×

नहीं मान रहा चीन: पूर्वी लद्दाख में लगा रहा अडंगा, यहां पीछे हटने को नहीं है राजी

Shreya
Published on: 23 July 2020 11:46 AM GMT
नहीं मान रहा चीन: पूर्वी लद्दाख में लगा रहा अडंगा, यहां पीछे हटने को नहीं है राजी
X

नई दिल्ली: भारत और चीन के बीच अभी भी सीमा पर तनाव जारी है। हालांकि भारतीय और चीनी सेना के कोर कमांडर्स के बीच हुई बैठक के बाद चीन कई इलाकों से पीछे हटने पर सहमत हो गया है, लेकिन अभी भी कुछ ऐसे इलाके हैं, जहां पर चीन बना रहना चाहता है। पैंगोंग लेक और हॉट स्प्रिंग में अभी भी दोनों सेनाएं आमने-सामने हैं। पूर्वी लद्दाख में चीन अड़ंगा लगा रहा है और अभी भी फिंगर 4 और 5 पर बना रहना चाहता है।

यह भी पढ़ें: अमेरिका के साइबर राजनयिक का बयान, टेलीकॉम कंपनियों अपनाए जियो का मॉडल

हॉट स्प्रिंग से पीछे हटने के दिए थे संकेत, लेकिन...

सीमा पर बने तनाव को कम करने के लिए दोनों सेनाओं के बीच बातचीत में कई विवादित स्थल से सेना पीछे हटाने पर सहमति बनी थी। कोर कमांडर की बैठक के बाद चीन ने हॉट स्प्रिंग से पीछे हटने के संकेत भी दिए थे। हालांकि अब चीन आनाकानी कर रहा है और पूर्वी लद्दाख में अभी भी अडंगा लगा रहा है। चीन अभी भी पैंगोंग लेक और हॉट स्प्रिंग से पीछे नहीं हटा है। वहां पर अभी भी दोनों सेनाएं आमने-सामने हैं। फिंगर 4 और 5 इलाके में चीन टिका रहना चाहता है।

यह भी पढ़ें: बिग बी की कोरोना रिपोर्ट: डॉक्टर ने उनकी सेहत को लेकर बताई ये बात

स्थिति में अब तक कुछ ज्यादा बदलाव नहीं

बातचीत के बाद सैनिकों के पीछे हटने की प्रक्रिया शुरू होने के बाद से अब तक केवल कुछ मीटर तक ही सेनाएं पीछे हटी हैं। स्थिति में शुरुआत से लेकर अब तक कुछ ज्यादा बदलाव नहीं हुआ है। दोनों सेना काफी कम दूरी पर तैनात हैं। हालांकि दोनों ही ओर से सैनिकों की संख्या कम जरूर हुई है। सबसे बड़े फ्लैश प्वॉइंट पैंगोंग झील के किनारे से चीन के सैनिक फिंगर 4 से फिंगर 5 तक पीछे हटे हैं।

यह भी पढ़ें: भूकंपोें से हिला देश: 22 तेज झटकों से कांपे लोग, रह रहे घरों के बाहर

पहाड़ की चोटियों पर जमे हुए हैं चीनी सैनिक

चीनी सैनिक फिंगर 4 से फिंगर 5 तक पीछे हटे हैं, हालांकि अभी भी पहाड़ की चोटियों पर जमे हुए हैं। अभी भी रिज लाइन या छोटे पहाड़ी रास्तों पर चीन की मौजूदगी है। ड्रैगन पूरी तरह से फिंगर 4 और 5 से हटना नहीं चाहता है। इसके अलावा गोगरा के उत्तर-पश्चिम में स्थित क्षेत्रों से भी अभी भी चीनी सेना पीछे नहीं हटी है। गोगरा क्षेत्र अभी भी अस्थिर बना हुआ है।

यह भी पढ़ें: गोल्ड मेडलिस्ट के हाथ में फावड़ाः कोरोना का कहर, बनना पड़ा दिहाड़ी मजदूर

झड़प के बाद सैनिकों के पीछे हटने पर बनी थी सहमति

वहीं सूत्रों के मुताबिक, चीन फिंगर 8 से फिंगर 4 के बीच खड़े किए गए इंफ्रास्ट्रक्चर को भी अभी हटाने के मूड में नहीं है। बता दें कि पूर्वी लद्दाख की गलवान घाटी में भारत और चीनी सैनिकों के बीच हिंसक झड़प हुई थी। जिसमें भारतीय सेना के 20 जवान शहीद हुए थे। इस झड़प के बाद से दोनों देशों के बीच तनाव को कम करने के लिए कई बार बैठक हुई है। जिसमें तनाव वाले क्षेत्रों से सैनिकों के पीछे हटने पर बातचीत हुई थी।

यह भी पढ़ें: लॉकडाउन भी नहीं थाम पाया कोरोना, मरीजों की तादाद से बढ़ रही टेंशन

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story