×

भारत के आर्टिकल 370 हटाने से बौखलाया पाकिस्तान, गुस्से में उठाया ये कदम

एनओटीएएम के अनुसार, विदेशी विमानों को लाहौर रीजन में 46 हजार फीट से नीचे उड़ने की इजाजत नहीं दी गयी है। मालूम हो, बालाकोट एयरस्ट्राइक के बाद भी पाकिस्तान ने अपने एयरस्पेस को बंद कर दिया था।

Manali Rastogi
Published on: 8 Aug 2019 3:19 AM GMT
भारत के आर्टिकल 370 हटाने से बौखलाया पाकिस्तान, गुस्से में उठाया ये कदम
X
भारत के आर्टिकल 370 हटाने से बौखलाया पाकिस्तान, गुस्से में उठाया ये कदम

इस्लामाबाद: भारत के साथ राजनयिक संबंधों को डाउनग्रेड करने के पाकिस्तान ने अपने एयरस्पेस को भी आंशिक रूप से बंद कर दिया है। दरअसल, पाकिस्तान भारत के जम्मू-कश्मीर से आर्टिकल 370 हटाने के बाद से बौखलाया हुआ है। ऐसे में पड़ोसी मुल्क ने विदेशी विमानों की उड़ान को बढ़ाते हुए इंडिया के लिए अपना एयरस्पेस बंद कर दिया है।

हवाई मार्गों में किए कई बदलाव

इसके अलावा पाकिस्तान ने हवाई मार्गों में भी बदलाव कर दिये हैं। यही नहीं, पाकिस्तान ने कश्मीर मुद्दे को लेकर बुधवार भारतीय उच्चायुक्त अजय बिसारिया को निष्कासित करते हुए भारत के साथ द्विपक्षीय व्यापार भी खत्म कर दिये।

यह भी पढ़ें: RIPSushmaSwaraj: पंचतत्व में विलीन हुई सुषमा स्वराज

पाकिस्तान ने यह कदम प्रधानमंत्री इमरान खान की अध्यक्षता में यहां हुई राष्ट्रीय सुरक्षा समिति (एनएससी) की बैठक के बाद उठाया है, जिसमें द्विपक्षीय व्यापार निलंबित करने और "द्विपक्षीय संबंधों" की समीक्षा का भी फैसला लिया गया।

पाकिस्तान के विदेश मंत्री ने दिया बयान

पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने एनएससी बैठक के बाद टीवी पर एक बयान में कहा , "हमारे राजनयिक अब भारत में तैनात नहीं रहेंगे और यहां से उनके समकक्षों को वापस भेजा जाएगा।"

यह भी पढ़ें: पाकिस्तान ने भारतीय राजनयिक को भेजा वापस, द्विपक्षीय व्यापार भी किया खत्म

भारत ने सोमवार को संविधान के अनुच्छेद 370 के तहत जम्मू कश्मीर को मिले विशेष राज्य के दर्जे को समाप्त करते हुए राज्य को दो संघ शासित प्रदेशों, जम्मू-कश्मीर और लद्दाख में विभाजित कर दिया था।

सिविल एविएशन अथॉरिटी ने जारी किया नोटिस

वहीं, पाकिस्तान की सिविल एविएशन अथॉरिटी ने नोटिस टू एयरमैन (एनओटीएएमएस) को नोटिस जारी करते हुए कहा कि 6 अगस्त से 5 सितंबर तक एयरस्पेस बंद रहेंगे। एनओटीएएम के अनुसार, विदेशी विमानों को लाहौर रीजन में 46 हजार फीट से नीचे उड़ने की इजाजत नहीं दी गयी है। मालूम हो, बालाकोट एयरस्ट्राइक के बाद भी पाकिस्तान ने अपने एयरस्पेस को बंद कर दिया था।

यह भी पढ़ें: बड़ा बम धमाका : ब्लास्ट से हिल गया पुलिस हेडक्वार्टर, दूर तक हुआ असर

Manali Rastogi

Manali Rastogi

Next Story