×

Friendship Day 2020: दोस्ती में होती है जबरदस्त बॉन्डिंग, जानें इन फिल्मों के बारे में

आज इंटरनेशनल फ्रेंडशिप डे है यानी कि मित्रता दिवस, बॉलीवुड से लेकर हॉलीवुड इस विषय को लेकर कई फ़िल्में बनायी गई हैं। इस विषय को लेकर फ़िल्मों में दोस्ती को हमेशा सेलिब्रेट किया गया है।

Newstrack
Published on: 30 July 2020 11:33 AM GMT
Friendship Day 2020: दोस्ती में होती है जबरदस्त बॉन्डिंग, जानें इन फिल्मों के बारे में
X

नई दिल्ली: मित्रता, दोस्ती, फ्रेंडशिप शब्द अलग-अलग लेकिन मतलब सिर्फ एक कि खुद से चुना गया एक ऐसा साथी जो मुसीबत में साथ न छोड़े, यही इन तीनों शब्दों का सार। आज इंटरनेशनल फ्रेंडशिप डे है यानी कि मित्रता दिवस, बॉलीवुड से लेकर हॉलीवुड इस विषय को लेकर कई फ़िल्में बनायी गई हैं। इस विषय को लेकर फ़िल्मों में दोस्ती को हमेशा सेलिब्रेट किया गया है। पुरानी फ़िल्म हो या नई, दोस्ती की बॉन्डिंग आपको फ़िल्मों में देखने को मिल जाती है।

आज यानी 30 जुलाई को इंटरनेशनल फ्रेंडशिप डे मनाया जाता है। ख़ास बात है कि अगस्त के पहले रविवार को नेशनल फ्रेंडशिप भी मनाया जाता है। आज के दिन हम आपको कुछ ऐसी फ़िल्मों के बारे में बता रहे हैं। जो दोस्ती के दर्शाती हैं।

आइए जानते हैं इन फिल्मों के बारे में-

1. रंग दे बंसती

रंग दे बंसती एक ऐसी फ़िल्म है, जिसमें दोस्ती और मौत तक साथ चलती है। साल 2006 में रिलीज़ हुई इस फ़िल्म को राकेश ओमप्रकाश मेहरा ने निर्देशित किया है। आमिर ख़ान के साथ सिद्धार्थ नारायण, सोहा अली ख़ान, कुणाल कपूर, आर माधवन, शरमन जोशी और अतुल कुर्लकर्णी अहम भूमिका में थे। फ़िल्म को नेशनल अवॉर्ड भी मिला। फ़िल्म फिलहाल नेटफ्लिक्स पर मौजूद है।

ये भी देखें: हार्दिक पांड्या बने पापा: घर आया नन्हा मेहमान, पोस्ट शेयर कर खुशी की ज़ाहिर

2. थ्री इंडिएट्स

थ्री इंडिएट्स भी तीन ऐसे दोस्तों की कहानी है, जो कॉलेज टाइम में एक साथ होते हैं। साल 2009 में आई इस फ़िल्म को राजकुमार हिरानी ने निर्देशित किया है। आमिर ख़ान, आर माधवन और शरमन जोशी को जोड़ी नज़र आई। फ़िल्म दरअसल में चेतन भगत की किताब फाइव प्वॉइन्ट समवन पर आधारित है। इसे तीन नेशलन अवॉर्ड मिले। फ़िल्म फिलहाल अमेज़न प्राइम वीडियो पर उपलब्ध है।

3. ज़िंदगी ना मिलेगी दोबारा

एक ट्रिप और तीन दोस्त। तीन दोस्तों एक आखिरी बार एक दूसरे का साथ समय बिताना चाहते हैं। कुछ मनमुटाव है, लेकिन अंत दोस्ती पर ख़त्म होता है। जोआ अख़्तर की इस फ़िल्म में दोस्ती को नए पैमाने दिए गए। ऋतिक रोशन, अभय देओल और फरहान अख़्तर की जोड़ी लोगों को आज भी पसंद है। इसके गाने भी लोगों का आज याद आ जाते हैं। यह फ़िल्म अमेज़न प्राइम वीडियो और नेटफ्लिक्स दोनों पर उपलब्ध है।

4. मरेठिया गैंगस्टर्स

जीशान कादरी ने गैंग्स ऑफ़ वासेपुर लिखने के बाद मरेठिया गैंगस्टर बनाई। इस फ़िल्म में पांच दोस्तों की कहानी दिखाई है। पांचों काम लूट-पाट और मौज मस्ती है। लेकिन एक दूसरे की गलतियां भी अपने सर ले लेते हैं। फ़िल्म में जयदीप अहलावत जैसे एक्टर मौजूद हैं। आप इसे यूट्यूब पर भी देख सकते हैं।

ये भी देखें: कुम्हारों में खुशी की लहर: भूमि पूजन के लिए मिला बड़ा ऑर्डर, भव्य होगा नजारा

5. फुकरे

फुकरे फ़िल्म में दो दोस्तों की कहानी दिखाई गई है। जो दो से बढ़कर चार हो जाते हैं। इस फ़िल्मी की दोस्ती और कॉमेडी दोनों को पसंद किया गया। अली फज़ल, रिचा चड्ढा, वरुण शर्मा और पुलित सम्राट जैसे कलाकारों ने फ़िल्म में जान डाल दी। सफलता के बाद इसका सीक्वल भी रिलीज़ किया गया। फ़िल्म नेटफ्लिक्स पर मौजूद है।

Newstrack

Newstrack

Next Story