×

Israel Vs Palestine: वेस्ट बैंक पर इजरायल का जबर्दस्त हमला, 20 साल में सबसे बड़ा अभियान

Israel Vs Palestine: इजरायल ने इस कार्रवाई को व्यापक आतंकवाद विरोधी प्रयास करार दिया है। फ़िलिस्तीनी स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, 3 जुलाई को लगभग 1 बजे शुरू हुए हमले में कम से कम आठ फ़िलिस्तीनी मारे गए और 50 घायल हो गए। मरने वालों की संख्या और बढ़ने की संभावना है।

Neel Mani Lal
Published on: 3 July 2023 2:17 PM GMT
Israel Vs Palestine: वेस्ट बैंक पर इजरायल का जबर्दस्त हमला, 20 साल में सबसे बड़ा अभियान
X
Israel massive attack on the West Bank (Photo-Social Media)

Israel Vs Palestine: इज़राइल ने वेस्ट बैंक के जेनिन शहर में एक बड़ा हवाई और ज़मीनी हमला शुरू किया है, जो पिछले कुछ वर्षों में फिलिस्तीनी क्षेत्र में उसका सबसे बड़ा सैन्य अभियान है। इजरायल ने इस कार्रवाई को व्यापक आतंकवाद विरोधी प्रयास करार दिया है। फ़िलिस्तीनी स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, 3 जुलाई को लगभग 1 बजे शुरू हुए हमले में कम से कम आठ फ़िलिस्तीनी मारे गए और 50 घायल हो गए। मरने वालों की संख्या और बढ़ने की संभावना है।

स्नाइपर, ड्रोन और बख्तरबंद गाड़ियां चढ़ाईं

जेनिन शहर की इमारतों पर कम से कम 10 ड्रोन हमले किये गए। इजरायली सैनिकों की एक ब्रिगेड - जिसमें 1,000 से 2,000 सैनिक शामिल थे -शहर और उसके शरणार्थी शिविर में बख्तरबंद गाड़ियों और बुलडोजरों के साथ प्रवेश कर गई, इस दौरान छतों पर स्नाइपर तैनात थे। इजरायली सेना को फलस्तीनियों की गोलीबारी का भी सामना करना पड़ा। हमले से पहले इजरायल ने व्हाइट हाउस को इसकी सूचना दे दी थी। फिलिस्तीनी राष्ट्रपति महमूद अब्बास के प्रवक्ता ने इस ऑपरेशन को "असहाय लोगों के खिलाफ एक नया युद्ध अपराध" कहा है।
एक संयुक्त बयान में, इज़राइल रक्षा बल (आईडीएफ) और घरेलू खुफिया सेवा, शिन बेट ने कहा कि उन्होंने जेनिन शरणार्थी शिविर में एक कमांड सेंटर पर हमला किया, जिसका इस्तेमाल एक स्थानीय आतंकवादी समूह द्वारा किया जा रहा था। जेनिन के अंदर की तस्वीरों में सड़कों पर हथियारबंद और नकाबपोश फिलिस्तीनी लड़ाके दिखाई दे रहे हैं, गोलीबारी और विस्फोट सुबह से जारी है। शहर के बाहरी इलाके में भारी गोलीबारी और हवाई जहाजों की आवाजें सुनी जा सकती थीं।

मस्जिद के पास हवाई हमला

इज़राइल सेना ने शहर में एक मस्जिद के पास हवाई हमला किया, जिसके बारे में उसका कहना था कि इसका इस्तेमाल फ़िलिस्तीनी बंदूकधारियों द्वारा इज़राइली बलों को निशाना बनाने के लिए किया जा रहा था। आईडीएफ ने कहा, जेनिन शरणार्थी शिविर में एक मस्जिद के निकट बंदूकधारियों के साथ गोलीबारी हो रही थी इसलिए खतरे को दूर करने के लिए एक आईडीएफ विमान ने हमला किया। तड़के से ही जेनिन में जगह जगह सड़कों पर टायर जलते देखे गए, आधा दर्जन इज़रायली ड्रोन शहर के ऊपर उड़ रहे थे। जैसे ही विस्फोटों की गूंज हुई, मस्जिदों में लाउडस्पीकरों से फलस्तीनी लड़ाकों को मोर्चा लेने की ललकार की आवाजें आने लगीं। इजरायली सेना ने आनन फानन में शिविर के हर प्रवेश द्वार को घेर लिया।

2002 के बाद सबसे बड़ा हमला

2002 में जेनिन की लड़ाई के बाद यह पहला इजरायली अभियान है। 2002 में एक हफ्ते से अधिक चली लड़ाई में 50 से अधिक फिलिस्तीनी और 23 इजरायली सैनिक मारे गए थे, जिसमें एक ही घटना में मारे गए 13 इजरायली सैनिक भी शामिल थे। 3 जुलाई की घटनाओं से वेस्ट बैंक में इस साल मारे गए फ़िलिस्तीनियों की संख्या 133 हो गई है। इस क्षेत्र में लगभग दो दशकों में इस साल सबसे खराब रक्तपात हुआ है।

Neel Mani Lal

Neel Mani Lal

Next Story