×

Israel-Hamas War: पश्चिम एशिया में नई जंग-गाजा पर जमीनी हमला किसी भी वक्त

Israel-Hamas War: अब इज़राइल की सेना गाजा पर जमीनी आक्रमण करने के लिए तैयार है जिसके बाद पश्चिम एशिया में एक नई स्थिति बन जायेगी।

Neel Mani Lal
Written By Neel Mani Lal
Published on: 12 Oct 2023 9:49 AM GMT
Israel Hamas War
X

Israel Hamas War  (photo: social media )

Israel-Hamas War: फलस्तीनी आतंकियों के हमले के बाद इजरायल ने गाजा पर हावी हमलों की झड़ी लगा रखी है और बीते पांच दिन से लगातार बमों की बरसात की जा रही है जिससे गाजा के तमाम इलाके मलबे में तब्दील हो चुके हैं। लेकिन गाजा पट्टी से हमास का राकेटों से हमला और उत्तर में लेबनान से हिजबुल्लाह का मिसाइलों से हमला बरकरार है। अब इज़राइल की सेना गाजा पर जमीनी आक्रमण करने के लिए तैयार है जिसके बाद पश्चिम एशिया में एक नई स्थिति बन जायेगी। ताजा रिपोर्ट के अनुसार, हिज़्बुल्लाह ने लेबनान और सीरिया से इज़राइल पर और हमले शुरू करने की धमकी दी है। ऐसी गंभीर चिंता है कि इजरायल द्वारा जमीनी हमले के चलते रक्तपात और भी बदतर हो जाएगा। यदि इज़राइल ज़मीनी आक्रमण शुरू करता है, तो वह अपनी सेना को गाजा, लेबनान और सीरिया की सीमाओं पर हमास और भारी हथियारों से लैस हिजबुल्लाह के साथ तीन मोर्चों पर लड़ने के लिए छोड़ सकता है।

Israel-Hamas War: हमास कमांडर की चेतवानी- पूरी दुनिया पर हमारा राज होगा, न यहूदी बचेंगे न ईसाई

क्या क्या हुआ

- आतंकवादी समूह हमास ने 11 अक्टूबर को तेल अवीव से 45 मील दक्षिण में अश्कलोन में एक बच्चों के अस्पताल पर रॉकेट हमला किया। जब मिसाइलें कई अन्य लक्ष्यों पर बरस रही थीं तो लोगों को छिपने के लिए भागते हुए देखा गया।

- इज़राइल ने गाजा पर अपने जवाबी हमले जारी रखे हैं और तमाम इलाकों को ध्वस्त कर दिया गया है। संयुक्त राष्ट्र ने कहा है कि गाजा में हजारों घर पहले ही नष्ट हो चुके हैं। कम से कम 2,540 आवास इकाइयां रहने लायक नहीं रह गई हैं और 22,850 अन्य को इजरायली हवाई हमलों में नुकसान हुआ है। दस लाख गाजावासियों को बचाने वाली गाजा सीवेज प्रणाली भी अक्षम कर दी गई है। अस्पतालों में दवाओं और उपकरणों की सप्लाई नहीं के बराबर बची है।

- गाजा के एकमात्र बिजली संयंत्र में ईंधन खत्म हो गया है और वह अब ठप है। जिनके पास जनरेटर है वह उसी के भरोसे हैं लेकिन अब तेल की सप्लाई भी बंद हो चुकी है।

Israel-Hamas War: हिजबुल्लाह ने तेज किए हमले, इजरायल की भी जवाबी कार्रवाई, अब दो सीमाओं पर लड़ाई

- गाजा पर इजरायली हमलों में मरने वालों की संख्या अब 1,100 तक पहुंच गई है। जबकि इजरायल में 1300 लोग मारे जा चुके हैं।


- इजरायल के रक्षा मंत्री योव गैलेंट ने कहा है कि : "जो कोई भी हमसे लड़ेगा हम उसे खत्म कर देंगे, और अपने पास मौजूद हर उपाय का उपयोग करेंगे।"

- इजरायल डिफेन्स फ़ोर्स (आईडीएफ) प्रवक्ता ब्रिगेडियर. जनरल डैनियल हगारी ने पहली बार स्वीकार किया कि गाजा सीमा पर ठिकानों और समुदायों पर जानलेवा हमले से पहले हमास के हमले की खुफिया जानकारी थी, लेकिन कहा कि वह जानकारी ठोस नहीं थी। उन्होंने कहा - कुछ संकेत थे, लेकिन ऐसा कुछ भी नहीं था जो उस लेवल के हमले की चेतावनी दे सकता हो।

- जर्मन चांसलर ओलाफ स्कोल्ज़ ने कहा है कि जर्मनी क्षेत्रीय शांति और इज़राइल की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए समीक्षा पूरी होने तक फिलिस्तीनी क्षेत्रों को सभी विकास सहायता निलंबित कर देगा।


- रेड क्रॉस की अंतर्राष्ट्रीय समिति ने कहा है कि वह हमास आतंकवादियों द्वारा बंधक बनाए गए लोगों के बारे में हमास और इजरायली अधिकारियों दोनों के संपर्क में है। रेड क्रास के क्षेत्रीय निदेशक फैब्रीज़ियो कार्बोनी ने उनकी तत्काल रिहाई का आह्वान करते हुए कहा, एक तटस्थ मध्यस्थ के रूप में हम मानवीय दौरे करने, बंधकों और परिवार के सदस्यों के बीच संचार की सुविधा प्रदान करने और किसी भी अंतिम रिहाई की सुविधा प्रदान करने के लिए तैयार हैं।

Israel–Hamas Conflict: इस्लामिस्टों से कब मुक्त होंगी कांग्रेस की विदेश नीति ?

-अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू और अन्य मंत्रियों से मिलने के लिए इज़राइल पहुंचने की उम्मीद है। वह फिलिस्तीनी राष्ट्रपति महमूद अब्बास से भी मुलाकात करेंगे।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story