×

भूकंप से हिली मीनारें: ताबड़तोड़ झटकों से कांप उठा देश, प्रलय के संकेत

दुनियाभर में भूकंप के ताबड़तोड़ झटकों से लोगों में डर और वैज्ञानिकों में चिंता छाई हुई है। बीते दो महीनों से एक भी दिन ऐसा नहीं जाता, जिस दिन भूकंप न आया हो। ऐसे में आज यानी शनिवार को जापान की राजधानी टोक्यो में भूकंप के जोरदार झटकों ने धरती को हिला के रख दिया।

Newstrack
Published on: 12 Sep 2020 5:08 AM GMT
भूकंप से हिली मीनारें: ताबड़तोड़ झटकों से कांप उठा देश, प्रलय के संकेत
X
दुनियाभर में भूकंप के ताबड़तोड़ झटकों से लोगों में डर और वैज्ञानिकों में चिंता छाई हुई है। शनिवार को जापान की राजधानी टोक्यो में भूकंप के झटकें महसूस हुए।

नई दिल्ली: दुनियाभर में भूकंप के ताबड़तोड़ झटकों से लोगों में डर और वैज्ञानिकों में चिंता छाई हुई है। बीते दो महीनों से एक भी दिन ऐसा नहीं जाता, जिस दिन भूकंप न आया हो। ऐसे में आज यानी शनिवार को जापान की राजधानी टोक्यो में भूकंप के जोरदार झटकों ने धरती को हिला के रख दिया। झटके टोक्यो से 407 किलोमीटर उत्तर उत्तर-पूर्वी (एनएनई) इलाके में सुबह 8.14 बजे महसूस किए गए थे। नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी ने जानकारी देते हुए रिक्टर स्केल पर तीव्रता 6.0 बताई है।

ये भी पढ़ें... कोरोना पर सबसे बड़ा खुलासा, चीन ने ही बनाया वायरस, चीनी वैज्ञानिक ने दिए ये सबूत

अफरा-तफरी जैसा माहौल

टोक्यो में भूकंप की तीव्रता ज्यादा थी। ऐसे में सुबह ही लोगों को अपने-अपने घरों से बाहर भागना पड़ा। लोगों सुरक्षित स्थानों की तलाश में सड़कों पर दिखाई दे रहे थे। जिससे राजधानी में अफरा-तफरी जैसा माहौल जान पड़ रहा था। भूकंप के तेज झटकों की वजह से लोगों में भय का माहौल बना हुआ था।

Earthquake फोटो-सोशल मीडिया

भारत की बात करें तो इससे पहले यानी कल सिर्फ महाराष्ट्र के पालघर जिले में ही शुक्रवार सुबह से 4 घंटे के अंदर 8 बार भूकंप से धरती थर्राई थी। ऐसे में भूकंप के झटकों की तीव्रता 2.2 से 3.6 तक मापी गई। जानकारी देते हुए आला अधिकारियों ने बताया कि जिले की डहाणू और तलासरी तहसीलों में भूकंप के झटके महसूस किए गए और इस दौरान किसी तरह से नुकसान की होने की अभी तक कोई सूचना नहीं दी।

ये भी पढ़ें...UP की ये अहम परियोजनाएं: योगी ने कसे अधिकारियों के पेंच, जल्द होना है काम पूरा

जानकारी देते हुए जिला आपदा नियंत्रण प्रकोष्ठ के प्रमुख विवेकानंद कदम ने कहा, ‘गुरुवार देर रात तीन बजकर 29 मिनट पर 3.5 तीव्रता का भूकंप आया। इसके बाद, तड़के तीन बजकर 57 मिनट और सुबह 7:06 पर क्रमश: 3.5 और 3.6 तीव्रता के भूकंप आए।’

ऐसे में डहाणू उपमंडलीय अधिकारी आशिमा मित्तल ने कहा, ‘3.0 तीव्रता से अधिक के इन तीन भूकंपों के अलावा गुरुवार रात तीन बजे से सुबह सात बजे के बीच पांच अन्य भूकंप आए।’

earthquake फोटो-सोशल मीडिया

ये भी पढ़ें...यात्रीगण ध्यान दें: आज से दौड़ेंगी ये 8 जोड़ी स्पेशल ट्रेनें, जान लें जरुरी नियम

खुले मैदानों में बड़े तम्बू

विवेकानंदा कदम ने बताया कि स्थानीय तहसीलदारों को गांवों में निरीक्षण करने को कहा गया है। आगे इस बारे में आशिमा मित्तल ने कहा कि भूकंपों के कारण इन तहसीलों के गांवों में खुले मैदानों में बड़े तम्बू लगाए गए हैं।

जिससे घरों में असुरक्षित महसूस होने पर स्थानीय निवासी वहां जा सके। डहाणू और तलासरी में पिछले सप्ताह भूकंप आने के बाद कई मकानों की दीवारें ढह गई थीं और कई दीवारों में दरारें पड़ गई थीं।

ये भी पढ़ें...Yo Yo Honey Singh ने याद किया बुरा वक्त, इन कलाकारों को दिया धन्यवाद

भूकंप के खतरे

आगे मित्तल ने बताया कि गांवों के स्तर पर आपदा समन्वय समितियां बनाई गई हैं और असैन्य सुरक्षा कर्मियों को सहायता के लिए तैयार रहने को कहा गया है। इस बीच, जिला प्राधिकारियों ने एक ऑडियो संदेश जारी करके डहाणू क्षेत्र के गांवों में रहने वाले लोगों से भूकंप के खतरे के कारण सतर्क रहने को कहा है।

इसके साथ ही डहाणू की बात करें तो नवंबर 2018 के बाद से इस प्रकार के भूकंप आ रहे हैं। राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केंद्र (एनसीएस) ने पालघर में शुक्रवार तड़के दो बार भूकंप आने की जानकारी दी थी। बड़ी बात ये है कि बार-बार आ रहे ये भूकंप किसी नई मुसीबत का संकेत तो नहीं दे रहे।

ये भी पढ़ें...कंगना-शिवसेना बवाल: UP में उद्धव-संजय पर भड़के लोग, जलाया पुतला

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Newstrack

Newstrack

Next Story