×

Gangster Sukha Duneke: कनाडा में मारा गया खालिस्तानी समर्थक गैंगस्टर सुक्खा दुनेके

Gangster Sukha Duneke: सुक्खा दुनेके कनाडा के विनिपिग में गोली मारी गई। वह कनाडा में रह रहे गैंगस्टर अर्शदीप सिंह उर्फ अर्श डाला का करीबी था और बम्बीहा गंग का सदस्य था।

Neel Mani Lal
Written By Neel Mani Lal
Published on: 21 Sep 2023 6:22 AM GMT
Gangster Sukha Duneke
X

Gangster Sukha Duneke (photo: social media )

Gangster Sukha Duneke: कनाडा में खालिस्तान टाइगर फोर्स के आतंकी हरदीप सिंह निज्जर की हत्या के बाद एक और आतंकी सुखदूल सिंह गुल उर्फ सुक्खा दुनेके की हत्या कर दी गई है। दुनेके कनाडा में ‘ए’ श्रेणी का गैंगस्टर था। वह भारत की राष्ट्रीय जांच एजेंसी यानी एनआईए की सूची में शामिल आतंकी था।

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, उसे कनाडा के विनिपिग में गोली मारी गई। वह कनाडा में रह रहे गैंगस्टर अर्शदीप सिंह उर्फ अर्श डाला का करीबी था और बम्बीहा गंग का सदस्य था। दुनेके का नाम 41 गैंगस्टर और आतंकियों की सूची में शामिल है।

पंजाब के मोगा के दुनेके कलां गांव का रहने वाला सुख्खा दुनेके 2017 में जाली दस्तावेजों के सहारे कनाडा भाग गया था। बताया जाता है कि उसे पासपोर्ट दिलवाने में पुलिस का भी हाथ था। जबकि उस दौरान उसके ऊपर 7 आपराधिक मामले पहले से लंबित थे। उसका नाम नंगल अंबिया हत्याकांड में भी सामने आया था, जिसमें उसके ऊपर हथियार और शूटर उपलब्ध कराने का आरोप था। फरीदकोट जेल से बाहर आने के बाद वह कनाडा भागा था।

Khalistan in Canada: कौन हैं वो जो कनाडा में रहकर पंजाब में खेल रहे खूनी खेल, भारत को कर रहे खोखला?


गैंग वार में हुई हत्या

कनाडा से मिले खुफिया इनपुट से पता चला है कि सुक्खा दुनेके की ह्त्या गिरोह प्रतिद्वंद्विता में की गयी। उसकी ह्त्या 19 जून को कनाडा में आतंकवादी हरदीप सिंह निज्जर की हत्या के समान है। हमलावरों ने निज्जर को लगभग 15 गोलियां मारीं थीं। दुनेके पंजाब, हरियाणा, दिल्ली और राजस्थान में दविंदर बंबीहा गिरोह को सहायता, फंडिंग और सपोर्ट करता रहा है। उसका झुकाव खालिस्तान समर्थक संगठनों की ओर भी था, लेकिन वह ज्यादातर जबरन वसूली के लिए कॉल करता था और सुपारी हत्याओं में शामिल था। दुनेके अपने सहयोगियों और अपराधियों की सर्वाधिक वांछित सूची में शामिल लोगों के माध्यम से पंजाब और आसपास के राज्यों में अपराधों को अंजाम दे रहा था। पिछले साल 14 मार्च को दुनेके ने जालंधर के मल्लियां गांव में एक कबड्डी मैच के दौरान अपने साथियों की मदद से कबड्डी खिलाड़ी संदीप सिंह नंगल की हत्या की साजिश रची थी।

Khalistani Terrorist Killed: कनाडा में खालिस्तानी आतंकी हरदीप सिंह निज्जर की हत्या, भारत में था मोस्ट वांटेड

बता दें कि पंजाब क्षेत्र और आसपास के कम से कम 29 गैंगस्टर हैं जो कानून से बचने के लिए भारत के बाहर शरण लिए हुए हैं। वे या तो भारतीय पासपोर्ट पर या नकली-जाली यात्रा दस्तावेजों के माध्यम से या नेपाल के रास्ते भारत छोड़ गए थे। इन हत्यारों को शरण देने वाले देशों में अग्रणी कनाडा है, जो अब बिना किसी ठोस सबूत के भारत पर खालिस्तान टाइगर फोर्स (केटीएफ) के हरदीप सिंह निज्जर की राजनीतिक हत्या का आरोप लगाता है।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story