×

Israel: जेनिन है फलस्तीनी आतंकियों का गढ़, इजरायल का सैन्य अभियान जारी

Israel: दो दशकों में सबसे बड़े इज़रायली सैन्य अभियान के शुरू होने के बाद कई हज़ार लोग फ़िलिस्तीनी कब्जे वाले वेस्ट बैंक के जेनिन शरणार्थी शिविर में अपने घरों से भाग गए हैं। जेनिन के डिप्टी गवर्नर कमाल अबू अल-रौब ने बताया कि अब तक लगभग 3,000 लोग शिविर छोड़ चुके हैं और पलायन लगातार जारी है।

Neel Mani Lal
Published on: 4 July 2023 10:46 AM GMT
Israel: जेनिन है फलस्तीनी आतंकियों का गढ़, इजरायल का सैन्य अभियान जारी
X
इजरायल का सैन्य अभियान जारी: Photo- Social Media

Israel: दो दशकों में सबसे बड़े इज़रायली सैन्य अभियान के शुरू होने के बाद कई हज़ार लोग फ़िलिस्तीनी कब्जे वाले वेस्ट बैंक के जेनिन शरणार्थी शिविर में अपने घरों से भाग गए हैं। जेनिन के डिप्टी गवर्नर कमाल अबू अल-रौब ने बताया कि अब तक लगभग 3,000 लोग शिविर छोड़ चुके हैं और पलायन लगातार जारी है। इन लोगों को जेनिन शहर में स्कूलों और अन्य आश्रयों में रखने की व्यवस्था की जा रही है।

50 के दशक में बना था जेनिन कैम्प

जेनिन कैंप की स्थापना 1950 के दशक में उन शरणार्थियों को रखने के लिए की गई थी जो 1948 में इजरायली राज्य के निर्माण के बाद अपने घर छोड़कर भाग गए थे। यह स्लम बस्ती जैसा क्षेत्र है। ये लंबे समय से उस चीज़ का केंद्र रहा है जिसे फ़िलिस्तीनी सशस्त्र प्रतिरोध और इज़रायली आतंकवाद मानते हैं।

जेनिन शिविर में लगभग 18,000 फ़िलिस्तीनी रहते थे, लेकिन इनकी सटीक संख्या ज्ञात नहीं है। हमास, इस्लामिक जिहाद और फतह सहित आतंकवादी समूहों के सैकड़ों सशस्त्र लड़ाके जेनिन में स्थित हैं। फलस्तीन प्रशासन के अर्ध-स्वायत्त फिलिस्तीनी प्राधिकरण की यहां कोई मौजूदगी नहीं है।

जेनिन ब्रिगेड

जेनिन ब्रिगेड विभिन्न फलस्तीनी गुटों के हथियारबंद लोगों से बनी एक इकाई है, जिसे इजरायली नागरिकों के खिलाफ कई आतंकवादी हमलों के लिए दोषी ठहराया गया है। इसका केंद्र भी जेनिन कैम्प है।

इज़राइल के मुख्य सैन्य प्रवक्ता रियर एडमिरल डैनियल हगारी ने कहा है कि इज़राइल ने ऑपरेशन इसलिए शुरू किया क्योंकि पिछले साल जेनिन से लगभग 50 हमले हुए थे। हगारी ने कहा कि सैन्य अभियान एक से तीन दिनों के बीच चलने की उम्मीद है, और इज़राइल का जेनिन या फ़िलिस्तीनी प्राधिकरण के कथित अधिकार क्षेत्र के तहत किसी भी क्षेत्र पर कब्ज़ा करने का इरादा नहीं है।

जेनिन और पास के नब्लस शहर एक साल से अधिक समय से चल रहे इजरायली "ऑपरेशन ब्रेकवाटर" के प्रमुख लक्ष्य रहे हैं, जिसमें लगभग रात में छापेमारी और वेस्ट बैंक में सबसे भीषण लड़ाई शामिल है।

इजरायली प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू पर जेनिन कैम्प के खिलाफ कार्रवाई का बहुत दबाव रहा है। उनसे कहा जा रहा था कि वे जेनिन से इजरायली वेस्ट बैंक के बाशिंदों पर हाल ही में हुए हमलों का जोरदार जवाब दें।

हमलों की धमकी

जेनिन में बड़ी उपस्थिति वाले आतंकवादी समूह "इस्लामिक जिहाद" ने लड़ाई जारी रहने पर अपने गाजा पट्टी के गढ़ से हमले शुरू करने की धमकी दी है। लेबनान के उग्रवादी हिजबुल्लाह समूह ने भी धमकी देते हुए कहा कि फिलिस्तीनियों के पास "कई विकल्प और साधन हैं जिससे दुश्मन को अपने कृत्य पर पछतावा होगा।" हिजबुल्लाह ने 2006 में इजराइल के खिलाफ एक महीने तक युद्ध लड़ा था। 1967 के मध्यपूर्व युद्ध में इजराइल ने वेस्ट बैंक, पूर्वी येरुशलम और गाजा पट्टी पर कब्जा कर लिया था। फ़िलिस्तीनी उन क्षेत्रों को अपने अपेक्षित स्वतंत्र राज्य के लिए चाहते हैं।

Neel Mani Lal

Neel Mani Lal

Next Story