×

ट्रंप का ऐलान! ईरान पर हमला करेगा बौखलाया US, इन हथियारों से मचाएगा तबाही

जनरल कासिम सुलेमानी की हत्‍या के बाद ईरान ने अमेरिका के इराक स्थित सैन्‍य ठिकानों पर 20 से ज्यादा मिसाइलों से जोरदार पलटवार किया। ईरानी हमले के बाद पूरी दुनिया में खलबली मच गई है। इराक के आसमान में अमेरिकी लड़ाकू विमान चक्‍कर लगाने लगे।

Dharmendra kumar
Published on: 8 Jan 2020 3:11 PM GMT
ट्रंप का ऐलान! ईरान पर हमला करेगा बौखलाया US, इन हथियारों से मचाएगा तबाही
X

नई दिल्ली: जनरल कासिम सुलेमानी की हत्‍या के बाद ईरान ने अमेरिका के इराक स्थित सैन्‍य ठिकानों पर 20 से ज्यादा मिसाइलों से जोरदार पलटवार किया। ईरानी हमले के बाद पूरी दुनिया में खलबली मच गई है। इराक के आसमान में अमेरिकी लड़ाकू विमान चक्‍कर लगाने लगे।

इस बीच अमेरिका ने बयान जारी कर कहा है कि उसे कोई नुकसान नहीं हुआ है, लेकिन अभी भी पूरी दुनिया सुपर पावर अमेरिका और विश्‍व की 13 वीं सबसे बड़ी सैन्‍य ताकत ईरान से युद्ध की आशंका से सहमी हुई है जो कभी भी तीसरे विश्‍वयुद्ध में तब्‍दील हो सकता है।

मिसाइल हमले के बाद ईरान ने कहा कि उसने जनरल सुलेमानी की हत्‍या का बदला ले लिया है लेकिन अमेरिका ने जवाबी कार्रवाई की तो वह मुंहतोड़ जवाब देगा। उधर, ईरान के 52 ठिकानों पर हमला करने की धमकी देने वाले अमेरिकी राष्‍ट्रपति डॉनल्‍ड ट्रंप ने कहा है कि ईरान ने 2 मिलिटरी बेस पर मिसाइल से हमला किया। सब ठीक है। हम नुकसान का आकलन कर रहे हैं। हमारे पास दुनिया की सबसे आधुनिक संसाधनों से लैस सेना है, कल सुबह दूंगा बयान।

यह भी पढ़ें...अमेरिका और ईरान में युद्ध! जानिए कौन देश किसके साथ, रूस-चीन किसे देंगे समर्थन

अमेरिका की ताकत

-अमेरिका के पास 48,422 टैंक, युद्धक वाहन, तोप है, तो वहीं ट्रंप के पास 10,000 से ज्यादा युद्धक विमान और हेलिकॉप्टर हैं। इसके अलावा अमेरिका के पास 415 नवल शिप, पनडुब्बी, माइन वारफेयर हैं।

-परमाणु हथियारों की बात करें तो दुनिया में कुल परमाणु हथियारों का 90 प्रतिशत तो सिर्फ अमेरिका और रूस के पास हैं। यूएस और रूस के पास करीब बराबर-बराबर परमाणु हथियार हैं। कहोम इंटरनैशनल पीस रिसर्च इंस्टिट्यूट की रिपोर्ट के मुताबिक 2019 में दुनिया भर में कुल 13,865 परमाणु हथियार थे। इनमें से 3,750 परमाणु हथियार तैनात हैं जिसमें 2000 तो हाई ऑपरेशनल अलर्ट पर हैं। 2018 में अमेरिका के पास कुल 6450 परमाणु हथियार थे, जिनमें से 1,750 तैनात थे।

यह भी पढ़ें...अमेरिकी सेना ने ईरान को ऐसे घेरा, खाड़ी में हथियारों से लैस 100 मिलिट्री बेस तैयार

-एसी130 एच स्पेक्ट्रे गनशिप की बात की जाए तो अमेरिका का हाईटैक हथियार है। 40 एमएम, 105 एमएम और 25 एएम तोप आर्म्स वाली खतरनक वॉरशिप है। इसमें भारी मात्रा में बारूद और सशस्त्र भरे रहते हैं।

-जीबीयू-28 लेजर गाइडेड बंकर बस्टर है इसी रेंज इतनी है कि ये प्लेन से पांच मील की दूरी पर निशाना साधा जा सकता है। ये कंक्रीट जमीन के 20 फीट तक के अंदर घुस सकता है। विस्फोटक क्षमता की बात की जाए तो 630 एलीबीज हाई एक्सप्लोसिव है। यह बंकर नष्ट करने वाला एक बड़ा हथियार है।

-जीबीयू-28 लेजर गाइडेड बंकर बस्टर

यह भी पढ़ें...अमेरिका के साथ युद्ध के खतरे के बीच ईरान ने भारत पर किया ये बड़ा ऐलान

प्लेन से पांच मील की दूरी पर निशाना साधा जा सकता है। इसके साथ ही कंक्रीट जमीन के 20 फीट तक के अंदर घुस सकता है। यह 630 एलीबीज हाई एक्सप्लोसिव। इसका निक नेम डीप थ्रोट है। यह बंकर नष्ट करने वाला एक बड़ा हथियार है।

लॉकहीड मार्टिन/ बोइंग एफ-22 रेप्टर

एमक्यू 9 रीपर

एल एएच-1 कोब्रा

नाथ्र्रोप गु्रममैन बी-2 स्पिरिट बमर

इनके अलावा अमेरिका के पास कई ऐसी खतरनाक मिसाइले हैं जिनसे वह तबाही मचा सकता है।

Dharmendra kumar

Dharmendra kumar

Next Story