कश्मीर का राग अलाप रहे इमरान से पत्रकार ने पूछा ऐसा सवाल, करने लगे ये हरकत

मुस्लिमों का रहनुमा बनने वाले पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान अपने दोस्त चीन में उइगर मुसलमानों पर हो रहे अत्याचार पर चुप्पी साध रखी है। प्रधानमंत्री बने 17 महीने से अधिक हो गए हैं।

नई दिल्ली: मुस्लिमों का रहनुमा बनने वाले पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान अपने दोस्त चीन में उइगर मुसलमानों पर हो रहे अत्याचार पर चुप्पी साध रखी है। प्रधानमंत्री बने 17 महीने से अधिक हो गए हैं, लेकिन अभी तक चीन के शिनझियांग प्रांत में मुसलमानों के साथ हो रहे अत्याचार पर चुप हैं और कहते हैं कि उन्हें कुछ पता नहीं है।

लेकिन इस बार स्विट्जरलैंड के शहर दावोस में आयोजित विश्व आर्थिक सम्मेलन से अलग एक इंटरव्यू के दौरान पीएम इमरान बुरी तरह घिर गए। जब वह कश्मीर और भारत के मुसलमानों का राग अलाप रहे थे, तभी पत्रकार ने उनसे उइगर मुसलमानों पर सवाल पूछ लिया।

जब इमरान ने इस सवाल पर कन्नी काटनी चाही तो एंकर ने सीधा-सीधा कहा कि आप इसलिए उइगर मुसलमानों के बारे में नहीं जानना चाहते हैं, क्योंकि चीन से आपके आर्थिक संबंध हैं। एक पाकिस्तानी पत्रकार ने इस वीडियो को ट्वीट किया है।

यह भी पढ़ें…PM मोदी ने ‘वीर बच्चों’ से स्मृति ईरानी को लेकर किया ये सवाल, लगने लगे ठहाके

पत्रकार ने पूछा कि आपके दूसरे पड़ोसी चीन के पश्चिमी प्रांत शिनझियांग में क्या हो रहा है? वहां महीनों से मुसलमानों पर अत्याचार के लगातार सबूत मिल रहे हैं। इस पर आप क्यों नहीं बोलते हैं?

इस पर इमरान ने कहा कि पहली बात यह है कि कश्मीर पाकिस्तान और भारत के बीच का विवादित क्षेत्र है। इसका हमसे सीधा लेनादेना है क्योंकि यह मेरा पड़ोसी है।

यह भी पढ़ें…आप की दिल्ली विजय की राह में रोड़ा अटका सकती है कांग्रेस

इस पत्रकार ने कहा कि लेकिन मैं सिर्फ कश्मीर की बात नहीं कर रही हूं, व्यापक मुद्दे की बात कर रही हूं। आप भी पूरे भारत के मुसलमानों की बात करते हैं। आप भारत के सत्तारूढ़ दल की विचारधारा की बात करते हैं। शिनझियांग में चीनी मुसलमानों के साथ जो हो रहा है, क्या आपको उसकी थोड़ी भी चिंता है?

यह भी पढ़ें…आप और केजरीवाल वादे पूरे नहीं करते, सिर्फ धरना-प्रदर्शन करते हैं: अमित शाह

इस सवाल पर इमरान ने कहा कि मुझे इसके बारे में पर्याप्त जानकारी नहीं है। अगर मुझे अच्छी तरह पता चला तो मैं चीन से प्राइवेट में बात करूंगा।

इस पर पत्रकार ने इमरान से कहा कि चीन के पॉलिसी डॉक्युमेंट्स से दुनिया को पता चल गया है कि शिनझियांग में क्या हो रहा है। इस पर इमरान ने फिर से अपनी अनभिज्ञता जाहिर की। तो पत्रकार ने इमरान से कहा कि आपने ठान लिया है कि इसके बारे में पता नहीं करना है क्योंकि चीन के साथ आर्थिक संबंध आपके लिए बहुत मायने रखता है।