×

ट्रंप के खिलाफ महाभियोग की प्रक्रिया शुरू, जानें क्या है पूरा मामला

नैन्सी पेलोसी के अनुसार ट्रंप ने अमरीका के संविधान का घोर उल्लंघन किया है। उन्होंने कहा कि "राष्ट्रपति की जवाबदेही तय होनी चाहिए, कोई भी कानून से ऊपर नहीं है।"

Shivakant Shukla
Published on: 5 Jun 2023 7:30 AM GMT
ट्रंप के खिलाफ महाभियोग की प्रक्रिया शुरू, जानें क्या है पूरा मामला
X

नई दिल्ली: दुनिया के सबसे ताकतवर देश अमरीका की प्रतिनिधि सभा की स्पीकर नैन्सी पेलोसी ने राष्ट्रपति डोनल्ड ट्रंप के ख़िलाफ़ डेमोक्रेट्स ने महाभियोग की प्रक्रिया शुरू करने की औपचारिक घोषणा की है।

हालांकि राष्ट्रपति डोनॉल्ड ट्रंप ने उन आरोपों से इनकार किया है। उन्होंने यूक्रेन के राष्ट्रपति व्लादिमीर जेलेंस्की पर दबाव बनाया कि वो ट्रंप के डेमोक्रेटिक प्रतिद्वंदी जो बाईडन और उनके बेटे के ख़िलाफ़ भ्रष्टाचार के दावों की जांच शुरू करें।

ये भी पढ़ें— PM मोदी को मिला ग्लोबल गोलकीपर अवॉर्ड, जानें किसे और क्यों मिलता है ये पुरस्कार

ट्रंप ने अमरीका के संविधान का घोर उल्लंघन किया: नैन्सी पेलोसी

नैन्सी पेलोसी के अनुसार ट्रंप ने अमरीका के संविधान का घोर उल्लंघन किया है। उन्होंने कहा कि "राष्ट्रपति की जवाबदेही तय होनी चाहिए, कोई भी कानून से ऊपर नहीं है।"

अभी तक अमरीका के किसी भी राष्ट्रपति को महाभियोग के ज़रिए नहीं हटाया गया

बता दें कि ट्रंप को पद से हटाने की किसी भी कोशिश के लिए बीस रिपब्लिकन सांसदों की ज़रूरत होगी, जो अपने ही राष्ट्रपति के विद्रोह करें। वैसे अभी तक अमरीका के किसी भी राष्ट्रपति को महाभियोग के ज़रिए नहीं हटाया गया है।

ये भी पढ़ें— ट्रंप ने PM मोदी को बताया ‘फादर ऑफ इंडिया’, कांग्रेस को लगी मिर्ची, कही ये बात

पूर्व उप राष्ट्रपति जो बाईडन 2020 में होने वाले राष्ट्रपति चुनाव में ट्रंप को टक्कर दे सकते हैं। बाईडन ने भी महाभियोग की प्रक्रिया शुरू किए जाने का समर्थन किया है। उन्होंने कहा, "ट्रंप पर महाभियोग चलाना दुर्भाग्यपूर्ण होगा, लेकिन ये उनकी खुदकी वजह से हो रहा है।"

कैसी होगी इसकी प्रक्रिया

बताया जा रहा है कि निचले सदन में 145 से 235 डेमोक्रेट्स महाभियोग के समर्थन में हैं। लेकिन महाभियोग की प्रक्रिया निचले सदन में पूरी हो भी जाती है तो इसका रिपब्लिकन के बहुमत वाले सीनेट से पास होना मुश्किल है और ओपिनियन पोल दिखाते हैं कि अमरीका के मतदाताओं के बीच ये ज़्यादा लोकप्रिय नहीं है।

क्या है पूरा मामला?

पिछले सप्ताह खबरें आई थीं कि अमरीका के खुफिया अधिकारियों ने सरकार के एक वॉचडॉग से शिकायत की थी कि ट्रंप ने एक विदेशी नेता से बातचीत की है। बाद में पता चला कि ये विदेशी नेता यूक्रेन के राष्ट्रपति व्लोदीमीर ज़ेलेंस्की हैं।

इंटेलिजेंस इंस्पेक्टर जनरल ने व्हिसल ब्लोअर की शिकायत को "तत्काल ध्यान में लेने योग्य" और विश्वसनीय माना था, उस शिकायत की कॉपी की डेमोक्रेट्स ने संसद में मांग की थी, लेकिन व्हाइट हाउस और न्याय विभाग ने इसकी प्रति मुहैया कराने से इनकार कर दिया।

ये भी पढ़ें— Pak PM Imran Khan ने Howdy Modi Show के बाद America को लेकर बोली ये बात

दोनों नेताओं के बीच क्या बात हुई थी, ये साफ़ नहीं है लेकिन डेमोक्रेट्स का आरोप है कि ट्रंप ने यूक्रेन के राष्ट्रपति पर बाईडन और उनके बेटे के खिलाफ लगे भ्रष्टाचार के आरोपों की जांच करने का दबाव बनाया और ऐसा ना करने पर यूक्रेन को दी जाने वाली सैन्य मदद रोकने की धमकी दी।

हालांकि ट्रंप ने माना है कि उन्होंने ज़ेलेंस्की से जो बाईडन के बारे में चर्चा की थी, लेकिन उन्होंने ये भी कहा कि उन्होंने सैन्य मदद रोकने की धमकी इसलिए दी ताकि यूरोप भी मदद के लिए आगे आए। वहीं महाभियोग पर ट्रंप ने कहा कि महाभियोग उनके लिए राजनीतिक रूप से "सकारात्मक होगा।"

ये भी पढ़ें— जानिए कौन है ये लड़की, जिसे PM मोदी के साथ गेट्स फाउंडेशन ने किया सम्मानित

Shivakant Shukla

Shivakant Shukla

Next Story