ते की मूर्ति भी चौराहे की शोभा बढ़ा सकती है? इसी क्रम में तुर्कमेनिस्तान के शासक ने अपने पसंदीदा कुत्ते की करीब 50 फुट ऊंची मूर्ति बनवाई है।

अलबी प्रजाति के की मूर्ती

आपको बता दें कि इस मूर्ति को तुर्कमेनिस्तान की राजधानी अश्गाबात के नए इलाके में स्थापित किया गया है। 2007 से देश की सत्ता पर काबिज गुरबांगुली बेर्दयमुखमेदोव ने बीते बुधवार को अलबी प्रजाति के इस कुत्ते की विशाल मूर्ति का अनावरण किया।

turkmenistan-2

24 कैरेट सोने की परत चढ़ाई गई है मूर्ति पर

तुर्कमेनिस्तान की सरकार के मुताबिक यह मूर्ति कांसे की बनाई गई है और इस पर 24 कैरेट सोने की परत चढ़ाई गई है। मूर्ति की ऊंचाई 50 फुट की है। कुत्ते की इस मूर्ति को वहां के नए इलाके अश्गाबात में स्थापित किया गया है जहां सरकार के अधिकारियों के रहने की व्यवस्था की गई है।

ये भी देखें: बैंक बंद हो रहे: इतने दिन तक रुक जाएगा काम, तुरंत निपटा लें सभी काम

तुर्कमेनिस्तान का राष्ट्रीय पहचान

बता दें कि गुरबांगुली बेर्दयमुखमेदोनव कुर्ते की इस प्रजाति को वहां के लोग खूब पसंद करते हैं। इस नस्ल के कुत्ते वहीं पैदा होते हैं इसलिए उन्हें तुर्कमेनिस्तान के राष्ट्रीय पहचान से भी जोड़ कर देखा जाता है।

turkmenistan-3

ये भी देखें: 500 महिलाओं को तोहफा: मिला 14 क्विंटल शकर व साड़ियाँ, चेहरे पर आई खुशी

यह एक बड़ी बिडंबना है कि तुर्कमेनिस्तान की सरकार ने कुत्ते के लिए खजाना खोल दिया जबकि देश के लोग गरीबी में जीवन जीने के लिए मजबूर हैं। तेल और प्राकृतिक गैस की वजह से देश की अर्थव्यवस्था का विस्तार हो रहा है लेकिन इसका लाभ सिर्फ वहां के अमीर लोगों को ही मिल रहा है।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Newstrack

Newstrack

Next Story