×

जूलियन असांजे के महिला वकील से दो बच्चों का खुलासा, अभी तक नहीं की है शादी

विकिलीक्स के संस्थापक जूलियन असांजे के अपनी महिला वकील से रिश्तो का खुलासा हुआ है। डेली मेल की एक रिपोर्ट में असांजे के उनकी महिला वकील स्टेला मोरिस से रिश्तो का खुलासा किया गया है।

Vidushi Mishra
Published on: 12 April 2020 12:50 PM GMT
जूलियन असांजे के महिला वकील से दो बच्चों का खुलासा, अभी तक नहीं की है शादी
X
जूलियन असांजे के महिला वकील से दो बच्चों का खुलासा, अभी तक नहीं की है शादी

अंशुमान तिवारी

नई दिल्ली। विकिलीक्स के संस्थापक जूलियन असांजे के अपनी महिला वकील से रिश्तो का खुलासा हुआ है। डेली मेल की एक रिपोर्ट में असांजे के उनकी महिला वकील स्टेला मोरिस से रिश्तो का खुलासा किया गया है। रिपोर्ट के मुताबिक लंदन में स्थित इक्वाडोर दूतावास में रहने के दौरान असांजे दो बच्चों के पिता भी बन चुके हैं। हालांकि अभी तक उन्होंने मोरिस से शादी नहीं रचाई है।

ये भी पढ़ें...अभी-अभी भूकंप से हिला भारत, डर के मारे घरों से भागे लोग

दूतावास में रहने के दौरान बने संबंध

डेली मेल के मुताबिक जिन दिनों 48 वर्षीय असांजे इक्वाडोर दूतावास में छिपकर जीवन बिता रहे थे, उसी दौरान उनके वकील मॉरिस से रिश्ते बने। इस रिपोर्ट के साथ अखबार ने असांजे की बच्चों के साथ तस्वीरें भी प्रकाशित की हैं। असांजे पर अमेरिकी खुफिया दस्तावेज लीक करने का आरोप है। उनके खिलाफ स्वीडन में भी दुष्कर्म का मामला चल रहा था जो पिछले साल खत्म खत्म हो चुका है।

अब शादी करने का इरादा

इस रिपोर्ट के मुताबिक मोरिस का कहना है कि दोनों के बीच 2015 से पहले से संबंध है और 2017 में वे सगाई कर चुके हैं। मोरिस का कहना है कि उन्हें असांजे से प्यार है और वह भी उन्हें बेइंतहा प्यार करते हैं। दोनों अब शादी करने की योजना बना रहे हैं। पिछले हफ्ते अदालत के दस्तावेजों से दोनों के रिश्तों के बारे में पता चलना शुरू हुआ।

ये भी पढ़ें...आधी आबादी खतरे में, बिना लक्षण के लोग कोरोना पाजिटिव हैं

मोरिस को असांजे की जान का खतरा

मोरिस का कहना है कि उन्होंने दुनिया को अपने और असांजे के रिश्ते और बच्चों के बारे में इसलिए बताने का फैसला किया क्योंकि उन्हें हमेशा असांजे की जान को लेकर खतरा महसूस होता है। उनका कहना है कि कोरोना वायरस के संक्रमण के बाद ब्रिटिश सरकार ने पिछले महीने कैदियों को छोड़ने का फैसला किया था। कोरोना के इतने बड़े खतरे के बावजूद असांजे को जमानत नहीं दी गई।

ब्रिटिश जज ने नहीं दी जमानत

असांजे की वकील मोरिस उन्हें जमानत दिलाने की कोशिश में जुटी हुई हैं मगर ब्रिटिश जज का साफ कहना है कि असांजे को रिहा करने का कोई आधार नहीं बनता। विकिलीक्स की ओर से ट्विटर पर लिखा गया है कि जूलियन असांजे की नई पार्टनर, उनके दो बच्चों की मां यूके सरकार से अपील करती है कि उन्हें और उन जैसे दूसरे कैदियों को रिहा कर दिया जाए क्योंकि जेलों में भी कोरोना वायरस फैल रहा है।

कड़ी सुरक्षा वाले जेल में है असांजे

असांजे को इन दिनों लंदन में कड़ी सुरक्षा वाले बेलमार्श जेल में रखा गया है। उन पर कड़ी नजर रखी जाती है और उनसे मिलने वालों के बारे में भी पूरी तहकीकात की जाती है। अमेरिका जासूसी मामले में असांजे का प्रत्यर्पण चाहता है मगर तमाम कानूनी अड़चनों के कारण अभी तक यह संभव नहीं हो सका है।

ये भी पढ़ें...केजरीवाल बोले- हम नहीं चाहते हमारी स्थिति अमेरिकी जैसी हो

उजागर किया था गंभीर युद्ध अपराध

48 वर्षीय ऑस्ट्रेलियाई असांजे ने विकिलीक्स की स्थापना की थी। इससे पहले वे एक कंप्यूटर प्रोग्रामर और हैकर थे। विकिलीक्स के लिए किए गए उनके कार्यों पर 2008 में उन्हें इकोनॉमिस्ट फ्रीडम ऑफ एक्सप्रेशन अवार्ड और 2010 में सेम एडम्स अवार्ड दिया गया था। उन्होंने इराक युद्ध से जुड़े लगभग चार लाख दस्तावेज अपनी वेबसाइट पर जारी किए थे जिसमें अमेरिका,इंग्लैंड एवं नाटो की सेनाओं के गंभीर युद्ध अपराध करने के अकाट्य प्रमाण मौजूद थे।

ये भी पढ़ें...दिल्ली में कोरोना के 1069 मामले, अब तक 19 की मौत

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story