×

बिहार से नेपाल का सफर: तनाव के बीच चलेगी ट्रेन, आज हुआ सफल ट्रायल

नेपाल के साथ चल रहे विवादों के बीच बिहार के मधुबनी में जयनगर से नेपाल के लिए ट्रेन चलाई जाएगी। ये ट्रेन जयनगर से जनकपुर होते हुए नेपाल के बर्दिवास तक जाएगी।

Shreya
Published on: 18 Sep 2020 11:38 AM GMT
बिहार से नेपाल का सफर: तनाव के बीच चलेगी ट्रेन, आज हुआ सफल ट्रायल
X
मधुबनी में जयनगर से नेपाल के लिए चलाई गई ट्रेन

नई दिल्ली: भारत और नेपाल के बीच सालों से चले आ रहे मैत्रीपूर्ण रिश्ते में बीते कई महीनों से खटास पैदा हो गई है। दोनों के बीच तनाव लगातार बढ़ता ही जा रहा है। इसकी एक बड़ी वजह नेपाल द्वारा भारत के क्षेत्रों को उसका बताना है। नेपाल ने पहले भारतीय इलाकों कालापानी, लिपुलेख और लिंपियाधूरा को नेपाल के नक्शे में दिखाकर विवादित नक्शे को मंजूरी दी, उसके बाद भारतीय सेना की गतिविधियों पर नजर रखने के लिए अपने सैनिकों की बटालियन तैनात करने में जुट गया।

यह भी पढ़ें: 413 बार कांपा भारत: लगातार ताबड़तोड़ आए झटके, तबाही के मिले संकेत

मधुबनी में जयनगर से नेपाल के लिए चलाई गई ट्रेन

इन सब विवादों के बीच बिहार के मधुबनी में जयनगर से नेपाल के लिए ट्रेन चलाई जाएगी। ये ट्रेन जयनगर से जनकपुर होते हुए नेपाल के बर्दिवास तक जाएगी। वहीं, गुरुवार को जयनगर से नेपाल के लिए बनाए गए नए रेलवे ट्रैक पर एक डीएमयू ट्रेन चलाई गई, जिसमें पांच डिब्बे थे। भारत और नेपाल के बीच चले रहे तनाव के बीच बिहार के मधुबनी और नेपाल के लोगों के लिए ये राहत भरी खबर है। अब इस ट्रेन से दोनों देशों के लोग एक-दूसरे के यहां आ-जा सकेंगे।

यह भी पढ़ें: 21 को प्रदर्शनः सरकार की जनविरोधी नीतियों का होगा तहसील पर विरोध

NEPAL-RAILWAYS अधिकारी तय करेंगे ट्रेन संचालन के शुरू होने का समय (फोटो- ट्विटर)

अधिकारी तय करेंगे ट्रेन संचालन के शुरू होने का समय

नए रेलवे ट्रैक पर डीएमयू ट्रेन को नेपाल के बर्दिवास के लिए रवाना किया गया था। इस ट्रेन में कुछ रेलवे अधिकारी भी गए हैं। यह ट्रेन शाम को वापस लौट आएगी। वहीं इस यात्रा के दौरान रेलवे अधिकारी ट्रेन के संचालन और पटरियों की स्थिति की जांच करेंगे। इसके बाद नेपाल के नेता, रेलवे अधिकारियों और भारत के अधिकारी की ओर से ट्रेन के संचालन को शुरू करने को लेकर फैसला किया जाएगा। ये अधिकारी तय करेंगे कि संचालन किस दिन से शुरू किया जाए।

यह भी पढ़ें: बुन्देलखण्ड में चित्रकूट को छोड़कर सभी जगह औसत के सापेक्ष न्यूनतम वर्षा

ट्रेन का होगा ये रूट

ऐसा कहा जा रहा है कि नवरात्री से नई ट्रेन का संचालन शुरू हो सकता है। नई ट्रेन पांच हॉल्ट और 142 पुलों से होते हुए मधुबनी के जयनगर से नेपाल जाएगी। यात्रा के दौरान यह नौ स्टेशनों पर रुकेगी। यह ट्रेन जिन स्टेशनों पर रुकेगी, वो जयनगर, इनरवा, खौजली, वेदही, कुर्था, सिंघराही, पिपराही, विजलपुरा और बर्दीवास है।

यह भी पढ़ें: Gold Silver में बंपर उछाल: फिर बढ़ीं कीमतें, आज इतना हुआ दाम

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story