×

आधी आबादी खतरे में, बिना लक्षण के लोग कोरोना पाजिटिव हैं

इससे एक नई चुनौती खड़ी हो गई है। अब बड़े पैमाने पर टेस्ट करने को कहा जा रहा है। इसमें उन लोगों को भी शामिल किया जा रहा है जिनमें कोई लक्षण नहीं हैं ताकि समय रहते उन्हें क्वारंटाइन किया जा सके। इस समय आइसलैंड भी मेडिकल सुविधाओं की कमी से जूझ

राम केवी
Published on: 12 April 2020 11:44 AM GMT
आधी आबादी खतरे में, बिना लक्षण के लोग कोरोना पाजिटिव हैं
X

दुनिया से अलग थलग और अपनी छोटी सी आबादी के लिए मशहूर इस छोटे से देश सेकोरोना के बारे में एक बड़ी जानकारी आयी है कि यहां पर कोरोना से संक्रमित आधे लोगों में इस बीमारी के कोई लक्षण प्रकट नहीं हुए हैं जबकि यह देश अपनी दस फीसदी आबादी का पहले ही कोरोना टेस्ट कर चुका है जो कि किसी भी देश के मुकाबले अधिक है।

आइसलैंड में आठ लोगों की मौत से यहां के लोगों को तगड़ा झटका लगा है जो कि अब तक कोरोना से सुरक्षित मान रहे थे। जबकि बड़े पैमाने पर की गई जांच में इनमें इस बीमारी का कोई लक्षण नहीं दिखा था। यह बात सीडीसी के इस पूर्वानुमान को ध्वस्त कर देती है कि कोरोना संक्रमित चार लोगों में एक साथ रहने के कारण संक्रमित होता है।

इसे भी पढ़ें

दुनिया कोरोना से लड़ रही और चीन एशिया की बड़ी इकॉनमी में कर रहा ताबड़तोड़ निवेश

अब तक अमेरिका या किसी भी अन्य देश ने इतने बड़े पैमाने पर जांच नहीं की है। क्योंकि जांच की सीमित सुविधाएं होने के चलते सिर्फ उन्हीं लोगों की जांच की गई है जिनमें कोरोना के लक्षण दिख रहे हों या वह कोरोना से संक्रमित व्यक्ति के साथ रहे हों।

जांच करने में बड़े बड़े देश पीछे

अमेरिका के राष्ट्रपति ने भी कहा है कि अमेरिका में 20 लाख लोगों की जांच की गई है जो कि अमेरिका की आबादी का 0.6 फीसदी है। वर्ल्डोमीटर की स्टेटिक्स भी दस लाख लोगों पर 7100 टेस्ट की बात कर रहा है। इसके मुकाबले आइसलैंड में जांच का रेशियो बहुत अधिक है।

इसे भी पढ़ें

कोरोना पर बड़ा खुलासा: अमेरिका-वुहान का ये कनेक्शन, दंग रह जाएँगे आप भी

आइसलैंड की आबादी तीन लाख 64 हजार है यहां 36,413 लोगों के टेस्ट किये जा चुके हैं। मतलब कुल आबादी के 10 फीसदी लोगों के टेस्ट हो चुके हैं। जबकि ब्रिटेन में सिर्फ 0.48 फीसदी लोगों के टेस्ट हुए हैं। आइसलैंड में अब तक करीब 1600 लोग संक्रमित पाए गए हैं। जिनकी पहले जांच की जा चुकी थी उनमें भी 4.3 फीसदी लोग संक्रमित हुए हैं। लेकिन कोरोना संक्रमित पाए गए लोगों में आधे ऐसे थे जिनमें पहले से इसका कोई लक्षण नहीं था।

इससे एक नई चुनौती खड़ी हो गई है। अब बड़े पैमाने पर टेस्ट करने को कहा जा रहा है। इसमें उन लोगों को भी शामिल किया जा रहा है जिनमें कोई लक्षण नहीं हैं ताकि समय रहते उन्हें क्वारंटाइन किया जा सके। इस समय आइसलैंड भी मेडिकल सुविधाओं की कमी से जूझ रहा है।

राम केवी

राम केवी

Next Story