×

चप्पल पहनकर चलाई गाड़ी, तो यहां देना पड़ेगा हजारों का जुर्माना

भारत में 1 सितंबर से मोटर व्हीकल एक्ट 2019 लागू हुआ है। नियम के लागू होने के बाद से 5 दिनों के अंदर करीब करोड़ों की वसूली की जा चुकी है।

Shreya
Published on: 29 March 2023 4:21 PM GMT
चप्पल पहनकर चलाई गाड़ी, तो यहां देना पड़ेगा हजारों का जुर्माना
X
चप्पल पहनकर चलाई गाड़ी, तो यहां देना पड़ेगा हजारों का जुर्माना

भारत में 1 सितंबर से मोटर व्हीकल एक्ट 2019 लागू हुआ है। नियम के लागू होने के बाद से 5 दिनों के अंदर करीब करोड़ों की वसूली की जा चुकी है। लेकिन लोग इन नियमों के वजह से परेशान हैं और इस पर अपनी नाराजगी जाहिर कर रहे हैं। फिलहाल आज हम आपको भारत के ट्रैफिक नियमों के बारे में नहीं बल्कि दूसरे देशों के ट्रैफिक नियमों के बारे में बताने जा रहे हैं। जहां अलग ही तरह से ट्रैफिक नियम का पालन होता है।

यह भी पढें: 5 दिन करोड़ों की वसूली! सिर्फ ट्रैफिक तोड़ने पर हुआ इतना ज्यादा फायदा

यहां पर कार गंदी नहीं रख सकते हैं आप-

हम आपको एक ऐसे देश के बारे में बताने जा रहें हैं जहां कार के गंदी होने की वजह से भी वहां जुर्माना देना पड़ता है। जी हां, हम बात कर रहे हैं मास्को की। जहां की सड़कों पर अगर आप गंदी कार को लेकर निकले तो आपको जुर्माना भरना पड़ सकता है। इस पर करीब 3500 रुपये तक का जुर्माना भरना पड़ता है।

पैदल चलने वालों पर पड़ा कीचड़ तो होगा जुर्माना-

जापान एक ऐसा देश है, जहां अगर आपकी गाड़ी से पैदल चलने वालों पर बारिश का पानी या कीचड़ पड़ेगा तो आपको इसका जुर्माना देना पड़ेगा। अगर आपकी वजह से किसी व्यक्ति पर कीचड़ या पानी पड़ गया तो आपको जुर्माना देना पड़ सकता है।

चप्पल पहनकर नहीं चला सकते गाड़ी-

वहीं स्पेन में आप स्लीपर और हवाई चप्पल पहनकर ड्राईविंग नहीं कर सकते। क्योंकि ये स्पेन में गैरकानूनी है और वहां की ट्रैफिक पुलिस बहुत सख्ती से पालन करता है। यहां तक की आप ओपन शूज पहनकर भी ड्राईविंग नहीं कर सकते।

एकमात्र ऐसा देश जहां नहीं है ट्रैफिक लाइट-

अब इस लिस्ट में जो शामिल है वो है भूटान। जो कि दुनिया का एकमात्र ऐसा देश है जहां पर कोई भी ट्रैफिक लाइट नहीं है। वहां पर केवल पुलिस ही ट्रैफिक को व्यवस्थित करती है। वहां की जनता का कहना था कि ट्रैफिक लाइट्स की बजाय पुलिस इसे व्यवस्थित करें। तबसे वहां से ट्रैफिक लाइट्स हटा ली गईं।

पैदल चलने वालों को चिढ़ाया तो पड़ेगा भारी जुर्माना-

कार चलाते वक्त लोग पैदल चलने वालों के बारे में सोचना भूल जाते हैं पर इस देश में ऐसा करने वालों को मुश्किल झेलनी पड़ सकतील है। जी हां, मैरीलैंड एक ऐसी जगह है, जहां अगर आपने पैदल चलने वालों को कोई भी परेशानी दी या उन्हें चिढ़ाने की कोशिश की तो आपको 7200 रुपये जुर्माना भरना पड़ सकता है।

ड्राइव करते वक्त शर्ट पहनना जरुरी-

वहीं थाईलैंड में कार ड्राइव करते वक्त आपको शर्ट पहनना जरुरी है। अगर आपने ऐसा नहीं किया तो आपको 360 रुपये का जुर्माना भरना पड़ सकता है। वहां पर टैक्सी और बस चालकों के लिए भी अपनी ड्रेस पहनना अनिवार्य है। बिना ड्रेस पहनकर ड्राइविंग करना गैरकानूनी है और इसके लिए उन्हें भारी जुर्माना भुगतना पड़ता है।

दिन में भी हैडलाइट्स जलाना है जरुरी-

ज्यादातर देशों में दिन के वक्त आपको हैडलाइट्स जलाना की जरुरत नहीं पड़ती है पर स्वीडन में दिन में भी लाइट्स जले रखना जरुरी है। ऐसा इसलिए जरुरी है क्योंकि स्वीडन में सर्दियों के दिनों में सूरज की रोशनी कम होती है इसलिए आपको हैडलाइट्स को जलाए रखना जरुरी है।

ड्राइविंग के वक्त कुछ भी खाने-पीने की पाबंदी-

साथ ही साइप्रस में आपको ड्राइविंग के वक्त कुछ भी खाने-पीने की पाबंदी है। जी हां, आप साइप्रस में ड्राइविंग करते वक्त कुछ भी खा पी नहीं सकते हैं। ऐसा करने पर आपको जुर्माना भुगतना पड़ेगा।

चीन में नहीं रोक सकते पैदल चलने वालों के लिए कार-

चीन में आप अगर ड्राइविंग कर रहे हैं तो आप व्यस्थ सड़को पर कार नहीं रोक सकते है। न ही आप पैदल चलने वालों के लिए कार को रोक सकते हैं। यहां तक की कार को रोकना भी मना है। ऐसा करने पर आपको जुर्माना भरना पड़ सकता है।

यह भी पढें: भारी चालान से ऐसे बचें: बस आपको भी करना होगा ये काम, देंखे वीडियो

Shreya

Shreya

Next Story