बौखलाया चीन: भारत की तैयारियों से कांपा दुश्मन, पैंगॉन्ग झील के पास बढ़ाई तैनाती

चीन ने ब्लैकटॉप हिल और आसपास के इलाके में भारी तैनाती शुरू कर दी है। चीन यह सुनिश्चित करना चाहता है कि यहां कोई मूवमेंट न हो और अगर हो तो उससे आसानी से निपटा जा सके।

laddakh

भारत की तैयारियों से बौखलाया चीन, पैंगॉन्ग झील के पास बढ़ाई तैनाती (File photo)

नई दिल्ली: पिछले कुछ महीनों से भारत और चीन के बीच तनाव जारी है। लद्दाख में जारी तनाव के बीच दोनों देशों के मंत्री एक तरफ शांति बहाल करने के लिए लगातार बातचीत कर रहे हैं। बावजूद इसके सीमा पर सैन्य तैनाती तेजी पकड़ती जा रही है। अभी पिछले दिनों खबरें आ रही थीं कि चीन ने देशभर से अपनी सेना बुलाकर फाइटर और मिसाइलों के साथ तैनात कर दिए हैं।

ये भी पढ़ें: फंसे मुख्तार की बीवी-साले: माफिया के करोड़ों रुपए बर्बाद, ताबड़तोड़ कार्यवाई जारी

ब्लैकटॉप हिल पर चीन ने बढ़ाई सैनिकों की तैनाती

इस खबर के बाद भारत के सैनिकों ने भी लद्दाख में पैंगॉन्ग झील के पास 6,000 मीटर ऊंची चोटी पर अपना मोर्चा जमा लिया। जहां से PLA की गतिविधियों पर साफ नजर रखी जा सकती है। लेकिन इसी बीच कुछ सैटलाइट की तस्वीरें सामने आयी हैं, जिसमें साफ देखा जा सकता है कि चीन ने भी ब्लैकटॉप हिल पर अपने सैनिकों की तैनाती बढ़ा दी है।

सांकेतिक तस्वीर

ये भी पढ़ें: कौन है हिन्दी का शेक्सपियर जिसे यूपी सरकार के मंत्री भी आज कर रहे हैं नमन

चीन ने सपोर्ट कैंप भी लगाये

जारी तस्वीरों के मुताबिक चीन ने ब्लैकटॉप हिल और आसपास के इलाके में भारी तैनाती शुरू कर दी है। चीन यह सुनिश्चित करना चाहता है कि यहां कोई मूवमेंट न हो और अगर हो तो उससे आसानी से निपटा जा सके। इसके अलावा भारतीय सैनिकों की तैयारी से बौखलाए चीन ने यहां सपोर्ट कैंप भी लगाने शुरू कर दिए हैं।

ये भी पढ़ें: Varun Dhawan ने शेयर की गर्लफ्रेंड संग तस्वीर, बताया लाइफ में उनकी अहमियत

चीन ने देश के अलग-अलग कोनों से बुलाई सेना

हाल ही में चीनी अखबार ग्लोबल टाइम्स ने दावा किया था कि चीन की सेना ने देश के अलग-अलग कोनों से सेना को बुलाकर भारत के साथ सीमा पर लगा दिया है। यह भी दावा किया कि यहां PLA के सैनिक युद्धाभ्यास कर रहे हैं। इनके साथ यहां बॉम्बर, तोप, रॉकेट, मिसाइल सिस्टम और फाइटर जेट भी तैनात हैं। सेना ने अपनी ओर फाइबर ऑप्टिक केबल और पावर लाइन्स भी बिछा रखी हैं।

हालांकि सुरक्षा के मद्देनजर भारतीय सैनिकों ने पहले से ही अपनी तैनाती यहां पर जमा रखी है।

ये भी पढ़ें: बिहार विधान सभा चुनाव: नीतीश से मिलने के बाद नड्डा ने किया ये बड़ा एलान

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

न्यूजट्रैक के नए ऐप से खुद को रक्खें लेटेस्ट खबरों से अपडेटेड । हमारा ऐप एंड्राइड प्लेस्टोर से डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें - Newstrack App