×

क्रैश हुआ हेलीकॉप्टर: रखा हुआ था अंदर इंसान का दिल, फिर जो हुआ हिल गए लोग

हार्ट ट्रांसप्लांट के लिए हेलिकॉप्टर से दिल लाया जा रहा था। इस दौरान हॉस्पिटल की छत पर ही हेलिकॉप्टर लैंडिंग करते समय दुर्घटनाग्रस्त हो गया। और इस बीच मरीज के लिए लाया जा रहा दिल हेलिकॉप्टर के अंदर रह गया।

Newstrack
Published on: 10 Nov 2020 1:54 PM GMT
क्रैश हुआ हेलीकॉप्टर: रखा हुआ था अंदर इंसान का दिल, फिर जो हुआ हिल गए लोग
X
मरीज के लिए हेलीकॉप्टर ले रहा था दिल, हॉस्पिटल की छत पर हुआ क्रैश

नई दिल्ली: कैलिफोर्निया के लॉस एंजिलिस में एक अनोखा मामला सामने आया है। यहां के लोगों की मानवता की कहानी सुनकर हर कोई तारीफ करेगा। यहां के स्वास्थ्यकर्मियों और दमकलकर्मियों की तत्परता से एक व्यक्ति की जान बच सकी। दरअसल यहां हार्ट ट्रांसप्लांट के लिए हेलिकॉप्टर से दिल लाया जा रहा था।

इस दौरान हॉस्पिटल की छत पर ही हेलिकॉप्टर लैंडिंग करते समय दुर्घटनाग्रस्त हो गया। और इस बीच मरीज के लिए लाया जा रहा दिल हेलिकॉप्टर के अंदर रह गया। इसके बाद आगे जो हुआ वो काफी हैरतअंगेज था।

ये भी पढ़ें: EVM को खराब बताने वाले नेताओं को चिदंबरम की सलाह, कह दी ये बड़ी बात

ऐसे मरीज तक सुरक्षित पहुंचाया गया

जानकारी के मुताबिक बचावकर्मियों ने हेलिकॉप्टर को काटकर दिल के बाक्स को बाहर निकाला और उसे मरीज तक सुरक्षित पहुंचाया। बता दें, यह घटना 9 नवंबर की है। हार्ट ट्रांसप्लांट के लिए दिल हेलिकॉप्टर से लाया जा रहा था। दिल लेकर हेलिकॉप्टर ने सैन डिएगो से पूर्वी लॉस एंजिलिस के लिए उड़ान भरी थी। यह हेलिकॉप्टर जैसे ही हॉस्पिटल की छत पर पहुंचा उसने लैंडिंग के दौरान अपना संतुलन खो दिया और क्रैश हो गया।

ये भी पढ़ें: भयानक आतंकी हमला: 50 से ज्यादा लोगों की बेरहमी से हत्या, हर तरफ बिखरीं लाशें

गनीमत रही कि इस घटना में पॉयलट को सिर्फ हल्की चोट आई। इसके अलावा दो स्वास्थ्यकर्मी बाल-बाल बच गए। हॉस्पिटल की छत पर हेलिकॉप्टर का मलबा बिखरा पड़ा था। वह बुरी तरह क्षतिग्रस्त हो गया था। चिंता की बात यह थी कि ट्रांसप्लांट के लिए लाया जा रहा दिल हेलिकॉप्टर के अंदर ही था।

हालांकि बचावकर्मियों ने मशीनों की मदद से दिल के बॉक्स को सुरक्षित बाहर निकाल लिया, और समय रहते दिल को ऑपरेशन थियेटर में पहुंचाने के बाद मरीज का सफल ऑपरेशन किया गया।

ये भी पढ़ें: फीकी हुई दीपावली: सरकार ने पटाखों पर लगाया प्रतिबन्ध, प्रदूषण की मार

Newstrack

Newstrack

Next Story