×

LAC पर चीन की साजिश: अभी भी डटी है सेना, यहां भी कोई बदलाव नहीं

पूर्वी लद्दाख में वास्तविक नियंत्रण रेखा (LAC) पर भारत और चीन के बीच विवाद धीरे-धीरे कम हो रहा है। लेकिन चीनी सेना अभी भी कुछ इलाके से पीछे हटने को राजी नहीं है।

Shreya
Published on: 29 July 2020 5:13 AM GMT
LAC पर चीन की साजिश: अभी भी डटी है सेना, यहां भी कोई बदलाव नहीं
X
India-China Border Dispute

बीजिंग: पूर्वी लद्दाख में वास्तविक नियंत्रण रेखा (LAC) पर भारत और चीन के बीच विवाद धीरे-धीरे कम हो रहा है। लेकिन चीनी सेना अभी भी कुछ इलाके से पीछे हटने को राजी नहीं है। चीनी सेना अब भी पैंगोंग और गोगरा इलाके में पीछे हटने के लिए नहीं मानी है। हालांकि सैनिकों की संख्या में कमी आई है। लेकिन यहां अभी भी दोनों देशों की सेना जमी हुई हैं। फिंगर एरिया में कोई बदलाव नहीं आया है।

यह भी पढ़ें: EngvsWI: 500वां विकेट लेते ही ब्रॉड ने तोड़ दिए कई रिकॉर्ड, इनको बनाया शिकार

इन एरिया में पूरा हुआ डिसएंगेजमेंट

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक भारत और चीन के सैनिकों ने गलवान घाटी और हॉट स्प्रिंग्स क्षेत्र में डिसएंगेजमेंट को पूरा कर लिया है। इन इलाकों में दोनों देशों की सेना पीछे हटी है। वहीं, अब पैंगौंग झील और फिंगर एरिया ही एकमात्र ऐसा क्षेत्र है जहां डिसएंगेजमेंट किया जाना है। अभी भी चीनी सैनिक फिंगर-4 के रिज एरिया में डटे हुए हैं। वह फिंगर-4 से पीछे हटकर फिंगर-5 पर तैनात हैं।

यह भी पढ़ें: भारत में तेजी से फैल रहा कोरोना, एक हफ्ते में सामने आए इतने केस, ये देश सबसे आगे

ज्यादातर विवादित स्थान में डिसएंगेजमेंट का काम पूरा

बता दें कि चीन की तरफ से ये दावा किया गया है कि लद्दाख में ज्यादातर विवादित स्थान से डिसएंगेजमेंट का काम पूरा कर लिया है। चीन के अखबार ग्लोबल टाइम्स में इस पर एक विस्तृत रिपोर्ट छपी है। रिपोर्ट में चीनी विदेश मंत्री के हवाले से लिखा गया है कि चीन ने अधिकांश सीमावर्ती क्षेत्रों में डिसएंगेजमेंट पूरा कर लिया है।

यह भी पढ़ें: सुशांत केस: बोले स्वामी, बिहार पुलिस नहीं कर सकती जांच, सिर्फ CBI ही विकल्प

पैंगौंग झील के फिंगर क्षेत्र में नहीं हुआ डिसएंगेजमेंट

अखबार लिखता है कि चीन ने उम्मीद जताई कि भारत इस आधे रास्ते से काम पूरा करेगा और आम सहमति बनाएगा। रिपोर्ट में ये बात भी लिखी गई है कि अभी पैंगौंग झील के फिंगर क्षेत्र में डिसएंगेजमेंट नहीं हुआ है। दोनों देशों के कोर कमांडरों के बीच जल्द ही बातचीत का एक और सिलसिला शुरू होने वाला है।

यह भी पढ़ें: राम मंदिर भूमि पूजन: अयोध्या में ऐसी होगी सुरक्षा, परिंदा भी नहीं मार पाएगा पैर

हालात अब सुगम और शांत होने की दिशा में

चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता वांग वेनबिन ने मंगलवार को एक रूटीन प्रेस कॉन्फ्रेंस में चीन के सरकारी अखबार ग्लोबल टाइम्स से कहा कि हालात अब सुगम और शांत होने की ओर तत्पर है। वांग वेनबिन ने कहा कि कमांडर-स्तरीय वार्ता के पांचवें दौर में अहम मसलों को सुलझाने की तैयारी की जा रही है। बता दें कि दोनों देशों के कमांडरों के बीच चार दौर और सीमा संबंध चर्चा और समन्वय पर तीन बैठकें हो चुकी हैं।

यह भी पढ़ें: अब दुश्मन सेनाओं की खैर नहीं, ढेर सारी खूबियों से लैस है राफेल लड़ाकू विमान

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story