×

तिलमिलाया पाकिस्तान: अमेरिका और भारत की वजह से उड़ी इमरान की नींद

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की फरवरी में भारत दौरे पर आने की संभावना है। डोनाल्ड ट्रंप के भारत दौरे को लेकर पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान काफी चिंतित हैं।

Shreya
Published on: 21 Jan 2020 7:20 AM GMT
तिलमिलाया पाकिस्तान: अमेरिका और भारत की वजह से उड़ी इमरान की नींद
X
तिलमिलाया पाकिस्तान: अमेरिका और भारत की वजह से उड़ी इमरान की नींद

इस्लामाबाद: अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की फरवरी में भारत दौरे पर आने की संभावना है। डोनाल्ड ट्रंप के भारत दौरे को लेकर पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान काफी चिंतित हैं। इमरान खान इस जद्दोजहद में हैं कि डोनाल्ड ट्रंप लौटते वक्त कुछ समय के लिए पाकिस्तान भी चले जाएं, लेकिन ऐसा होता हुआ दिखाई नहीं दे रहा है।

इमरान खान इसलिए हैं चिंतित

पाकिस्तानी अधिकारियों के मुताबिक, इमरान खान इसलिए भी इस दौरे को लेकर ज्यादा चिंतित है, क्योंकि जबसे इमरान खान पाकिस्तान के प्रधानमंत्री बने हैं, तब से वो इस कोशिश में लगे हैं कि एक बार अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप पाकिस्तान का भी दौरा कर लें। इमरान के एक खास ने बताया कि डोनाल्ड ट्रंप के पाकिस्तान में रुकने की कोई बड़ी वजह नहीं है और इसके अलावा वो सुरक्षा को देखते हुए भी पाकिस्तान में रुकने से बच रहे हैं। इस बात की जानकारी इमरान को भी दे दी गई है।

यह भी पढ़ें: अभी अभी सेना का बड़ा एनकाउंटर: इन खूंखार आतंकियों का कर दिया ऐसा हाल

पूरी तरह से विफल रही इमरान सरकार

जानकारों के मुताबिक, जब से पाकिस्तान में इमरान खान की सरकार बनीं तबसे पाकिस्तान महंगाई, अर्थव्यवस्था, बेरोजगारी जैसी समस्याओं से बुरी तरह से जूझ रहा है। वहीं अंतरराष्ट्रीय मोर्चे पर भी इमरान खान सरकार पूरी तरह विफल रही। इसके अलावा कश्मीर समेत अन्य मुद्दों पर मुस्लिम देशों और विश्व बिरादरी को अपने पक्ष में करने में भी इमरान सरकार को नाकामयाबी ही हासिल हुई है।

इमरान ने ट्रंप के आने का दिलाया भरोसा

ऐसे में पाकिस्तान के लिए ट्रंप का भारत दौरा और पाकिस्तान न आना एक बड़ा झटका साबित हो सकता है। वहीं इमरान खान ने यह भरोसा दिला रखा है कि ट्रंप पाकिस्तान जरुर आएंगे और उनके आने से देश की अर्थव्यवस्था में एक नई मजबूती आएगी।

यह भी पढ़ें: देश के सबसे लंबे सस्पेंशन पुल का काम अटका, जानिए क्या हुआ…

पिछले गुरुवार को इमरान खान ने संसद में भी इस बात को दोहराया था। पाकिस्तान की इमरान सरकार ने अमेरिका तक मजबूत पहुंच बनाने के लिए पिछले साल 2019, जुलाई में 'हॉलैंड एंड नाइट' के साथ करार किया था। लेकिन पाकिस्तान को इसका फायदा नहीं मिला।

अगर ट्रंप पाकिस्तान जाते हैं तो होगा ऐसा...

जानकार सूत्रों के मुताबिक, अगर ट्रंप पाकिस्तान जाते हैं तो 14 सालों बाद ऐसा होगा कि कोई अमेरिकी राष्ट्रपति पाकिस्तान की धरती पर कदम रखेगा। इसके अलावा शासन में किसी भी अमेरिकी प्रमुख का आना पहली बार होगा। इससे पहले पांचों अमेरिकी राष्ट्रपति सैन्य शासन के दौरान ही पाकिस्तान पहुंचे हैं।

क्या पाकिस्तान जाएंगे ट्रंप?

अब सभी की निगाहें इस ओर हैं कि क्या ट्रंप इमरान के कहने पर पाकिस्तान जाते हैं या फिर अपने दोस्त इमरान खान को निराश करते हैं।

यह भी पढ़ें: देश के सबसे लंबे सस्पेंशन पुल का काम अटका, जानिए क्या हुआ…

Shreya

Shreya

Next Story