×

Imran Khan: इमरान खान की गिरफ्तारी के लिए जूझ रही पुलिस, पूर्व पाक पीएम के समर्थन में हिंसक प्रदर्शन जारी

Imran Khan: लाहौर स्थित इमरान खान का घर जमान पार्क रणक्षेत्र में तब्दील हो चुका है। पीटीआई के समर्थकों ने अपने नेता के घर को किले में बदल दिया है।

Krishna Chaudhary
Published on: 15 March 2023 9:07 AM GMT (Updated on: 15 March 2023 10:12 AM GMT)
Imran Khan: इमरान खान की गिरफ्तारी के लिए जूझ रही पुलिस, पूर्व पाक पीएम के समर्थन में हिंसक प्रदर्शन जारी
X
violent protests for Imran Khan (photo: social media )

Imran Khan: पूर्व प्रधानमंत्री और पीटीआई चीफ इमरान खान को लेकर पिछले कई दिनों से पाकिस्तान में बवाल मचा हुआ है। कोर्ट से जारी वारंट पर पूर्व पीएम को गिरफ्तार करने पहुंची इस्लामाबाद पुलिस के हाथ अभी तक खाली हैं। लाहौर स्थित इमरान खान का घर जमान पार्क रणक्षेत्र में तब्दील हो चुका है। पीटीआई के समर्थकों ने अपने नेता के घर को किले में बदल दिया है। पुलिस को खान तक पहुंचने के लिए हर कदम पर जूझना पड़ रहा है।

पुलिस और पीटीआई समर्थक दोनों जख्मी

लाहौर स्थित इमरान खान के घर जमान पार्क के बाहर पुलिस और पीटीआई समर्थकों के बीच हिंसक झड़प का दौर जारी है। समर्थकों ने गिरफ्तारी के लिए पहुंची इस्लामाबाद पुलिस पर पत्थरबाजी की, फायरिंग करने की भी खबर है। जिसमें लाहौर के पुलिस कमिश्नर और इस्लामाबाद के डीआईजी जैसे सीनियर पुलिस अधिकारी घायल हो गए।

पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ के कार्यकर्ताओं पर पलटवार करते हुए पुलिस ने आंसू गैस के गोले दागे और वॉटर कैनन का भी इस्तेमाल किया। पुलिस की जवाबी कार्रवाई में इमरान खान की पार्टी के दर्जनों समर्थक घायल हुए हैं, जिनमें महिलाएं भी शामिल हैं। पीटीआई समर्थकों का कहना है कि पुलिस उनके साथ ऐसा बर्ताव कर रही है, मानो हम पाकिस्तानी नहीं बल्कि भारतीय हैं।

इमरान ने फिर समर्थकों के लिए जारी किया संदेश

तोशाखाना मामले में दोषी ठहराए गए इमरान खान को इस्लामाबाद हाईकोर्ट ने 29 मार्च तक गिरफ्तार करने का आदेश दिया है। इस्लामाबाद पुलिस सोमवार से कोर्ट के इस आदेश की तामील करने में जुटी हुई है लेकिन बुधवार तक उसे सफलता नहीं मिली है। समर्थकों और पुलिस के बीच जारी झड़प के बीच सुबह 4 बजे पूर्व पाक पीएम ने एक और वीडियो संदेश सोशल मीडिया पर जारी किया है।

जिसमें उन्होंने कहा, मेरी गिरफ्तारी लंदन प्लान का हिस्सा है। उनका मकसद मुझे जेल में डालना और पीटीआई को गिराना है। उन्हें नवाज शरीफ जो कि लंदन में हैं, के सारे केस खत्म करने हैं। उन्हें भरोसा दिलाया गया है कि उनके मामले खत्म कर दिए जाएंगे। मुझे जेल में डालने का कानून से कोई ताल्लुक नहीं है। मैंने कोई गुनाह नहीं किया है। मैं सारी कौम को बता रहा हूं कि वे फिर से आएंगे और हमारे लोगों पर टियर गैस और वॉटर कैनन से हमला करेंगे।

इमरान खान पर शहबाज शरीफ का पलटवार

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ ने लाहौर में चल रहे ड्रामे को लेकर इमरान खान पर निशाना साधा है और उनके आरोपों पर पलटवार किया है। पाक पीएम ने कहा कि हमने खान पर कोई केस नहीं दर्ज किया है। अगर वो अदालत के आदेश का पालन नहीं करेंगे तो क्या होगा। इमरान खान कहते हैं कि वो 72 साल के बुजुर्ग हैं तो शांति से गिरफ्तारी क्यों नहीं देते।

लाहौर में दो राज्यों की पुलिस भी भिड़ी

इमरान खान की गिरफ्तारी को लेकर पाकिस्तान में दो राज्यों की पुलिस के भी आमने-सामने होने की खबर है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, खान की सुरक्षा में तैनात खैबर पख्तूनख्वाह प्रांत की पुलिस ने इस्लामाबाद से आई पुलिस को रोक दिया था। दोनों के बीच इसे लेकर गरमागहम बहस की भी खबर है। खान की गिरफ्तारी में हो रही देरी की वजह इसे भी माना गया। दरअसल, इमरान खान की पार्टी पीटीआई खैबर पख्तूनख्वाह प्रांत लंबे समय तक सत्ता में रही है। हालांकि, फिलहाल वहां केयरटेकर सरकार है।

किन दो मामलों में इमरान के खिलाफ जारी है वारंट ?

अगले माह यानी अप्रैल में इमरान खान को सत्ता से बेदखल हुए एक साल हो जाएंगे। प्रधानमंत्री की कुर्सी गंवाने के बाद से खान ने मौजूदा शहबाज शरीफ हुकूमत से लेकर हर उस संवैधानिक संस्थानों के खिलाफ मोर्चा खोला है, जिन्होंने उनका साथ नहीं दिया। इनमें न्यायपालिक और चुनाव आयोग से लेकर फौज तक शामिल है। नतीजतन उनपर मुकदमों का अंबार लग गया। पूर्व पाक पीएम पर 80 मुकदमे इन 11 महीनों में कायम हो चुके हैं

तोशाखाना मामले में दोषी पाए जाने के बाद उन्हें अयोग्य करार दे दिया गया और उनकी संसद सदस्यता भी खत्म कर दी गई। चुनाव आयोग ने उन्हें 5 साल के लिए चुनाव लड़ने पर प्रतिबंध लगा दिया। इस फैसले के खिलाफ आयोग के दफ्तर के बाहर खान के समर्थकों ने हिंसक प्रदर्शन किया था, जिसमें कुछ लोग घायल भी हुए थे। इस घटना के बाद पीटीआई चीफ के खिलाफ एंटी टेररिज्म एक्ट के तहत वारंट जारी हुआ था।

दूसरा मामला जिसमें उनके खिलाफ वारंट जारी हुआ है, वह एक महिला जज को धमकाने का है। दरअसल, इमरान खान ने इस्लामाबाद में अपनी रैली के दौरान सेशन जज जेबा चौधरी का नाम न लेते हुए कहा था कि जब उनका समय आएगा तो वह इस महिला जज को देख लेंगे। सेशन जज जेबा चौधरी ने इमरान की पार्टी के एक बड़े नेता जो कि राजद्रोह के मामले में गिरफ्तार हुए थे, उनका रिमांड कुछ दिन और आगे बढाने का फैसला सुनाया था। जिसे लेकर खान उनसे चिढ़े हुए थे।

Krishna Chaudhary

Krishna Chaudhary

Next Story