×

Israel-Hamas War: 50 बंधक इजरायली हवाई हमले में मारे गए, हमास के दावे से मचा हड़कंप, और तेज हो सकती है लड़ाई

Israel-Hamas War: अब तक दोनों तरफ 8500 से अधिक लोगों की जान जा चुकी है और 10 हजार से अधिक जख्मी हैं।

Krishna Chaudhary
Published on: 27 Oct 2023 3:16 AM GMT (Updated on: 27 Oct 2023 3:34 AM GMT)
Israel Hamas War
X

Israel Hamas War (photo: social media )

Israel-Hamas War: इजरायल – हमास जंग 21वें दिन में प्रवेश कर चुका है। इस युद्ध ने पश्चिम एशिया के इस छोटे से हिस्से में व्यापर पैमाने पर तबाही मचाई है। अब तक दोनों तरफ 8500 से अधिक लोगों की जान जा चुकी है और 10 हजार से अधिक जख्मी हैं। फिलिस्तीनी चरमपंथी संगठन हमास और इजरायल दोनों युद्ध के मैदान में एक-दूसरे के आमने-सामने तो हैं ही, साथ ही दोनों के बीच अंतरराष्ट्रीय स्तर पर समर्थन पाने की होड़ भी लगी हुई है।

जारी जंग के बीच हमास ने एक बड़ा दावा किया है। चरमपंथी संगठन का कहना है कि इजरायली हमले में 50 बंधक मारे गए हैं। इससे पहले 20 बंधकों के मारे जाने का दावा किया गया था। इस दावे के बाद से इजरायल में हड़कंप मचा हुआ है। माना जा रहा है कि इजरायली सेना हमास के कब्जे में बचे बंधकों को छुड़ाने के लिए अब बड़ा ऑपरेशन लॉन्च कर सकती है, जिससे गाजा में भारी खूनखराबा होने की संभावना है।

Israel-Hamas War: हमास का टॉप कमांडर ढेर, इजरायल की जबर्दस्त बमबारी

200-250 लोगों को बनाया गया था बंधक

हमास ने 7 अक्टूबर को इजरायल पर सरप्राइज अटैक करते हुए भारी कत्लेआम मचाया था। हमास के लड़ाकों ने इजरायली बस्तियों से जबरन लोगों को उठाकर गाजा ले आए थे। इनमें हर उम्र के लोग शामिल हैं। बंधकों में कई विदेशी नागरिक भी हैं। एक अनुमान के मुताबिक, करीब 200-250 लोगों को बंधक बनाया गया था। पिछले दिनों कतर के दखल के बाद चार बंधकों को रिहा किया गया था।


गाजा पर जारी है ताबड़तोड़ हमले

इजरायली सेना का गाजा पर ताबड़तोड़ हवाई हमला जारी है। गुरूवार को गाजा स्थित हमास के 250 ठिकानों पर बमबारी की गई। इस हमले में हमास के गुप्तचर विभाग का उपप्रमुख शादी बारूद मारा गया। वो हमास के मुख्य कमांडर याहया सिनवार के साथ काम करता था। सिनवार ही इजरायल के खिलाफ ऑपरेशन की निगरानी कर रहा है। इजरायली फोर्सेज ने हमास के रॉकेट मैन हसन अल अब्दुल्लाह को मार गिराने का दावा भी किया है। उत्तरी इजरायल पर रॉकेट हमले की जिम्मेदारी इसी के पास थी।

Israel-Hamas: हमास, हिजबुल्लाह और इस्लामिक जिहाद की मीटिंग, कुछ नया गुल खिलाएंगे


गाजा में मासूम बन रहे निशाना

इजरायल – हमास जंग ने गाजा पट्टी में मानवीय संकट खड़ा कर दिया है। दोनों पक्षों के बीच जंग में आम जनता पिस रही है। एक तरफ इजरायल जहां बार-बार लोगों से उत्तरी गाजा छोड़ने की चेतावनी दे रहा है तो वहीं हमास के लड़ाके उन्हे ऐसा करने से रोक रहे हैं। इजरायली फोर्सेज का दावा कि हमास नागरिकों को अपना ढ़ाल बना रहा है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, गाजा में मरने वाले लोगों की संख्या बढ़कर 7,028 हो गई है, जिसमें 2913 बच्चे शामिल हैं।


रूस की शरण में पहुंचा हमास

रूस-यूक्रेन जंग की तरह इजरायल-हमास जंग में भी दुनिया दो खेमों में बंटती नजर आ रही है। इजरायल के समर्थन में भारत, अमेरिका समेत अन्य सभी प्रभावशाली पश्चिमी देश खड़े हैं तो वहीं हमास को रूस, चीन और कतर समेत अन्य मुस्लिम देशों का समर्थन मिल रहा है। इजरायल को मिल रहे अमेरिकी समर्थन की काट के तौर पर आतंकी संगठन हमास रूस की शरण में पहुंच गया है। हमास के सीनियर लीडर अबू मरजूक के नेतृत्व में एक डेलिगेशन गुरूवार देर रात मास्को पहुंचा। रूस पहले ही इस विवाद के लिए अमेरिकी विदेश नीति की विफलता को जिम्मेदार ठहरा चुका है। हमास लीडरशिप का स्वागत करने पर इजारयल ने रूस की निंदा की है।

Israel-Hamas War: गाजा पर जारी है इजरायल की ताबड़तोड़ बमबारी, 2300 से अधिक फिलिस्तीनी बच्चे मारे गए

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story