×

Pakistan में इमरान खान को सरेआम फांसी देने की उठी मांग, रिहाई का आदेश देने वाले जज को हटाने की तैयारी...सियासी हलचल तेज

Imran Khan Pakistan: पाकिस्तान में इमरान खान को लेकर बवाल बढ़ता ही जा रहा है। सुप्रीम कोर्ट द्वारा उनकी रिहाई के आदेश को विपक्ष स्वीकार नहीं कर पा रही। पूर्व प्रधानमंत्री की रिहाई के विरोध में प्रदर्शन हो रहे हैं, जबकि सुप्रीम कोर्ट के चीफ जस्टिस के खिलाफ भी निंदा प्रस्ताव लाने की तैयारी की जा रही है।

Aman Kumar Singh
Published on: 15 May 2023 5:21 PM GMT (Updated on: 15 May 2023 5:37 PM GMT)
Pakistan में इमरान खान को सरेआम फांसी देने की उठी मांग, रिहाई का आदेश देने वाले जज को हटाने की तैयारी...सियासी हलचल तेज
X
इमरान खान (Social Media)

Imran Khan Pakistan: भारत के पड़ोसी मुल्क पाकिस्तान में सियासी हलचल एक बार फिर तेज हो गई है। सुप्रीम कोर्ट (Pakistan Supreme Court) से जमानत मिलने के बाद पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (PTI) चीफ इमरान खान (Imran Khan) विपक्षी राजनीतिक दलों के निशाने पर आ गए हैं। इमरान की रिहाई के विरोध में एक तरफ जहां सर्वोच्च न्यायालय के बाहर सभी दल प्रदर्शन कर रहे हैं, वहीं पार्लियामेंट में पूर्व प्रधानमंत्री को फांसी देने की मांग तेजी से उठने लगी है।

पाकिस्तान की नेशनल असेंबली में विपक्षी नेता राजा रियाज अहमद खान (Leader of Opposition Raja Riaz Ahmed Khan) ने इमरान खान को सार्वजनिक तौर पर फांसी दिए जाने की मांग की। उन्होंने कहा, कि 'इमरान खान को सार्वजनिक तौर पर फांसी दिया जाना चाहिए। लेकिन, इसके बजाए अदालत उनका ऐसे स्वागत कर रही है, जैसे वह उनके दामाद हों।'

PDM का सुप्रीम कोर्ट के सामने प्रदर्शन

पूर्व पीएम इमरान खान की रिहाई के विरोध में पाकिस्तान डेमोक्रेटिक मूवमेंट यानी PDM ने 15 मई को सुप्रीम कोर्ट के सामने प्रदर्शन किया। शीर्ष अदालत के सामने धरना-प्रदर्शन का दौर जारी है। आपको बता दें, PDM कई पार्टियों से मिलकर बना एक संगठन है। इस संगठन में सत्ताधारी पाकिस्तान मुस्लिम लीग नवाज (Pakistan Muslim League, N) , जमीयत उलेमा-ए-इस्लाम-फजल (JUIF) और पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी (PPP) समेत कई पार्टियां शामिल हैं।

SC के चीफ जस्टिस का भी विरोध, आएगा निंदा प्रस्ताव

इतना ही नहीं, सुप्रीम कोर्ट के चीफ जस्टिस उमर अता बंदियाल (Chief Justice Umar Ata Bandial) ने इमरान खान को तुरंत रिहा करने का आदेश दिया था। इसलिए PDM का गुस्सा चीफ जस्टिस के खिलाफ भी फूटा है। क्योंकि, उनके आदेश के बाद ही इमरान खान को सभी मामलों में जमानत मिल गई थी। इमरान के रिहा होते है पाकिस्तान की मौजूदा सरकार खुलकर चीफ जस्टिस के विरोध में उतर आई। PAK सरकार ने उनके खिलाफ निंदा प्रस्ताव लाने का फैसला लिया है।

...और बदतर हो सकते हैं पाकिस्तान के हालात

दरअसल, इस वक़्त पाकिस्तान की पूरी सियासत इमरान खान इर्द-गिर्द ही घूम रही है। पाक में स्थिति विस्फोटक बनी हुई है। इमरान की रिहाई जरूर हो गई, लेकिन उनके समर्थक अभी भी शांत नहीं हुए हैं। इमरान की पार्टी PTI की ओर से भी संदेश दिया जा रहा है कि अभी प्रदर्शन जारी रखना है। ऐसे में अनुमान लगाया जा रहा है कि आने वाले दिनों में स्थिति और भी बदतर हो सकती है। बताया तो ये भी जा रहा है कि, मंगलवार को प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ, NSC की एक अहम बैठक करने वाले हैं। जिसमें सुरक्षा के वर्तमान हालात पर मंथन होगा।

ऐसे शुरू हुआ पूरा विवाद?

आपको याद दिला दें, ये सारा फसाद तब शुरू हुआ जब कोर्ट जा रहे इमरान खान को पाकिस्तानी रेंजर्स ने गिरफ्तार कर लिया था। उन्हें घसीटते और धक्का मारकर ले जाने वाली तस्वीर कैमरे में कैद हुई थी। उस समय इमरान करप्शन के एक मामले में सुनवाई के लिए अदालत जा रहे थे। जिसके बाद इमरान समर्थक सड़क पर उतर आए। पूरे देश में हिंसा फैल गई, जो अभी भी जारी है। इमरान ने तो यहां तक आरोप लगाया है कि उन्हें लाठियों से पीटा गया। उनके साथ आतंकवादी जैसा सलूक किया गया। इमरान ने एक बयान में पाकिस्तान के सेना प्रमुख पर भी गंभीर आरोप लगाए।

Aman Kumar Singh

Aman Kumar Singh

Next Story