×

बॉर्डर पर उड़े 500 टैंकर: आग से मची भयानक तबाही, देख कांप उठा हर कोई

अफगानिस्तान को ईरान के हेरात प्रांत से जोड़ने वाली बहुत महत्वपूर्ण बॉर्डर इस्लाम काला पर ये हादसा हुआ। बीती 13 फरवरी को सैकड़ों ट्रकों को चपेट में ले चुकी आग की भीषण रूप धारण किए हुए हाई-रिसॉल्यूशन सैटेलाइट तस्वीरों में साफ देखी जा सकती है।

Vidushi Mishra
Published on: 18 Feb 2021 10:14 AM GMT
बॉर्डर पर उड़े 500 टैंकर: आग से मची भयानक तबाही, देख कांप उठा हर कोई
X
अफगानिस्तान को ईरान के हेरात प्रांत से जोड़ने वाली बहुत महत्वपूर्ण बॉर्डर इस्लाम काला पर ये हादसा हुआ। बीती 13 फरवरी को सैकड़ों ट्रकों को चपेट में ले चुकी आग की भीषण रूप धारण किए हुए

नई दिल्ली। अफगानिस्तान-ईरान बॉर्डर पर सैकड़ों ट्रकों में भीषण आग लगने की भयावह तस्वीरें सामने आई है। अफगानिस्तान को ईरान के हेरात प्रांत से जोड़ने वाली बहुत महत्वपूर्ण बॉर्डर इस्लाम काला पर ये हादसा हुआ। बीती 13 फरवरी को सैकड़ों ट्रकों को चपेट में ले चुकी आग की भीषण रूप धारण किए हुए हाई-रिसॉल्यूशन सैटेलाइट तस्वीरों में साफ देखी जा सकती है। रिपोर्ट से सामने आई खबर के मुताबिक, इस आग में कम से कम 60 लोग ज़ख्मी हुए हैं।

ये भी पढ़ें... उन्नाव में बेटियों की मौतः घटना के पीछे ये गहरा राज, तीसरी किशोरी की बिगड़ी हालत

मलबा लगातार धधक रहा

बीते बुधवार को माक्सार के वर्ल्डव्यू-3 सैटेलाइट से खींची गई हैं। इन तस्वीरों को देखकर साफ पता चल रहा है कि अंतरिक्ष से भी दिखे शुरुआती विस्फोट के बाद से मलबा लगातार धधक रहा है। बताया जा रहा है कि प्राकृतिक गैस तथा ईंधन ले जा रहे 500 से ज़्यादा ट्रक नष्ट हो चुके हैं।

दरअसल अफगानिस्तान को ईरान के हेरात प्रांत से जोड़ने वाले इस्लाम काला बॉर्डर अफगानिस्तान के लाखों लोगों की रोज़ी-रोटी का रास्ता है। क्योंकि विशेष रियायत के तौर पर अमेरिका ने अफगानिस्तान को ईरान से तेल और ईंधन आयात करने की इजाजत दे रखी है।

iran fuel फोटो-सोशल मीडिया

ऐसे में इस आग का सबसे ज्यादा असर ये हो रहा कि अफगानिस्तान को ईरान से बिजली आपूर्ति बंद कर देनी पड़ी, जिसके परिणामस्वरूप पश्चिमी हिस्से में स्थित हेरात प्रांत अंधेरे में डूबा हुआ है।

ये भी पढ़ें...बम ब्लास्ट में खोया हाथ: फिर भी मालविका अय्यर नहीं मनी हार, बनीं सुपरवुमन

तबाही हमारी उम्मीद से कहीं ज़्यादा

इस बारे में अनुमान है कि इस आग से कम से कम पांच करोड़ डॉलर का नुकसान हुआ है। रिपोर्ट से सामने आई खबर के मुताबिक, हेरात चैम्बर ऑफ कॉमर्स के प्रमुख यूनुस काज़ी ज़ादा ने रविवार को कहा, "आग से लगभग पांच करोड़ डॉलर का नुकसान हुआ है, लेकिन आने वाले दिनों में ज़्यादा सटीक आंकड़ा पेश कर सकेंगे... यह तबाही हमारी उम्मीद से कहीं ज़्यादा थी..."

बता दें, इस्लाम काला बॉर्डर क्रॉसिंग उस इलाके में है, जहां पर तालिबान खुलेआम घूमते रहते हैं, और हाईवे का ये बहुत खतरनाक माना जाने वाला हिस्सा हेरात से करीब 120 किलोमीटर पश्चिम में स्थित है।

ये भी पढ़ें...साड़ी-धोती में स्कीइंग: NRI कपल के वीडियो ने मचाया धमाल, मिल रहे ऐसे कमेंट

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story